How to Delete WhatsApp Messages - Is Banner

WhatsApp मैसेज कैसे डिलीट करें

विषय-सूची

सभी के लिए एक समय ऐसा भी रहा है जब आपने गलती से किसी को या किसी समूह को संदेश भेज दिया था या उस संदेश को भेजने पर पछतावा भी किया था। ऐसे मामलों में, आप अपने संदेश को हटाने का कोई तरीका ढूंढ रहे हैं। अच्छी खबर यह है कि इन मैसेंजर के यूज़र WhatsApp पर एक-तरफ़ा और दो-तरफ़ा संदेशों को हटा सकते हैं। WhatsApp में दो-तरफ़ा संदेशों को हटाने की क्षमता पहले कम थी। लेकिन अब यह समय 48 घंटे तक पहुंच गया है। अब, यूज़र अपने द्वारा भेजे गए संदेशों को 2 दिनों के बाद भी द्विपक्षीय रूप से हटा सकते हैं।

निम्न अनुभाग सिखाएगा कि अनुमत समय सीमा के बाद भेजे गए दो-तरफ़ा संदेश को कैसे हटाया जाए। जैसा कि बताया गया है, संदेशों को हटाने का यह तरीका केवल कुछ फ़ोन पर खराब परिणाम दे सकता है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले परिवार के सदस्यों या किसी करीबी व्यक्ति के साथ इस पद्धति का परीक्षण करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप दूसरे पक्ष के संदेशों को हटाना सुनिश्चित करें।

अनुमत समय सीमा के अंदर WhatsApp संदेशों को कैसे डिलीट करें

अगर आपने WhatsApp का इस्तेमाल किया है, तो आपने देखा होगा कि WhatsApp उपयोगकर्ता के पास भेजे गए संदेशों को संपादित करने की क्षमता नहीं है; लेकिन WhatsApp में संदेशों को हटाने की क्षमता इस मैसेंजर की अच्छी विशेषताओं में से एक है.

इस सुविधा से आप निजी या ग्रुप चैट में भेजे गए संदेशों को हटा सकते हैं। यदि कोई गलत संदेश भेजा जाता है या संदेश के किसी भाग में गलत टेक्स्ट टाइप किया जाता है, तो यह सुविधा बहुत उपयोगी होती है।

संदेश को केवल 48 घंटों के लिए दो तरीकों से हटाना संभव है। इस अवधि को WhatsApp में संदेशों को हटाने के लिए अनुमत समय सीमा कहा जाता है।

अनुमत समय सीमा के भीतर किसी संदेश को हटाने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:


चरण 1
अपने WhatsApp में लॉग इन करें और वह संदेश ढूंढें जिसे आप मिटाना चाहते हैं। कुछ सेकंड के लिए संदेश पर अपनी उंगली दबाए रखें.

delete message whatsapp

 

चरण 2
बनाए गए बॉक्स में, चुनेंहटाएँ या ट्रैश करें.

delete message whatsapp

 

चरण 3
“” का चयन करेंसभी के लिए डिलीट करें“दोनों पक्षों (प्रेषक और प्राप्तकर्ता) के चैट से संदेश हटाने के लिए और"मेरे लिए डिलीट करें“संदेश को केवल अपने WhatsApp चैट से हटाने के लिए, प्राप्तकर्ता से नहीं.

delete message whatsapp

 

महत्वपूर्ण नोट
व्हाट्सएप में, टेलीग्राम के विपरीत, ऐसा नहीं है कि संदेश हटाए जाने के बाद प्राप्तकर्ता को कुछ भी नज़र नहीं आता है, क्योंकि आपके द्वारा उपरोक्त सभी चरणों को पूरा करने के बाद, पाठ "यह संदेश मिटाया गया था“मूल संदेश के बजाय आपके संपर्क में प्रदर्शित किया जाएगा और आप देखेंगे”आपने यह मसाज डिलीट कर दिया है" instead of the message sent on your chat page.

अपने पुराने संदेशों को हटाने के लिए WhatsApp बग का उपयोग करें (अनुमत समय सीमा के बाद)

WhatsApp में आपके द्वारा भेजे गए संदेश को हटाने के लिए आपके पास केवल एक घंटे से थोड़ा अधिक का समय है। आम तौर पर, यदि आप इस अवधि के बाद संदेश हटाना चाहते हैं, तो केवल “मेरे लिए डिलीट करें” विकल्प दिखाई देगा। इसका मतलब है कि आप उस संदेश को केवल अपने चैट पेज पर हटा सकते हैं, जबकि वह संदेश प्राप्तकर्ता के चैट पेज पर बना रहता है।

delete message whatsapp


अगर इस अवधि के बाद आपको लगे कि कोई संदेश गलती से भेजा गया है, तो चिंता न करें; आपके पास अभी भी संदेश को हटाने का अवसर होगा.WhatsApp में एक बग है जो आपको पुराने संदेशों को हटाने की समय सीमा से परे जाने की अनुमति देता है.. This bug also allows you to delete messages that have been read by the recipient. This trick may not work on some devices.

अनुमत समय सीमा के बाद WhatsApp संदेशों को कैसे डिलीट करें

किसी संदेश को हटाने के लिए (प्रेषक और प्राप्तकर्ता की चैट से), ऐसा करने के लिए सामान्य समय सीमा के बाद भी, बस इन चरणों का पालन करें:

इस पद्धति की गारंटी नहीं है और वांछित परिणाम प्राप्त नहीं किया जा सकता है.

चरण 1
पहला कदम यह है कि आप जिस मैसेज को WhatsApp पर डिलीट करना चाहते हैं, उसकी तारीख और समय को देखें और याद रखें.

delete message whatsapp

 

चरण 2
अपने फ़ोन को इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करेंऔर अपना फ़ोन दर्ज करेंसेटिंग्स.

delete message whatsapp

 

चरण 3
फ़ोन सेसेटिंग्स, अपने पास जाएंऐप्स.

delete message whatsapp

 

चरण 4
का चयन करेंवॉट्सऐपअनुप्रयोग.

delete message whatsapp

 

चरण 5
“” का चयन करेंफ़ोर्स स्टॉप“खुलने वाले पेज के शीर्ष पर।

delete message whatsapp

 

चरण 6:
अपने फ़ोन की समय और तारीख की सेटिंग डालें.

delete message whatsapp

 

चरण 7
अपने फ़ोन का स्वचालित दिनांक और समय बंद करें.

delete message whatsapp


 

चरण 8
अपने फ़ोन की तारीख और समय को उस संदेश की तारीख और समय पर सेट करें जिसे आप हटाना चाहते हैं.

delete message whatsapp


 

चरण 9:
अपने WhatsApp एप्लीकेशन में लॉग इन करेंअपने इंटरनेट कनेक्शन को चालू किए बिना।और "के अनुसार संदेश हटाएंअनुमत समय सीमा के अंदर WhatsApp संदेशों को कैसे डिलीट करें“अनुभाग.

delete message whatsapp


हमारे द्वारा बताई गई इस पद्धति से, आप अपने फ़ोन का समय और तारीख तुरंत वापस कर सकते हैं और वांछित संदेश को जल्दी से हटा सकते हैं। इस विधि से, आपको 48 घंटे की WhatsApp सीमा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपको यकीन है कि दूसरे व्यक्ति ने आपका संदेश नहीं देखा है, तो इस समय के बाद संदेश हटा दें।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने के लिए ग्रे हैट टूल का एक बॉट पैकेज प्रदान करती है, बिना दंड प्राप्त करने की चिंता किए (100% गारंटी है कि पैकेज में उपकरण सुरक्षित हैं)। यदि आप एक वेबसाइट के मालिक हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस वेबपेजSEO Booster में इस पैकेज के टूल पर एक नज़र डालें