Delete WhatsApp Account - Is Banner

वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट करें

विषय-सूची

WhatsApp अकाउंट डिलीट करने का एक सामान्य उपाय यह है कि आप अपने स्मार्टफोन से ऐप को हटा दें। यह तरीका आपकी जानकारी और आपके अकाउंट को सुरक्षित रखता है। यह कुछ समय के लिए इंटरनेट न होने और अपने WhatsApp में लॉग इन न करने या उसका उपयोग न करने जैसा है!

बेशक, इस पद्धति का नुकसान यह है कि दूसरों को लगता है कि आप अभी भी व्हाट्सएप पर हैं, लेकिन आप उन पर ध्यान नहीं देते हैं! परिणामस्वरूप,अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट करें is the same method recommended by the WhatsApp manufacturer , ie delete your account permanently.

WhatsApp अकाउंट को स्थायी रूप से हटाने के बाद, आपको अपने म्यूचुअल कॉन्टैक्ट्स की कॉन्टैक्ट लिस्ट से हटा दिया जाएगा और अब कोई भी आपका अकाउंट नहीं देखेगा और ऐसा लगता है कि आपके पास WhatsApp बिल्कुल भी नहीं है! WhatsApp अकाउंट को स्थायी रूप से हटाने का तरीका जानने के लिए लेख के अंत तक हमें फ़ॉलो करें।

WhatsApp अकाउंट डिलीट करने से कौन सी जानकारी खो जाएगी?

WhatsApp अकाउंट डिलीट करते समय, सबसे महत्वपूर्ण समस्या डेटा की हानि होती है। अपना अकाउंट डिलीट करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लेना और जानना बेहतर है कि अकाउंट डिलीट करने से आप कौन सी जानकारी खो देंगे।

आपका नंबर और WhatsApp अकाउंट दूसरे लोगों के फ़ोन पर WhatsApp संपर्क सूची से हटा दिया जाएगा.

आपका WhatsApp अकाउंट सभी ग्रुप्स से हटा दिया जाएगा और आप उन ग्रुप्स की जानकारी खो देंगे.

अगर आपके पास WhatsApp की बैकअप फ़ाइल नहीं है:

 

  • संदेशों (चैट) को पुनर्स्थापित करना संभव नहीं होगा.
  • अगर आप उसी नंबर से फिर से WhatsApp में लॉग इन करते हैं, तो आपके मैसेज रीस्टोर नहीं किए जाएंगे.
  • डिलीट करने के बाद आपके अकाउंट की सारी जानकारी WhatsApp सर्वर से हटा दी जाएगी.
  • अपना अकाउंट डिलीट करने से दूसरों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और आपके द्वारा भेजे गए संदेश हटाए नहीं जाएंगे, लेकिन आपका नाम अब उन्हें प्रदर्शित नहीं किया जाएगा.

यह देखने के लिए कि आप अपने WhatsApp संदेशों का बैकअप कैसे ले सकते हैं, नीचे दिया गया लेख पढ़ें.


How to Delete Whatsapp Account

WhatsApp अकाउंट कैसे डिलीट करें

व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने का एक सरल और छोटा तरीका है, जिसे हमने आपके लिए निम्नलिखित ट्यूटोरियल में प्रदान किया है। अपना अकाउंट डिलीट करने से पहले, अपनी फ़ाइलों और चैट को ध्यान से जांचना सुनिश्चित करें और जो जानकारी आपको लगता है कि बाद में आवश्यक होगी उसे सेव कर लें।


WhatsApp अकाउंट डिलीट करने के लिए, आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

चरण 1

First, open Whatsapp and click on the 3-dot icon () at the top

landline
चरण 2

यहां जाएंसेटिंग्स.

landline
चरण 3

अकाउंट पर क्लिक करें.

landline
चरण 4

“का चयन करेंमेरा अकाउंट डिलीट करें” में अपनी स्टोरी के लिए कैप्शन डाल सकते हैं.

landline
चरण 5

अपना देश चुनें और अपना मोबाइल नंबर डालें जिसका WhatsApp अकाउंट आप डिलीट करना चाहते हैं.

landline
चरण 6:

“का चयन करेंमेरा अकाउंट डिलीट करें

landline

आपका अकाउंट बस WhatsApp सर्वर से हटा दिया जाएगा। ऐसा कहा जाता है कि आपके डेटा को सर्वर से पूरी तरह मिटाने मेंलगभग 90 दिनआपके डेटा को सर्वर से पूरी तरह मिटाने के लिए, लेकिनइस दौरान भी, आपके पास अपने डेटा तक पहुंच नहीं होगी.

WhatsApp अकाउंट को डिलीट करना कब जरूरी है?

अगर आपका फ़ोन चोरी हो गया है या गुम हो गया है, और आप चिंतित हैं कि दूसरे आपकी निजी चैट में आपकी मूल्यवान फ़ाइलों, फ़ोटो और अन्य डेटा का दुरुपयोग कर सकते हैं, तो आपको WhatsApp पर अपना अकाउंट हटा देना चाहिए। इस लेख में दिए गए निर्देशों के अनुसार, WhatsApp पर अपना यूज़र अकाउंट तुरंत डिलीट करने से, किसी के पास आपके डेटा तक पहुंच नहीं होगी। Google के ज़रिए बिना सिम कार्ड के अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट करने का अनुरोध करने वाला ईमेल भेजने के लिए पर्याप्त है, जिसमें कनेक्टेड नंबर भी शामिल है, support@whatsapp.com पते पर, ताकि आपका अकाउंट निष्क्रिय हो जाए।

सारांश:

इस लेख में दी गई विधि की मदद से, आप WhatsApp पर अपने यूज़र अकाउंट को स्थायी रूप से हटा सकते हैं। हालांकि, अगर आपके पास WhatsApp पर महत्वपूर्ण डेटा है, तो उसका बैकअप बनाएं और उसे सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करें। अपना WhatsApp अकाउंट डिलीट करने के बाद, आप उस डेटा को एक्सेस नहीं कर सकते।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a bot for commenting on websites, which you can use to advertise your business by leaving comments in different websites, and if you have a website, you can put your website link in the comments text to provide free backlinks to your website and improve its off-page SEO. You can read about the features of the Auto Commenter Bot Package here ऑटो कमेंटर