टेलीग्राम पोस्ट व्यूज कैसे बढ़ाएं - Is Banner

टेलीग्राम पोस्ट व्यूज कैसे बढ़ाएं

विषय-सूची

टेलीग्राम चैनल या समूह की विश्वसनीयता और दक्षता को बढ़ाने वाले महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि इसे मिलने वाले ट्रैफ़िक की मात्रा कितनी है क्योंकि जो यूज़र पहली बार किसी चैनल से जुड़ना चाहते हैं, वे पोस्ट व्यू की संख्या पर विशेष ध्यान देते हैं। सदस्यों की संख्या की तुलना में किसी पोस्ट के व्यूज की संख्या जितनी कम होगी, इस बात की संभावना उतनी ही अधिक होगी कि इस चैनल के सदस्य नकली हों, और यूज़र शामिल होने से बच सकते हैं।

इस कारण से, चैनल और समूह के मालिक टेलीग्राम पोस्ट के दृश्यों को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने इस लेख में कुछ व्यावहारिक और प्रभावी तरीके पेश करने का निर्णय लिया है, जो आपके टेलीग्राम पोस्ट के विचारों को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप टेलीग्राम चैनल के मालिक या उसके व्यवस्थापक भी हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

आकर्षक कंटेंट बनाकर टेलीग्राम पोस्ट व्यू बढ़ाएं

सालों पहले, सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाना एक बहुत ही सरल काम था। बहुत से लोग जिनके पास चैनल थे, वे कॉपी की गई सामग्री प्रकाशित करके अपने समूह या चैनल के सदस्यों की संख्या को बनाए रख सकते थे या बढ़ा सकते थे। लेकिन अब, सोशल मीडिया, खासकर टेलीग्राम पर कंटेंट निर्माण में प्रतिस्पर्धा इतनी अधिक है कि अगर आप इस क्षेत्र में पेशेवर नहीं हैं तो आप कभी सफल नहीं होंगे। यदि आप टेलीग्राम पोस्ट के दृश्यों को बढ़ाने के लिए मुफ्त तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको टेलीग्राम पर कंटेंट मार्केटिंग के सिद्धांतों से परिचित होना चाहिए। निम्नलिखित में, हम कुछ बातों का उल्लेख करेंगे जो इस संबंध में आपकी मदद कर सकती हैं।

टेलीग्राम पोस्ट व्यू को बूस्ट करने के तरीके

अपने टेलीग्राम पोस्ट के व्यू को बढ़ाने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अपनी पोस्ट के लिए आकर्षक और ध्यान आकर्षित करने वाले टाइटल चुनें

    किसी पोस्ट का टाइटल उसका विंडो होता है। आपको पहले पल में यूज़र का ध्यान आकर्षित करने में सक्षम होना चाहिए। इसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता होती है, लेकिन याद रखें कि आकर्षक सामग्री बनाने में समय और मेहनत लगती है, और आपको अपने कुछ कौशल, जैसे कि लेखन में सुधार करने की आवश्यकता है।

  • छोटा कॉन्टेंट बनाने की कोशिश करें.

    अगर आप अपने चैनल में लंबे-लंबे कॉन्टेंट शेयर करते हैं, तो आपको दर्शकों को इसे सुनने या पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तरकीबों का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • यूज़र के फ़ीडबैक और सुझाव पाने के लिए सर्वे का इस्तेमाल करें

    याद रखें कि नए सदस्यों को आकर्षित करने की तुलना में अपने मौजूदा सदस्यों को खुश रखना अधिक महत्वपूर्ण है। इसलिए, अपने मौजूदा यूज़र की रुचियों और ज़रूरतों को देखें।

  • अपने प्रतिस्पर्धियों के चैनल देखें

    अगर आपके पास कॉन्टेंट बनाने के लिए कोई आइडिया नहीं है, तो अपने प्रतिस्पर्धियों के पास जाएं। बेशक, हमारा मतलब दूसरे चैनलों या समूहों से सामग्री कॉपी करना नहीं है; आपको अपनी रचनात्मकता का उपयोग करना होगा। इससे आपको उन टॉपिक्स को खोजने में मदद मिलेगी, जिन्हें ज़्यादा व्यूज़ मिलते हैं।

  • कहानियाँ सुनाना न भूलें

    लोग हमेशा कहानियाँ सुनना पसंद करते हैं। आप अपने बारे में, अपने काम के बारे में, या यहाँ तक कि दूसरों के बारे में भी कहानियाँ सुना सकते हैं। आपकी कहानी कहने का कौशल जितना बेहतर होगा, उतने ही अधिक यूज़र आपकी पोस्ट में दिलचस्पी ले सकते हैं।

अन्य चैनलों में विज्ञापन के साथ टेलीग्राम पोस्ट दृश्य बढ़ाएँ

हाई-ट्रैफ़िक चैनलों में टेलीग्राम पोस्ट का विज्ञापन करना, व्यूज़ बढ़ाने का एक सामान्य तरीका है। ऐसा करने के लिए, आपको उन चैनलों की सूची ढूंढनी होगी जो विज्ञापन स्वीकार करते हैं और उनकी विज्ञापन दरों की समीक्षा करते हैं। अंत में, आप सबसे अच्छा विकल्प चुन सकते हैं। यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जो टेलीग्राम में विज्ञापन चैनल चुनने में आपकी मदद कर सकती हैं:

  • अपने विज्ञापनों को संबंधित चैनलों में अपनी गतिविधि के क्षेत्र में साझा करें

    जिस चैनल में आप विज्ञापन देना चाहते हैं, आपकी गतिविधि का क्षेत्र जितना करीब होगा, आपके नए सदस्य मिलने और पोस्ट व्यू बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। उदाहरण के लिए, यदि आपकी गतिविधि का क्षेत्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है, तो सिलाई ट्यूटोरियल चैनल में विज्ञापन करना अप्रभावी हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस चैनल के सदस्यों की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में दिलचस्पी होने की संभावना उस चैनल की तुलना में बहुत कम है, जो प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करता है।

  • विज्ञापन चैनलों के नियमों पर ध्यान दें

    कुछ चैनल पोस्ट शेयरिंग पर समय सीमा लगाते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपके पोस्ट को केवल एक दिन के लिए अपने चैनल स्पेस में प्रकाशित कर सकते हैं और फिर पोस्ट को हटा सकते हैं।

  • अगर आप एक से ज़्यादा चैनलों में विज्ञापन देना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप टेलीग्राम में व्यू-आधारित विज्ञापन चुनें.

    इस पद्धति में, आप प्रत्येक पोस्ट के कुल दृश्यों की जांच कर सकते हैं। इसलिए, आप विभिन्न चैनलों की दक्षता की जांच कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो, तो पुन: विज्ञापन के लिए अधिक दृश्यों वाले चैनल पर जाएं।

  • विज्ञापन के लिए चैनल एक्सचेंज का उपयोग करें

    इस पद्धति में, आप एक दूसरे के बैनर या विज्ञापन पोस्ट को एक विशिष्ट समय पर साझा करने के लिए किसी अन्य चैनल के प्रबंधक के साथ समन्वय कर सकते हैं। इस तरह, न केवल नए सदस्य आपके चैनल से जुड़ सकते हैं, बल्कि आपके पोस्ट व्यू में भी काफी वृद्धि होगी।

मास मैसेजिंग के साथ टेलीग्राम पोस्ट व्यू कैसे बढ़ाएं

टेलीग्राम पोस्ट व्यू बढ़ाने का एक और प्रभावी तरीका है बड़े पैमाने पर संदेश भेजना। इस पद्धति का एक सबसे महत्वपूर्ण लाभ उपयोगकर्ताओं के साथ सीधा संवाद है। खासकर यदि आपका चैनल एक स्टोर या सर्विस चैनल है, तो आप आसानी से नए ग्राहक ढूंढ सकते हैं और टेलीग्राम पोस्ट के दृश्य बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि टेलीग्राम प्लेटफ़ॉर्म अजनबियों को संदेश भेजने पर प्रतिबंध लगाता है, और आप प्रत्येक लाइन के साथ प्रति दिन 50 से अधिक अजनबियों को निजी संदेश नहीं भेज सकते हैं। इस कारण से, आपको टेलीग्राम मास मैसेजिंग बॉट में जाना होगा। इन बॉट्स को खरीदने और सक्रिय करने के बाद, अपने संदेश का टेक्स्ट निर्दिष्ट करें और बॉट को अपने संपर्कों की सूची प्रदान करें ताकि आपका विज्ञापन संदेश दूसरों को भेजा जा सके।

सारांश:

इस लेख में, हमने आपको अपने टेलीग्राम पोस्ट के दृश्यों को बढ़ाने के लिए उपयोग करने के तरीके सिखाए हैं। हालाँकि अन्य तरीके भी हैं, जैसे कि नकली दृश्य खरीदना, हम उनकी अनुशंसा नहीं करते हैं। क्योंकि यह आपके चैनल या समूह की विश्वसनीयता को नुकसान पहुंचा सकता है, अगर आपके पास भी इस क्षेत्र का अनुभव है या आपको लगता है कि टेलीग्राम पोस्ट के दृश्यों को बढ़ाने के लिए अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है, तो कृपया अपनी टिप्पणी हमारे साथ साझा करें।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें