Delete Sent Messages in Telegram - Is Banner

टेलीग्राम में भेजे गए संदेशों को डिलीट करें

विषय-सूची

आप टेलीग्राम में किसी को गलत संदेश भेज सकते हैं और कुछ मिनटों के बाद आपको अपनी गलती का एहसास होता है और आप प्राप्तकर्ता के चैट पेज से उस संदेश को हटाना चाहते हैं! इस लेख में, हम आपको सिखाएँगे कि टेलीग्राम में भेजे गए संदेश को कैसे हटाया जाए। हमारे साथ बने रहें...

टेलीग्राम में मैसेज कैसे डिलीट करें

टेलीग्राम की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली विशेषताओं में से एक आपके चैट पेज और प्राप्तकर्ता या गंतव्य समूह से भेजे गए संदेशों को हटाने की क्षमता है, जो दो तरीकों से संभव है। निम्नलिखित में, हम इनमें से प्रत्येक विधि से गुजरेंगे।

टेलीग्राम में संदेशों को हटाने का पहला तरीका

आपके द्वारा किसी को या समूह में भेजे गए संदेशों को हटाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1 आरंभ करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने इच्छित संपर्क के चैट पेज पर लॉग इन करना होगा और विकल्प आपको दिखाई देने के लिए इच्छित संदेश पर अपनी उंगली पकड़नी होगी.

telegram delete message

चरण 2 फिर, जैसा कि आप अपने टेलीग्राम पेज के शीर्ष पर देख सकते हैं, वहाँ एक हैट्रैश बिन आइकॉनजिस पर आपको मैसेज डिलीट करने के लिए क्लिक करना चाहिए।

telegram delete message

टेलीग्राम में संदेशों को हटाने का दूसरा तरीका

टेलीग्राम संदेशों को हटाने का एक और तरीका भी है, जिसे निम्नलिखित में समझाया जाएगा।

चरण 1 इच्छित संदेश पर क्लिक करें ताकि मेनू दिखाई दे।

telegram delete message

चरण 2 फिरमिटाएँ.

telegram delete message

इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप टेलीग्राम में भेजे गए संदेश को हटाने के लिए इन दोनों में से किस तरीके का उपयोग करते हैं, ट्रैश बिन आइकन या “डिलीट” विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक संदेश दिखाई देगा जिसमें पूछा जाएगा कि क्या आप वाकई इस संदेश को हटाना चाहते हैं.?

चरण 3 यदि आप अपने चैट पेज और प्राप्तकर्ता के चैट पेज दोनों से संदेश हटाना चाहते हैं, तो आपको यह भी देखना होगा कि “इसके लिए भी डिलीट करें...” और उसके बाद दबाएँमिटाएँ.

telegram delete message

टेलीग्राम में किसी के साथ हुई पूरी बातचीत को डिलीट करें

आप उन सभी संदेशों को पूरी तरह से हटा सकते हैं जिन्हें आपने संपर्क के साथ एक्सचेंज किया था। ऐसा करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1 Open the chat page with the desired contact in Telegram. Then click on the three-dot icon () at the top of the screen.

telegram delete message

चरण 2 ड्रॉप-डाउन सूची से, “का चयन करेंइतिहास साफ़ करें“। यह

telegram delete message

चरण 3 यदि आप दोनों पक्षों के चैट इतिहास को साफ़ करना चाहते हैं, तो “चेक करेंइसके लिए इतिहास भी साफ़ करें...

telegram delete message

चरण 4 अंत में, इसे दबाएंइतिहास साफ़ करेंबटन को अक्षम करें।

telegram delete message

चरण 5 इस बटन को दबाने के बाद, आपके पास इसे हिट करने के लिए कुछ सेकंड हैंपूर्ववत करेंबटन दबाएं और चैट हिस्ट्री को डिलीट होने से रोकें। अन्यथा, आपके और इच्छित संपर्क के बीच आदान-प्रदान की गई जानकारी को टेलीग्राम से हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा।

telegram delete message



रैप अप करना
इस लेख में, हमने टेलीग्राम में संदेशों को हटाने के 2 व्यावहारिक और सुविधाजनक तरीके बताए हैं। अब, यदि इस संबंध में आपका कोई प्रश्न है, तो उसे इस लेख के टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ साझा करें।

 پرسش و پاسخ درباره About Delete Sent Messages in Telegram

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नटेलीग्राम में भेजे गए संदेशों को डिलीट करने के बारे में

टेलीग्राम की मदद से आप ग्रुप को भेजे जाने वाले संदेशों को स्थायी रूप से हटा सकते हैं.
गुप्त चैट में प्रत्येक पक्ष अपने द्वारा भेजे गए संदेशों को हटा सकता है.
आपके द्वारा द्विपक्षीय रूप से हटाए गए किसी भी संदेश को टेलीग्राम सर्वर से हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा, और उन्हें पुनर्प्राप्त करना असंभव है.
दूसरी पार्टी केवल यह देखेगी कि संदेशों को हटा दिया गया है जब आप उन्हें पारस्परिक रूप से हटाते हैं। अन्यथा, उसे समझने में मदद की ज़रूरत होगी।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a bot for commenting on websites, which you can use to advertise your business by leaving comments in different websites, and if you have a website, you can put your website link in the comments text to provide free backlinks to your website and improve its off-page SEO. You can read about the features of the Auto Commenter Bot Package here ऑटो कमेंटर