How to Hide Read Receipts in WhatsApp Conversation View  - Is Banner

WhatsApp वार्तालाप दृश्य में पठन रसीदें कैसे छिपाएँ

विषय-सूची

आज की दुनिया में, गोपनीयता सर्वोपरि है। खासकर साइबरस्पेस में इस गोपनीयता का अच्छी तरह से सम्मान किया जाना चाहिए। व्हाट्सएप जैसे मोबाइल मैसेंजर, उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के अलावा, गोपनीयता की सुरक्षा के लिए सुविधाएँ भी बनाते हैं। जब आप दूसरे लोगों के मैसेज पढ़ते हैं या आपके WhatsApp मैसेज उनके द्वारा पढ़े जाते हैं, तो आपको ब्लू टिक दिखाई देगा। कुछ यूज़र इसके अस्तित्व को पसंद नहीं करते हैं और दूसरों को यह नहीं जानना चाहते हैं कि उनका संदेश कब पढ़ा गया है। इसलिए, गोपनीयता की सुरक्षा के लिए ब्लू टिक को हटाने की क्षमता प्रदान की जाती है। अवस्था आत्मा की अवस्था के समान होती है। इस लेख में, हमने बताया कि ब्लू टिक को कैसे हटाया जाए और फिर से सक्रिय किया जाए।

आप जानते हैं कि जब आप WhatsApp पर किसी संपर्क को संदेश भेजते हैं, तो उस संदेश के तीन संभावित राज्य होते हैं.

राज्य 1

संदेश के बगल में एक ग्रे टिक:आपका संदेश भेजे जाने पर एक ग्रे टिक दिखाई देता है लेकिन प्राप्तकर्ता के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है.

landline
स्थिति 2

संदेश के बगल में दो ग्रे टिक:दो ग्रे टिक का अर्थ है कि आपका संदेश सफलतापूर्वक भेजा गया है और प्राप्तकर्ता तक पहुंच गया है, लेकिन प्राप्तकर्ता ने आपका संदेश नहीं खोला है और अभी तक इसे पढ़ा नहीं है.

landline
राज्य (3)

संदेश के बगल में दो नीले रंग के टिक:दो नीले टिक का अर्थ है कि प्राप्तकर्ता ने संदेश खोल दिया है और उसे पढ़ लिया है.

landline

किसी कारण से, जिसमें गोपनीयता भी शामिल है, आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले कि आपने उनका संदेश पढ़ लिया है। WhatsApp ने अपने यूज़र के लिए उस संदेश को पढ़ने के बाद संदेश के बगल में दो नीले टिक को निष्क्रिय करना संभव बना दिया है। इस स्थिति में, संदेश भेजने वाले को यह एहसास नहीं होगा कि उनका संदेश पढ़ा गया है।

WhatsApp वार्तालाप दृश्य में पठन रसीदें छिपाने के चरण

अगर आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले कि आपने उनका मैसेज पढ़ लिया है, तो बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1

खोलेंवॉट्सऐपऔर पेज के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स आइकन () सेसेटिंग्स from the three dots icon() at the top right corner of the page.

landline
चरण 2

फिर खोलेंअकाउंट.

landline
चरण 3

इस सेक्शन में, चुनेंप्राइवेसी.

landline
चरण 4

Disable the रसीदें पढ़ेंबटन को अक्षम करें।

landline

ध्यान दें कि इस विकल्प को अक्षम करने से, आपको सूचित नहीं किया जाएगा कि आपके संदेश प्राप्तकर्ता द्वारा पढ़े गए हैं.


इस लेख में, आप WhatsApp की एक दिलचस्प विशेषता से परिचित हो गए हैं, जिसके उपयोग से आप WhatsApp पर प्राप्त संदेश को पढ़ सकते हैं, बिना प्रेषक को यह एहसास हुए कि आपने उनका संदेश पढ़ लिया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह ट्यूटोरियल उपयोगी लगेगा।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a bot for commenting on websites, which you can use to advertise your business by leaving comments in different websites, and if you have a website, you can put your website link in the comments text to provide free backlinks to your website and improve its off-page SEO. You can read about the features of the Auto Commenter Bot Package here ऑटो कमेंटर