11 Customer Retention Tools and Systems Every SaaS Needs - Is Banner

11 कस्टमर रिटेंशन टूल और सिस्टम जो हर SaaS को चाहिए

विषय-सूची

एक नए क्लाइंट को उतारने का मधुर रोमांच एक SaaS स्टार्टअप के गलियारों में एक विजय गान की तरह गूंजता है, जो उन सभी देर रात कोडिंग स्प्रिंट और सुबह-सुबह की रणनीति की गड़गड़ाहट को प्रमाणित करता है। फिर भी, कहावत कैश रजिस्टर का यह आरंभिक बज रहा है—इसके बाद उन ग्राहकों को व्यस्त, प्रतिबद्ध और आपके ब्रांड के प्रति वफादार बनाए रखने के लिए एक कठिन, दीर्घकालिक दौड़ होती है।

अफसोस की बात है कि यही वह जगह है जहां कई SaaS उद्यम आते हैं, जिससे ग्राहक अधिग्रहण की चकाचौंध से ग्राहक बनाए रखने के लिए आवश्यक अटूट प्रतिबद्धता पर पानी फिर जाता है। प्राथमिकता में इस तरह की चूक किसी भी SaaS कंपनी की निचली रेखा को गहराई से प्रभावित कर सकती है, ग्राहक मंथन के उभरते हुए दर्शक उस कड़ी मेहनत से अर्जित प्रगति को टारपीडो करने की धमकी देते हैं।

सौभाग्य से, इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए आपके पास बहुत सारे कस्टमर रिटेंशन सिस्टम और टूल हैं। इस लेख में, हम कुछ सबसे शक्तिशाली तकनीकी समाधानों पर गौर करेंगे, जिनका उपयोग करके आप अपने कस्टमर रिटेंशन नंबरों को बेहतर और स्वस्थ रख सकते हैं।

कस्टमर रिटेंशन क्या है?

इससे पहले कि हम कस्टमर रिटेंशन टूल की बारीकियों में गोता लगाएँ, आइए SaaS के संदर्भ में “कस्टमर रिटेंशन” से हमारा क्या मतलब है, इसे अलग करने के लिए कुछ समय निकालें. सीधे शब्दों में

कहें, तो कस्टमर रिटेंशन मौजूदा ग्राहकों को लंबे समय तक आपके ब्रांड और उत्पादों से जोड़े रखने की प्रक्रिया है, जबकि आदर्श रूप से रास्ते में उनके समग्र खर्च को बढ़ाता है। SaaS इकोसिस्टम में, यह अक्सर उपयोगकर्ता अनुभव को इतना सहज, एक अमूल्य उत्पाद बनाने में तब्दील हो जाता है, और ग्राहक सेवा इतनी बेहतर होती है कि आपके ग्राहक खरीदारी करना और फिर से सदस्यता लेना जारी रखते हैं, भले ही आपके प्रतियोगी उनके सामने आकर्षक छूट लटकाते रहें।

पारंपरिक व्यवसाय मॉडल के विपरीत, जहां एक बार की खरीदारी अंतिम लक्ष्य हो सकती है, SaaS में, ग्राहक जीवन चक्र चक्रीय होता है। इसका मतलब है कि जब कोई ग्राहक आपकी सेवा के लिए साइन अप करता है तो आपका संबंध समाप्त नहीं होता है; इसके बजाय, यह तब होता है जब यह वास्तव में शुरू होता है। यहां से, यह आप पर निर्भर करता है कि आप उस बॉन्ड को लगातार आगे बढ़ाते रहें और उसे आगे बढ़ाते रहें, ताकि जब अगला नवीनीकरण होने वाला हो, तब वे बने रहें।

रिटेंशन आपके विचार से ज़्यादा मायने क्यों रखता है

यह एक हैरान करने वाला विरोधाभास है: ग्राहक प्रतिधारण, हालांकि अधिग्रहण की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है, लेकिन अक्सर अधिकांश SaaS कंपनी की विकास योजनाओं के भव्य आयोजन में दूसरी भूमिका निभाता है.

शायद यह तत्काल संतुष्टि है जो एक नए ग्राहक को प्राप्त करने से मिलती है, जो आसानी से मात्रात्मक और साझा करने योग्य है - जो कंपनियों को इस अदूरदर्शी फोकस में फंसाता है। या हो सकता है कि यह तथ्य हो सकता है कि रिटेंशन एक ऐसा मीट्रिक है जिसमें अचानक, ध्यान खींचने वाले स्पाइक्स के बजाय धीमी, स्थिर वृद्धि होने की संभावना होती है, जिससे तिमाही मीटिंग में पावरपॉइंट की शानदार स्लाइड बनती है।

किसी भी तरह से, विकास रणनीतियों के बारे में यह अदूरदर्शी दृष्टिकोण किसी भी SaaS व्यवसाय के लिए घातक साबित हो सकता है। यहां कुछ गंभीर तथ्य दिए गए हैं, जो बताते हैं कि क्यों:

  • अध्ययन कहते हैं कि मंथन में मात्र 5% की कमी आपके मुनाफे को 125% तक बढ़ा सकती है.
  • गार्टनर ग्रुप के एक अध्ययन के अनुसार, किसी कंपनी की भविष्य की कमाई का 80% उसके मौजूदा ग्राहकों के सिर्फ 20% से उत्पन्न होगा।
  • इसके अलावा, शोध से यह भी पता चलता है कि किसी व्यवसाय का 75% से 95% राजस्व अपसेल और नवीनीकरण से प्राप्त होता है, जिससे मूल बिक्री से 5% से 30% राजस्व कम हो जाता है।

इन आंकड़ों से पता चलता है कि मौजूदा ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए समय निकालकर एक कंपनी कितनी लाभप्रदता का आनंद ले सकती है। लेकिन इस मुद्दे को और भी आगे ले जाने के लिए, यहां कुछ व्यावहारिक लाभ दिए गए हैं, जो कस्टमर रिटेंशन से सामने आते हैं:

कस्टमर लाइफटाइम वैल्यू बढ़ाना

SaaS उद्योग में, ग्राहक सेवा तक निरंतर पहुंच के लिए आवर्ती शुल्क का भुगतान करते हैं। और हर अतिरिक्त महीने या वर्ष जब कोई ग्राहक आपकी सेवा का उपयोग करना जारी रखता है, तो उनका LTV (लाइफ़ टाइम वैल्यू) —या उस ग्राहक से उत्पन्न कुल राजस्व — बढ़ता है।

आगे की राजस्व धाराओं को अनलॉक करना

जब आप मौजूदा ग्राहकों को लगातार वैल्यू डिलीवर करते हैं, तो उनके आपके सॉफ़्टवेयर सूट की प्रीमियम सुविधाओं, ऐड-ऑन या अन्य उत्पादों में अपग्रेड होने की संभावना बढ़ जाती है। एक ग्राहक जितना अधिक समय तक रहता है, आपकी ज़रूरतें आपके उत्पाद की विस्तारित क्षमताओं के साथ उतनी ही अधिक आपस में जुड़ जाती हैं, जिससे अप-सेलिंग और क्रॉस-सेलिंग के पर्याप्त अवसर मिलते हैं।

Building Loyalty & Referrals

एक बार जब कोई ग्राहक आकर्षित हो जाता है, तो वे आपके ब्रांड के प्रचारक बन जाते हैं। वे बात करेंगे। वे उल्लेख करेंगे। वे अपने दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार को आपके साथ लाएँगे। यह सब ज़्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक, कम ग्राहक अधिग्रहण लागत और ब्रांड प्रतिष्ठा में सुधार में तब्दील हो जाता है।

बेहतर ग्राहक बनाए रखने के लिए टूल और सिस्टम

बाजार ऐसे उपकरणों और तकनीकों से भरा हुआ है, जो ग्राहकों को बनाए रखने के लिए आपकी मदद करने का वादा करते हैं। हालांकि कोई भी टूल अकेले उस वादे को पूरा नहीं कर सकता है, लेकिन निम्नलिखित श्रेणियां सभी आधारों को कवर करने के लिए एक विविध पोर्टफोलियो प्रदान करती हैं:

I) कस्टमर रिटेंशन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट

अपनी ग्राहक प्रतिधारण रणनीतियों को मजबूत करने की कोशिश करने वाली SaaS कंपनियों को विवेकपूर्ण तरीके से मजबूत परियोजना प्रबंधन पद्धतियों का लाभ उठाना चाहिए। ग्राहकों को बनाए रखने की उथल-पुथल भरी यात्रा के बीच, प्रभावी परियोजना प्रबंधन एक ऐसे लिंचपिन के रूप में सामने आता है, जो गुणवत्तापूर्ण सेवा की निरंतर डिलीवरी सुनिश्चित करता है, जिससे ग्राहकों की वफादारी मजबूत होती है। क्लाइंट इंटरैक्शन और समस्या समाधान के लिए एक संरचित दृष्टिकोण को लागू करते हुए, परियोजना प्रबंधन SaaS संस्थाओं को ग्राहकों की अपेक्षाओं के साथ अपने प्रस्तावों को निर्बाध रूप से संरेखित करने में मदद करता है।

#1: रिसोर्स गुरु #1: Resource Guru

A noteworthy tool in this sphere is Resource Guru, which stands tall as the go-to choice for many. Let's, for example, delve into how a digital marketing agency can fully harness its capabilities. Agencies utilize project management to tailor customer retention strategies that resonate with the unique needs of each client. By orchestrating resources, timelines, and client feedback, agencies deftly navigate the precarious balance between delivering value and fostering long-term commitment.

रिसोर्स गुरु के साथ, एजेंसियांसंसाधनों का प्रबंधन करेंऔर टाइमलाइन कर सकती हैं, जिससे क्लाइंट वैल्यू को लगातार रेखांकित किया जा सके, जिससे मंथन पर अंकुश लगाया जा सके। इसके अलावा, रिसोर्स गुरु टीम के कार्यों को शेड्यूल करने और क्लाइंट के लिए समय पर सामग्री निर्माण, एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन और अभियान लॉन्च सुनिश्चित करने के लिए बहुत अच्छा है। यह समयबद्धता और लगातार गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करता है, जिससे अंततः ग्राहकों की संतुष्टि और प्रतिधारण में वृद्धि होती है।

II ग्राहक संबंध प्रबंधन प्लेटफ़ॉर्म

CRM केवल आपके मार्केटिंग और बिक्री विभाग के स्टेनोग्राफर नहीं हैं, जो हर संभावित लीड और डील को संक्षेप में बताते हैं। वे ग्राहक को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ग्राहक यात्रा के मील के पत्थर को ट्रैक करने और लॉग इन करने से लेकर अपसेल, क्रॉस-सेल और नवीनीकरण के प्रबंधन तक - एक CRM सिस्टम आपके ग्राहक संबंधों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उपकरणों का एक शक्तिशाली सूट प्रदान करता है। आप CRM को अपना रिटेंशन न्यूक्लियस मान सकते हैं, जो आपके सभी ग्राहक इंटरैक्शन, सहभागिता डेटा पॉइंट और फ़ीडबैक के लिए केंद्रीकृत रिपॉजिटरी है।

#2: सेल्सफोर्स #2: Salesforce

एंटरप्राइज़ CRM स्पेस में एक निर्विवाद नेता के रूप में पहचाने जाने वाला, Salesforce बड़ी SaaS कंपनियों के बीच सबसे लोकप्रिय ग्राहक प्रतिधारण उपकरण है। यह ग्राहकों के संघर्षण जोखिम की भविष्यवाणी करने के लिए उन्नत एल्गोरिदम और बेहतर निर्णय लेने के लिए कस्टम रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

#3: हबस्पॉट #3: HubSpot

सभी आकार के व्यवसायों के लिए एक गतिशील समाधान, HubSpot के CRM को शक्तिशाली होने के साथ-साथ बहुमुखी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। संपर्क प्रबंधन, स्वचालित वर्कफ़्लो और सहभागिता ट्रैकिंग सुविधाओं के अपने सामान्य प्रदर्शनों की सूची के अलावा, हबस्पॉट ग्राहक प्रतिधारण पर एक समग्र परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए मार्केटिंग, बिक्री और ग्राहक सेवा के लिए विशेष हब भी प्रदान करता है।

III दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणालियाँ

जैसे-जैसे ग्राहक आपकी सेवाओं के साथ अधिक से अधिक इंटरैक्ट करते हैं, उनके द्वारा जेनरेट किए जाने वाले दस्तावेज़ों की मात्रा जमा होने लगेगी। और अगर आप ग्राहक फ़ाइलों को प्रबंधित करने के लिए ईमेल और शेयर्ड ड्राइव की पारंपरिक प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अनावश्यक रूप से अपने ग्राहक सेवा अनुभव में बाधा डाल रहे हैं। व्यवसाय द्वारा डिजिटल और कागजी दस्तावेज़ों को प्रबंधित करने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए दस्तावेज़ प्रबंधन प्रणालियाँ (या DMSE) सावधानी से तैयार की जाती हैं। इससे ग्राहकों को सहज अनुभव मिलता है, जो सीधे आपके ग्राहक बनाए रखने के प्रयासों को प्रभावित करेगा.

#4: FileCenter/प ी> #4: FileCenter

FileCenter एक बहुमुखी और सर्वव्यापी DMS है, जो इसे SaaS कंपनियों के लिए एकदम सही विकल्प बनाता है, जो अपने पुराने दस्तावेज़ स्टोरेज सिस्टम को छोड़ने के लिए उत्सुक हैं। यूज़र-फ़र्स्ट सिद्धांत के साथ निर्मित, प्लेटफ़ॉर्म में एक सहज ई-फाइलिंग कैबिनेट इंटरफ़ेस है, जो विभिन्न तकनीकी कौशलों को तेजी से अपनाने में सक्षम है। यह समेकित वर्कफ़्लो और लेज़र-केंद्रित खोज एल्गोरिदम भी प्रदान करता है, जो दस्तावेज़-गड़गड़ाहट के समय को अच्छे अंतर से कम करने में मदद करते हैं। और अगर आप स्विच करने के बारे में चिंतित हैं, तो FileCenter की वेबसाइट आपको सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए कई ग्राहक प्रशंसापत्र, ट्यूटोरियल औरतुलना मार्गदर्शिकाएंप्रदान करती है।

IV फ़ीडबैक और सर्वे टूल

आप वह ठीक नहीं कर सकते जिसे आप नहीं जानते कि वह टूटा हुआ है। ग्राहक फ़ीडबैक और सर्वेक्षण ऐसे डायग्नोस्टिक टूल के रूप में काम करते हैं, जो आपके यूज़र अनुभव में दरारों की पहचान कर सकते हैं, इससे पहले कि वे गैपिंग होल में बदल जाएं। नियमित रूप से ग्राहक फ़ीडबैक मांगने से आपके ग्राहकों की इच्छाओं, परेशानियों और सनक के बारे में अमूल्य जानकारी मिलती है, जिससे आपको उनके अनुभव को बेहतर बनाने और उन्हें लंबे समय तक साथ रखने में मदद मिलती है।

#5: सर्वेमोनकी #5: SurveyMonkey

ग्राहक सर्वेक्षण क्षेत्र का एक दिग्गज, SurveyMonkey आपको ग्राहकों की राय जानने में मदद करने के लिए सर्वेक्षण टेम्पलेट्स और प्रश्न प्रारूपों की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है। चाहे वह उपयोगकर्ता की संतुष्टि को मापना हो या अपने ग्राहकों की सबसे गहरी समस्याओं से जूझना हो, SurveyMonkey के पास किसी भी फ़ीडबैक मिशन को एपॉम्ब के साथ फ़ील्ड करने का शस्त्रागार है। सॉफ़्टवेयर आपके उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और कस्टम डैशबोर्ड के साथ उन्नत रिपोर्टिंग क्षमताएं भी प्रदान करता है।

#6: हॉटज़र #6: Hotjar

आपकी वेबसाइट के हॉटस्पॉट और गैर-हॉटस्पॉट को प्रकट करने वाले हीट मैप्स के साथ, Hotjar आपको अपने उपयोगकर्ताओं के सबसे अधिक और सबसे कम बार देखे जाने वाले ऑन-पेज स्थानों को देखने की सुविधा देता है। इससे आपको उनके अनुभव में टकराव और भ्रम के क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलती है, जिससे आप एक आसान यात्रा के लिए आवश्यक समायोजन कर सकते हैं और डिज़ाइन में बदलाव कर सकते हैं। इसमें ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षणों को संभालने के लिए लाइव फ़ीडबैक विजेट्स का एक स्मोर्गसबोर्ड जोड़ें, साथ ही ऐसे सेशन रिप्ले भी जोड़ें, जो आपके ग्राहक के नेविगेशनल विकल्पों के लिए फ्रंट-रो सीट प्रदान करते हैं, और आपके पास एक शानदार फ़ीडबैक टूलकिट है।

V हेल्पडेस्क और सपोर्ट सॉफ़्टवेयर

यहां तक कि सबसे सावधानी से डिज़ाइन किए गए यूज़र अनुभव भी कभी-कभार बग या पैच के गलत होने के कारण गड़बड़ा सकते हैं। और जब ऐसा होता है, तो उपयोगकर्ता की भावना को बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी वफादारी डगमगाए नहीं, एक चुस्त और उत्तरदायी ग्राहक सहायता प्रणाली का होना महत्वपूर्ण है। हेल्पडेस्क सॉफ़्टवेयर आपको ग्राहक सहायता संबंधी पूछताछ को कम करने, यूज़र की कुंठाओं को दूर करने और उनके विश्वास को बरकरार रखने में मदद करने के लिए टूल और सुविधाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो अनिवार्य रूप से किसी भी ग्राहक प्रतिधारण संकट का पहला उत्तरदाता बन जाता है।

#7: Zendesk #7: Zendesk

सर्वोत्कृष्ट हेल्पडेस्क सॉफ़्टवेयर, Zendesk, का उपयोग दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांड अपने ग्राहक सहायता चैनलों को प्रबंधित करने के लिए करते हैं। प्लेटफ़ॉर्म की सुविधाओं के शस्त्रागार में टिकटिंग और लाइव चैट से लेकर नॉलेज बेस मैनेजमेंट और परफ़ॉर्मेंस मेट्रिक्स तक सब कुछ शामिल है। और, इन सभी को एक साथ जोड़ने के लिए, Zendesk Support तीसरे पक्ष के ऐप्स और टूल के साथ एकीकरण का एक विस्तृत वेब प्रदान करता है, जो एक सहज वर्कफ़्लो और एक अनुकूलित समर्थन अनुभव सुनिश्चित करता है।

#8: जीरा सर्विस मैनेजमेंट #8: Jira Service Management

एटलसियन के फ्लैगशिप जीरा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के साथ एकीकरण के कारण, जीरा सर्विस मैनेजमेंट को मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और तकनीकी डिवीजनों के साथ अपनी मजबूत संबद्धता के लिए मान्यता प्राप्त है। प्लेटफ़ॉर्म टीमों को एक एकीकृत इंटरफ़ेस के भीतर अनुरोध पूर्ति, परिवर्तन समन्वय, घटना समाधान, समस्या विश्लेषण, संपत्ति प्रशासन और कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधन सहित विभिन्न सहायता कार्यों को निपुणता से संबोधित करने का अधिकार देता है।

VI ग्राहक ऑनबोर्डिंग सिस्टम

यह महत्वपूर्ण है, आह! जिस क्षण आपके उत्पाद का मूल्य आखिरकार आपके ग्राहक की नज़र में आ जाता है, वह एक ऐसा अनुभव होता है जिसे पोषित करने की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप इस नाजुक एपिफेनी को सावधानी से नहीं पकड़ते हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि यूज़र यूज़र के अनुभव से निराश हो जाएंगे और आपके उत्पाद को उचित समय दिए बिना शिप पर कूद जाएंगे। यही कारण है कि SaaS की सफलता के लिए ग्राहक ऑनबोर्डिंग सिस्टम में निवेश करना सर्वोपरि है। इस तरह के सॉफ़्टवेयर आपको पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करने, ड्राइव अपनाने और उत्पाद की चिपचिपाहट को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपको ऐसे ग्राहकों को बनाए रखने में मदद मिलती है, जो अन्यथा मंथन किए गए यूज़र की लगातार बढ़ती सूची में शामिल हो सकते हैं।

#9: यूजरपायलट #9: Userpilot

Userpilot एक इन-ऐप ग्राहक ऑनबोर्डिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसे SaaS कंपनियों को उपयोगकर्ता-केंद्रित उत्पाद अनुभव बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके टूल का सूट आपको ग्राहकों के लिए इंटरैक्टिव ऑनबोर्डिंग टूर और चरण-दर-चरण मार्गदर्शन सेट करने में सक्षम बनाता है ताकि वे आपके उत्पाद में तेज़ी से अपना पैर जमा सकें। यह नई सुविधाओं के परिचय के लिए प्रासंगिक पॉप-अप और समय पर सुझाव भी प्रदान करता है, जिससे आपको ग्राहकों से जुड़ने और उनकी उत्पाद दक्षता बढ़ाने में मदद मिलती है।

VII सोशल मीडिया एंगेजमेंट टूल

आधुनिक ग्राहक यात्रा केवल आपकी वेबसाइट या उत्पाद इंटरफ़ेस तक ही सीमित नहीं है। यह सोशल मीडिया के हलचल भरे डिजिटल हाईवे से होकर गुजरती है, जहां यूज़र अपने अनुभव साझा करने, प्रशंसा गाने, या कभी-कभार अपनी शिकायतों को प्रसारित करने के लिए आते हैं। भले ही आपको इन प्लेटफ़ॉर्म को केवल वैनिटी मेट्रिक्स रिपॉजिटरी के रूप में खारिज करने का प्रलोभन दिया जाए, लेकिन वे वास्तव में यूज़र फ़ीडबैक और सहभागिता का एक अमूल्य स्रोत हो सकते हैं, बशर्ते आप सही टूल के साथ उन पर टैप करें।

#10: OneUp #10: OneUp

सोशल मीडिया शेड्यूलिंग और मैनेजमेंट टूल के रूप में, OneUp Google My Business, Facebook, X, Instagram, TikTok, Youtube और अन्य परपोस्ट की निगरानी करें और उन्हें शेड्यूल करेंकी योजना बनाना आसान बनाता है। लेकिन ऐप सिर्फ़ कॉन्टेंट को आगे बढ़ाने के बारे में नहीं है। OneUp का एनालिटिकल एल्कोव परफ़ॉर्मेंस और सहभागिता के बारे में कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करता है, जिससे आपको अपने पोस्ट के हिट होने वाले हर नुक्कड़ की स्पष्ट तस्वीर मिलती है। आप इंटरफ़ेस से सीधे संदेशों और टिप्पणियों और यहां तक कि Google समीक्षाओं का जवाब भी एक ही स्थान पर दे सकते हैं। ये क्षमताएं यह सुनिश्चित करती हैं कि आप सिर्फ़ प्रसारण ही नहीं कर रहे हैं — आप सार्थक रूप से आकर्षक हैं, सावधानीपूर्वक विश्लेषण कर रहे हैं और लगातार विकसित हो रहे हैं। इस नियमित पोस्टिंग तालमेल को बनाए रखकर और यूज़र इंटरैक्शन पर तुरंत प्रतिक्रिया देकर, SaaS कंपनियां ग्राहकों के विश्वास को बढ़ा सकती हैं और यह प्रदर्शित कर सकती हैं कि वे अपने दर्शकों की ज़रूरतों और फ़ीडबैक के लिए सक्रिय रूप से तैयार हैं।

#11: उल्लेख करें #11: Mention

एक ऐसे जासूस की कल्पना करें, जो कभी भी सोता नहीं है, अपने ब्रांड के बारे में किसी भी कानाफूसी, चिल्लाहट या बड़बड़ाहट के लिए विशाल वर्चुअल विस्टा को तलाशता है। यह आपके लिए उल्लेख है। चाहे वह एक चमकदार समीक्षा हो, एक रचनात्मक आलोचना हो, या एक उभरती हुई प्रवृत्ति हो, मेंशन सुनिश्चित करता है कि आप कभी भी लूप से बाहर न हों।

ग्राहकों की भावनाओं तक यह तत्काल पहुंच, मेंशन के सहज विश्लेषण के साथ मिलकर, व्यवसायों को डेटा-संचालित निर्णय लेने, उनके संदेश को अनुकूलित करने और संभावित ग्राहक समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाती है, इससे पहले कि वे पूरी तरह से संकट में घिर जाएं। सामाजिक जुड़ाव के लिए यह सक्रिय दृष्टिकोण एक रिटेन्ड कस्टमर और दरारों से फिसलने वाले ग्राहक के बीच सभी अंतर पैदा कर सकता है।

अपने कस्टमर रिटेंशन रेट को ऊंचा रखें

चूंकि ग्राहक अधिग्रहण का शुरुआती उत्साह निरंतर विकास की वास्तविकताओं को जन्म देता है, इसलिए ग्राहक प्रतिधारण का महत्व बिल्कुल स्पष्ट हो जाता है। फलती-फूलती SaaS कंपनियां सिर्फ ग्राहकों का अधिग्रहण नहीं करती हैं। वे उन ग्राहकों को लंबे समय तक वफादार और व्यस्त रखते हैं।

लेकिन, कस्टमर रिटेंशन के महत्वपूर्ण आयाम में महारत हासिल करने का रास्ता नुकसानों से भरा हुआ है, और इसे सुरक्षित तरीके से पार करने का एकमात्र तरीका यह है कि आप अपने संगठन को सही टूल और रणनीतियों से लैस करें। जैसा कि इस लेख में दिखाया गया है, एक मजबूत रिटेंशन प्रोग्राम बनाने के लिए आपके लिए लाभ उठाने के लिए कई ग्राहक रिटेंशन सिस्टम उपलब्ध हैं, जो आने वाले वर्षों तक आपकी SaaS कंपनी को मजबूत बनाए रखेगा।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से110

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट में टेलीग्राम में बल्क संदेश भेजने के लिए एक बॉट है, जिसका उपयोग आप संदेश और विज्ञापन भेजने के लिए कर सकते हैं। यह बॉट समूह के सदस्यों का उपयोगकर्ता नाम भी निकाल सकता है, समूहों में संदेश भेज सकता है, आपके समूह में सदस्यों को जोड़ सकता है, उपयोगकर्ता नाम या मोबाइल नंबर डेटाबेस पर संदेश भेज सकता है और कई अन्य फ़ंक्शन, जिन्हें आप इस पेज पर देख सकते हैंटेलीग्राम बल्क सेंडर