How to Create a Telegram Channel on Mobile - Is Banner

मोबाइल पर टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये

विषय-सूची

टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने उत्पादों या सेवाओं को संभावित ग्राहकों से परिचित करा सकते हैं, नए दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और बिना किसी लागत के टेलीग्राम पर अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। किसी चैनल के ज़रिए, आप सिर्फ़ प्रॉडक्ट खरीदने के लिए भुगतान करते हैं. साथ ही, आपको जगह किराए पर लेने या दूसरे खर्चों के लिए भुगतान करने की ज़रूरत नहीं होती है। इसके अलावा, आप कहीं से भी लोगों को आकर्षित कर सकते हैं, यहां तक कि उन लोगों को भी जो आपके व्यवसाय के स्थान से बहुत दूर हैं। निम्नलिखित में, हम आपको दिखाएंगे कि टेलीग्राम चैनल कैसे बनाया जाता है।

टेलीग्राम पर चैनल कैसे बनाते हैं

टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1 टेलीग्राम खोलें और सबसे ऊपर स्क्वायर बटन पर क्लिक करें।

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 2 चुनेंनया चैनलमेनू से.

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 3 फिर सेलेक्ट करेंचैनल बनाएं.

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 4 अब आपके चैनल के लिए नाम, प्रोफ़ाइल चित्र और विवरण चुनने का समय आ गया है। संबंधित फ़ील्ड में आवश्यक जानकारी दर्ज करें और क्लिक करेंनेक्स्ट पर टैप करें.

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 5 इस चरण में, आप चुन सकते हैं कि आपका चैनल सार्वजनिक है या निजी। उदाहरण के लिए, अगर यह सार्वजनिक है, तो कोई भी इसमें शामिल हो सकता है, लेकिन अगर यह निजी है, तो आप उन लोगों के साथ लिंक शेयर कर सकते हैं जिन्हें आप आमंत्रित करना चाहते हैं। यहां हमने सार्वजनिक होने के लिए चैनल को चुना है। आपको सार्वजनिक चैनल के लिए एक लिंक भी बनाना होगा। अंत में, पर क्लिक करेंनेक्स्ट पर टैप करें.

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 6: उन लोगों को चुनें जिन्हें आप अपने चैनल में सदस्य जोड़ना चाहते हैं और उन पर क्लिक करेंनेक्स्ट पर टैप करें.

How to Create a Telegram Channel on Mobile

चरण 7: अंत में, जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं, आपका चैनल बनाया जाएगा और उपयोग के लिए तैयार होगा।

How to Create a Telegram Channel on Mobile

प्राइवेट टेलीग्राम चैनल को पब्लिक चैनल में कैसे कन्वर्ट करें

आप किसी भी समय अपने टेलीग्राम चैनल के प्रकार को निजी से सार्वजनिक या इसके विपरीत में बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए, टेलीग्राम ऐप खोलें, उस चैनल पर जाएं जिसे आप बदलना चाहते हैं और इन चरणों का पालन करें:

  • चैनल की सेटिंग में जाएं।
  • स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में थ्री-डॉट आइकन पर क्लिक करें.
  • संपादित करें का चयन करें.
  • अपने टेलीग्राम चैनल की वर्तमान स्थिति बदलने के लिए चैनल टाइप पर क्लिक करें। (सार्वजनिक चैनल को निजी चैनल में बदलने के लिए, निजी चैनल का चयन करें; निजी चैनल को सार्वजनिक चैनल में बदलने के लिए, सार्वजनिक चैनल का चयन करें.)

ऊपर बताए गए चरणों का पालन करके, आप टेलीग्राम पर आसानी से अपना चैनल बना सकते हैं। हम नीचे आपकी टिप्पणियों को देखने के लिए उत्सुक हैं।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.870 से133

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट में व्हाट्सएप में बल्क मैसेज भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके जरिए आप मैसेज और विज्ञापन भेज सकते हैं। यह बॉट समूह के सदस्यों का मोबाइल नंबर निकाल सकता है, समूहों को संदेश भेज सकता है, किसी भी मोबाइल नंबर डेटाबेस पर सीधे संदेश (फोटो, वीडियो, टेक्स्ट आदि सहित) भेज सकता है। इस वेबपेजWhatsApp बल्क सेंडर, you can read about all the features of this bot.