Change Number in WhatsApp - Is Banner

WhatsApp में नंबर कैसे बदलें

विषय-सूची

You may want to change your mobile number on your WhatsApp account for any reason, but on the other hand, you are worried about what will happen to your information when you change the number. There is a particular method for changing number in WhatsApp by considering which, you can easily change your WhatsApp number and, at the same time, keep your previous information. There are several ways you can change the number in WhatsApp. In this article, we are going to teach you all the possible ways to change the number in WhatsApp and how to save WhatsApp information on the new account.

मौजूदा फ़ोन पर WhatsApp नंबर बदलें

आपके WhatsApp अकाउंट में मोबाइल नंबर बदलने के दो तरीके हैं:

  1. WhatsApp में 'नंबर बदलें' विकल्प का चयन करके
  2. WhatsApp एप्लिकेशन को हटाकर और इसे फिर से इंस्टॉल करके

निम्नलिखित में, हम इन दोनों तरीकों में से प्रत्येक की व्याख्या करेंगे।

सुझाव:
WhatsApp में नंबर बदलने के लिए कोई भी कार्रवाई करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस फ़ोन नंबर से आप नया अकाउंट बनाना चाहते हैं, वह एसएमएस या फ़ोन कॉल प्राप्त कर सकता है और ब्लॉक नहीं किया गया है.

हो सकता है आपको पक्का पता न हो कि आपका WhatsApp अकाउंट वर्तमान में किस मोबाइल नंबर से बनाया गया है। अपने WhatsApp अकाउंट पर अपना मौजूदा मोबाइल नंबर देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1 Open WhatsApp and click on the three dots () at the top right of the screen.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 2 चुनेंसेटिंग.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 3 अपने प्रोफ़ाइल चित्र पर क्लिक करें.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 4 खुलने वाले पेज में, आप इमेज के नीचे अपना मोबाइल नंबर देख सकते हैं.

تغییر شماره در واتساپ

निम्नलिखित में, हम चर्चा करेंगे कि दोनों तरीकों से व्हाट्सएप अकाउंट की संख्या को कैसे बदला जाए।

“नंबर बदलें” विकल्प के माध्यम से अपने मौजूदा मोबाइल फ़ोन पर WhatsApp नंबर बदलें

अगर आप अपने मौजूदा WhatsApp पर अपने WhatsApp अकाउंट का मोबाइल नंबर बदलते हैं, तो सबसे पहले फ़ोन में अपने नए मोबाइल नंबर का सिम कार्ड डालें, फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1 अपना WhatsApp खोलें.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 2 Select the three dots icon () at the top right of the page.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 3 फिर सेलेक्ट करें“सेटिंग”.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 4 खुले मेनू में, चुनें“अकाउंट”

تغییر شماره در واتساپ

चरण 5 अब इस पर क्लिक करें“नंबर बदलें”.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 6: चुनें“अगला”.

تغییر شماره در واتساپ

चरण 7: पहले फ़ील्ड में अपना पिछला WhatsApp नंबर दर्ज करें और फिर वह नया फ़ोन नंबर जिसके साथ आप अब से WhatsApp में प्रवेश करना चाहते हैं, दूसरे फ़ील्ड में दर्ज करें। (दोनों फ़ील्ड में अंतर्राष्ट्रीय कोड सही ढंग से दर्ज करें.) और क्लिक करेंइसके बादबटन को अक्षम करें।

تغییر شماره در واتساپ

चरण 8. इस चरण में, अगर आप चाहते हैं कि आपके WhatsApp संपर्कों को आपके WhatsApp नंबर में इस बदलाव के बारे में स्वचालित रूप से सूचित किया जाए, तो इसे चालू करें“संपर्कों को सूचित करें”बटन को अक्षम करें।

تغییر شماره در واتساپ

चरण 9. फिर तीन विकल्प हैं जिनमें से आप एक का चयन कर सकते हैं:

تغییر شماره در واتساپ

  • सभी संपर्क:इस विकल्प को चुनने पर, आपके सभी संपर्कों को WhatsApp नंबर बदलने की सूचना भेज दी जाएगी.
  • जिन संपर्कों से मेरी चैट हुई है:इस विकल्प का मतलब है कि आपका WhatsApp नंबर बदलने की सूचना सिर्फ़ उन्हीं संपर्कों को भेजी जाएगी, जिनके साथ आपने चैट की है.
  • मनपसंद:इस विकल्प का चयन करके, आप यह निर्धारित करते हैं कि आपके किन संपर्कों को आपका परिवर्तन नंबर दिखाई देगा. इसका मतलब है कि इस स्थिति में, आपने अपने नंबर में बदलाव के बारे में सूचित करने के लिए अपने इच्छित दर्शकों के नाम के आगे टिक किया था.

चरण 10 आखिर में, टैप करें“हो गया”.आपके WhatsApp ग्रुप्स को आपके नंबर में बदलाव की सूचना भी दी जाएगी.

تغییر شماره در واتساپ


हालाँकि, अपना WhatsApp नंबर बदलने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को पूरा करने के बाद, आप ब्रॉडकास्ट विकल्प का उपयोग करके अपने लक्षित दर्शकों को एक समूह के रूप में और साथ ही WhatsApp में एक संदेश भेजकर भी सूचित कर सकते हैं.

चेंज नंबर विकल्प का उपयोग करके जब आप अपना WhatsApp नंबर बदलते हैं, तो आपकी जानकारी का क्या होता है?

उसी मौजूदा फ़ोन पर अपना WhatsApp नंबर बदलकर और “नंबर बदलें” विकल्प का उपयोग करके, केवल आपके WhatsApp खाते का मोबाइल नंबर बदला जाएगा, लेकिन चैट, जिन समूहों के आप सदस्य थे, आपकी प्रोफ़ाइल तस्वीर, बायो और WhatsApp सेटिंग यथावत रहेंगी.

एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु
यदि आप नहीं चाहते कि किसी को भी आपके नए फ़ोन नंबर तक पहुंच मिले, तो यह विधि आपके लिए उपयुक्त नहीं है! ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस स्थिति में, आपका पिछला फ़ोन नंबर हटा दिया जाएगा और एक नया बदल दिया जाएगा और आपके दर्शकों को नए फ़ोन नंबर तक पहुंच प्राप्त होगी.
बेशक, “नंबर बदलें” विकल्प का उपयोग करके WhatsApp नंबर बदलने का फायदा यह है कि आपकी प्रोफ़ाइल सेटिंग और जानकारी, चैट और समूह हटाए नहीं जाएंगे।

Change WhatsApp Number on Your Current Phone by Deleting & Reinstalling WhatsApp

अपने मौजूदा फ़ोन पर WhatsApp नंबर बदलने का दूसरा तरीका यह है कि अपने फ़ोन से WhatsApp एप्लिकेशन को हटाकर उसे फिर से इंस्टॉल करें, और WhatsApp को रीस्टार्ट करते समय, इस बार अपने नए नंबर के साथ एक अकाउंट बनाएं.

कृपया ध्यान दें कि WhatsApp ऐप को डिलीट करने से आपका पिछला अकाउंट डिलीट नहीं होता है। आपके नंबर वाले लोग अभी भी आपको WhatsApp पर मैसेज भेज सकते हैं, लेकिन आप उन्हें रिसीव नहीं करेंगे। इसलिए, अगर आप अपने पुराने WhatsApp अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं और एक यूनिक नंबर के साथ नया बनाना चाहते हैं, तो ऐप डिलीट करने से पहले आपको अपना पिछला अकाउंट डिलीट करना होगा।

अगर आप WhatsApp इंस्टॉल करने के चरणों से परिचित नहीं हैं, तो निम्न लेख पढ़ें.


जब आप WhatsApp को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करते हैं, तो स्टार्टअप और रीइंस्टॉलेशन स्टेप्स के दौरान आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना WhatsApp बैकअप रिस्टोर करना चाहते हैं या नहीं। (यह संदेश आपको तब दिखाया जाएगा जब आपने WhatsApp एप्लिकेशन को हटाने से पहले अपने पिछले WhatsApp अकाउंट का बैकअप दिया होगा और WhatsApp बैकअप फ़ाइल आपके फ़ोन पर उपलब्ध होगी)।


WhatsApp का बैकअप कैसे लें, यह जानने के लिए नीचे दिया गया लेख देखें.


अगर आप WhatsApp बैकअप रीस्टोर करते हैं, तो केवल आपका WhatsApp नंबर बदल जाएगा, लेकिन आपके पिछले अकाउंट की सारी जानकारी आपके नए अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी.
इस तरह, WhatsApp आपके संपर्कों को इस बदलाव के बारे में स्वचालित रूप से सूचित नहीं करता है, और आप WhatsApp ब्रॉडकास्ट के माध्यम से एक ही समय में एक ग्रुप संदेश भेजकर अपने WhatsApp संपर्कों को WhatsApp में इस बदलाव के बारे में सूचित कर सकते हैंWhatsApp ब्रॉडकास्ट के माध्यम से एक ही समय में एक ग्रुप संदेश भेजना



इस लेख में, आपने सीखा है कि आप अपने WhatsApp अकाउंट पर मौजूद जानकारी खोए बिना अपना अकाउंट मोबाइल नंबर कैसे बदल सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। हम इस लेख के टिप्पणी अनुभाग में आपके प्रश्नों, टिप्पणियों और सुझावों की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट विशेष तकनीकों और उपकरणों के साथ आपके प्रतियोगियों के दर्शकों को आपके पेज पर खींचकर आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए एक बॉट पैकेज प्रदान करती है। साथ ही, इस पैकेज में टूल शामिल किए गए हैं, जो आपके पोस्ट के Instagram Explore में प्रवेश करने की संभावना को बहुत बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास एक Instagram पेज है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप वेबपेजइंस्टाग्राम फॉलोअर बूस्टरपर जाएं और इस पैकेज की विशेषताओं पर एक नज़र डालें।