how to react to messages on Instagram - Is Banner

Instagram पर संदेशों पर प्रतिक्रिया कैसे दें

विषय-सूची

इंस्टाग्राम अपने डायरेक्ट मैसेज (DM) में लगातार नए फीचर्स जोड़ रहा है ताकि यूज़र को एक-दूसरे से संवाद करने और खुद को व्यक्त करने के अधिक तरीके मिल सकें। इनमें से एक फीचर इमोजी के साथ संदेशों पर प्रतिक्रिया करने की क्षमता है। हालांकि इमोजी कभी भी पूर्ण प्रतिक्रिया को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब आपके पास संदेश लिखने का समय नहीं होता है, तो वे आपकी भावनाओं को तुरंत संप्रेषित करने का एक शानदार तरीका हैं। उनका उपयोग यह स्वीकार करने के लिए भी किया जा सकता है कि आपने किसी का संदेश पढ़ा है।

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने आपको चरण-दर-चरण दिखाने का निर्णय लिया है कि Instagram पर संदेशों पर प्रतिक्रिया कैसे करें.

Instagram की प्रतिक्रियाएँ क्या हैं?

भावनाओं को तेज़ी से व्यक्त करने के लिए इमोजी एक बहुत प्रभावी तरीका है। वे किसी संदेश के अर्थ को दृष्टिगत रूप से संप्रेषित करने का एक शानदार तरीका भी हैं। चूंकि बहुत से लोग अपनी चैट में इमोजी का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए Instagram ने यूज़र के लिए इमोजी के साथ सीधे संदेशों या कहानियों पर प्रतिक्रिया करना संभव बना दिया है।

इंस्टाग्राम रिएक्शन में 6 से 8 लोकप्रिय इमोजी शामिल हैं; आप संदेशों पर प्रतिक्रिया करने के तरीके को कस्टमाइज़ करने के लिए उन्हें बदल सकते हैं.

अपने फ़ोन पर इमोजी के ज़रिए Instagram संदेश पर कैसे प्रतिक्रिया दें

Android और iOS पर इमोजी का उपयोग करना बहुत समान है और विशेष रूप से जटिल नहीं है। डायरेक्ट में किसी संदेश पर प्रतिक्रिया करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • अपने फ़ोन पर Instagram ऐप खोलें.
  • चैट सेक्शन में जाएं.
  • जिस संदेश पर आप प्रतिक्रिया देना चाहते हैं उसे टैप करके होल्ड करें.
  • आपके लिए इमोजी का एक सेट दिखाई देगा.
  • प्रतिक्रिया करने के लिए, उनमें से एक का चयन करें.

Instagram के वेब संस्करण पर इमोजी के साथ Instagram संदेश पर प्रतिक्रिया कैसे करें

संदेशों पर प्रतिक्रियाएँ अब Instagram वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जो इस सोशल नेटवर्क की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आपके खाते की जांच करते हैं और संदेशों का जवाब देते हैं, तो आपको यह करना होगा:

  • आप जो चैट चाहते हैं उसे खोलें.
  • जिस संदेश पर आप प्रतिक्रिया देना चाहते हैं, उस पर अपना माउस ले जाएँ.
  • इमोजी पैनल के आपके सामने आने के लिए कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें.
  • अगर आप इमोजी की लंबी सूची में स्क्रॉल करना चाहते हैं, तो spacebar कुंजी का उपयोग करें.
  • अंत में, अपने इच्छित इमोजी पर क्लिक करें और अपने प्राप्तकर्ता के संदेश पर प्रतिक्रिया दें.

यदि आप Instagram पर संदेश प्रतिक्रिया सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन इमोजी आपके लिए दिखाई नहीं देते हैं, तो आप इमोजी न दिखाने की समस्या को ठीक करने के लिए निम्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं:

इंस्टाग्राम रिएक्शन इमोजी प्रदर्शित नहीं होने के कारण

यदि आप Instagram पर संदेश प्रतिक्रिया सुविधा का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन इमोजी आपके लिए दिखाई नहीं देते हैं, तो आप इमोजी न दिखाने की समस्या को ठीक करने के लिए निम्न विधियों का उपयोग कर सकते हैं:

  • इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करें: इंस्टाग्राम इमोजी को एक्टिवेट करने के लिए आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है। यदि इमोजी आपके लिए दिखाई नहीं देते हैं, तो आप शायद इस ऐप के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, और आपको इसे अपडेट करना होगा।
  • इंस्टाग्राम ऐप से लॉग आउट करें: अगर आपने पहले संदेशों पर प्रतिक्रिया देने के लिए डायरेक्ट में इमोजी का इस्तेमाल किया है, लेकिन आप इस समय स्टिकर नहीं देख सकते हैं, तो सबसे पहला और आसान काम यह है कि ऐप से लॉग आउट करें (लॉग आउट करें) और फिर इंस्टाग्राम में वापस लॉग इन करें।
  • Instagram कैश साफ़ करें: कैश को साफ़ करना, ऐप की अधिकांश समस्याओं को ठीक करने का एक प्रभावी तरीका है। ऐसा करने के लिए, अपने फ़ोन की सेटिंग में जाएं और ऐप्स या रनिंग ऐप्स सेक्शन के तहत Instagram ढूंढें। फिर ऐप कैश सेक्शन में जाएं और इसे क्लियर करें।
  • इंस्टाग्राम को फिर से इंस्टॉल करें: यदि उपरोक्त में से कोई भी समाधान इंस्टाग्राम पर संदेशों पर प्रतिक्रिया दिखाने के लिए इमोजी नहीं दिखाने की समस्या को प्रभावी ढंग से ठीक नहीं करता है, तो ऐप को फिर से इंस्टॉल करना और इसे फिर से सक्रिय करना शायद आपके सामने एकमात्र समाधान है।

इंस्टाग्राम पर किसी मैसेज पर रिएक्शन कैसे डिलीट करें

अगर आपने गलती से गलत प्रतिक्रिया भेज दी है, तो हम सब वहाँ हैं: हमने गलती से Instagram पर एक संदेश पर गलत प्रतिक्रिया भेज दी है। इस स्थिति में, हमें भेजे गए इमोजी को जल्दी से हटाना होगा। ऐसा करने के लिए (मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर), इन चरणों का पालन करें:

  • आपके द्वारा भेजे गए इमोजी पर क्लिक करें, जो आपके प्राप्तकर्ता के संदेश के नीचे प्रदर्शित होता है.
  • आपके लिए खुलने वाले पेज में, आपके द्वारा गलती से भेजे गए इमोजी का चयन करें और उस पर क्लिक करें.
  • Instagram Direct में संदेश पर आपकी प्रतिक्रिया हटा दी जाएगी.

प्रतिक्रिया करने के लिए सही इमोजी चुनना

Instagram इमोजी बहुत ही विविध हैं, और आप उनका उपयोग अपने प्राप्तकर्ताओं के संदेशों का जवाब देने के लिए कर सकते हैं। आप कौन सा इमोजी चुनते हैं यह पूरी तरह से आपकी भावनाओं या आप जिस स्थिति में हैं उस पर निर्भर करता है। कुछ इमोजी का स्पष्ट अर्थ होता है; उदाहरण के लिए, लाल दिल वाला इमोजी प्यार को दर्शाता है, या थम्स अप इमोजी का अर्थ है संदेश को स्वीकार करना या बधाई देना। हालांकि, कुछ इमोजी का मतलब अस्पष्ट हो सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि उनका इस्तेमाल न किया जाए।

निष्कर्ष:

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि संदेशों पर प्रतिक्रिया करना एक उपयोगी और आकर्षक विशेषता है जिसे Instagram ने अपने समृद्ध ऐप फीचर्स में जोड़ा है। यह संभावना है कि जल्द ही, इंस्टाग्राम पर संदेशों का जवाब देना साथियों से प्रतिस्पर्धा को मात देने के लिए और भी अधिक उन्नत और पेशेवर बन जाएगा।

यदि Instagram पर संदेशों पर प्रतिक्रिया करने के बारे में आपके कोई प्रश्न या अस्पष्टता हैं, तो आप अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में दर्ज कर सकते हैं ताकि हम आपको जल्द से जल्द जवाब दे सकें।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

न भूलें कि vUser वेबसाइट में Instagram में बल्क DM भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके उपयोग से आप अलग-अलग लोगों के DM इनबॉक्स में एक टेक्स्ट संदेश या पोस्ट अपने पेज से (विज्ञापन या जानकारी के लिए) भेज सकते हैं। इस बॉट पैकेज में लोगों की सूची तैयार करने के लिए, आप अपने प्रतियोगियों के फॉलोअर्स, लाइकर्स, कमेंटर्स आदि को निकाल सकते हैं, इस बॉट की पूरी विशेषताओं को देखने के लिए, आप वेबपेजइंस्टाग्राम बल्क डीएम सेंडर देख सकते हैं