How to Find Who Has Read Your Message in WhatsApp Group - Is Banner

WhatsApp ग्रुप में कैसे पता करें कि किसने आपका मैसेज पढ़ा है

विषय-सूची

आपने WhatsApp में देखा होगा कि जब आप किसी को निजी तौर पर संदेश भेजते हैं, तो उस संदेश के बगल में एक टिक दिखाई देता है। संदेश प्राप्त करने वाले द्वारा WhatsApp खोलने और उस संदेश (तथाकथित सीन) को देखने के बाद, उस संदेश में दो नीले टिक होंगे। लेकिन जब आप किसी WhatsApp ग्रुप को संदेश भेजते हैं, तो आपको कैसे पता चलता है कि आपका संदेश किसने पढ़ा है? क्या WhatsApp में इस तरह की समस्या को समझना संभव है?

टेलीग्राम में, किसी ग्रुप को मैसेज भेजने के बाद, जैसे ही उस ग्रुप का कोई सदस्य मैसेज देखता है, उस मैसेज में दो ब्लू टिक होंगे। लेकिन WhatsApp में यह अलग है। आपके द्वारा WhatsApp ग्रुप को भेजे जाने वाले मैसेज पर सिर्फ़ दो ब्लू टिक मिलते हैं, जब उस ग्रुप के सभी सदस्यों ने मैसेज देख लिया हो।

दिलचस्प बात यह है कि WhatsApp पर किसी ग्रुप को मैसेज भेजने के बाद, आप किसी भी समय यह पता लगा सकते हैं कि ग्रुप में कौन है और आपने मैसेज कब पढ़ा है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि ग्रुप के किन सदस्यों ने ग्रुप को भेजा हुआ मैसेज पढ़ा है, तो इस WhatsApp ट्रिक को सीखने के लिए हमारे साथ जुड़ें.

WhatsApp ग्रुप में उन लोगों को ढूंढने के चरण जो आपका संदेश पढ़ चुके हैं

अगर आपको यह जानना है कि WhatsApp में आपके द्वारा भेजे गए संदेश को किसने पढ़ा है, तो नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार कार्य करें:

 

चरण 1

WhatsApp पर अपना मनचाहा ग्रुप खोलें.

landline
चरण 2

आप जो संदेश चाहते हैं उसे चुनें.

landline
चरण 3

पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित विकल्पों में से जानकारी चिह्न (एक वृत्त के अंदर अक्षर i) का चयन करें। ध्यान दें कियह चिह्न केवल आपके द्वारा समूह को भेजे गए संदेशों के लिए दिखाई देता है, दूसरों के संदेशों के लिए नहीं.

landline
चरण 4

खुलने वाली विंडो में, आप उन लोगों की सूची, दिनांक और समय देख सकते हैं जिन्होंने आपका संदेश पढ़ा है.उन लोगों की सूची, तारीख और समय जिन्होंने आपका संदेश पढ़ा है.

landline

पता करें कि WhatsApp पर आपके द्वारा भेजा गया संदेश कब पढ़ा गया था

हो सकता है कि आपने WhatsApp पर किसी को संदेश भेजा हो और आप यह जानना चाहते हों कि संदेश प्राप्त करने वाले ने आपका संदेश कब पढ़ा है, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

चरण 1

जिस व्यक्ति को आप चाहते हैं, उसके साथ अपना चैट पेज खोलें.

landline
चरण 2

आपके द्वारा भेजा गया संदेश चुनें और जानना चाहते हैं कि यह कब पढ़ा गया था। असल में, संदेश को चुनने के लिए बस उस पर अपनी अंगुली को कुछ समय के लिए दबाए रखें.

landline
चरण 3

स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं () को टैप करें.
ध्यान दें: यदि वांछित संदेश का चयन करने के बाद, पेज के शीर्ष पर मेनू मेंजानकारी चिह्न (वृत्त के अंदर अक्षर i)दिखाई देता है, तो उसे चुनें। अगर आपको WhatsApp के टॉप मेनू में यह आइकन दिखाई नहीं देता है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

landline

ध्यान दें:
iPhones पर, जानकारी पेज तक पहुंचने के लिए, उपरोक्त चरणों के अलावा, आप अपने इच्छित संदेश को दाईं से बाईं ओर खींच सकते हैं.

चरण 4

खुलने वाले मेनू से जानकारी चुनें.

landline
चरण 5

एक पेज खुलेगा, जो आपको दिखाएगा कि संदेश कब प्राप्त हुआ और पढ़ा गया। डिलीवर वह समय होता है जब आपका संदेश इच्छित व्यक्ति तक पहुँचता है। पढ़ने का समय वह समय होता है जब आपके संदेश के प्राप्तकर्ता ने उसे खोला और देखा।

landline

इस लेख में, हमने आपको कुछ सरल चरणों में यह पता लगाने के लिए सिखाया है कि आपके द्वारा WhatsApp पर भेजे गए संदेश को किसने और किस समय पढ़ा है। मुझे उम्मीद है कि आपको ये व्हाट्सएप ट्रिक्स रोचक और उपयोगी लगेंगे।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a package to increase your Twitter followers, which draws the audiences of your competitors to your page with special techniques and tools. Several tools are included in this package, all of which will help your Twitter page improve and get seen by more users. If you have a Twitter account, we recommend that you read about the features of the Twitter Follower Booster Bot Package here Twitter Follower Booster