Reduce WhatsApp Data Usage - Is Banner

WhatsApp डेटा का उपयोग कैसे कम करें

विषय-सूची

आजकल, चूंकि हमारे कई दैनिक कार्य इंटरनेट पर निर्भर हैं, इसलिए डेटा की खपत को कम करके इंटरनेट की लागत को कम करने का तरीका खोजना स्वाभाविक है। WhatsApp एक लोकप्रिय मैसेंजर है जिसका उपयोग बहुत से लोग इन दिनों व्यक्तिगत और व्यावसायिक संचार के लिए करते हैं, और दिलचस्प बात यह है कि सरल ट्रिक्स से, WhatsApp द्वारा खपत किए गए डेटा को काफी कम किया जा सकता है।

अगर आप WhatsApp के लगातार उपयोगकर्ता हैं, अपने इंटरनेट उपयोग की लागत को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो इस लेख में हमारे साथ शामिल हों.

WhatsApp डेटा का उपयोग कम करने के लिए ट्रिक्स

इस लेख में, हम 3 व्यावहारिक और उपयोगी उपाय पेश करना चाहते हैं, जिनके उपयोग से आप अपने WhatsApp में उपयोग किए जाने वाले डेटा की मात्रा को काफी कम कर सकते हैं.

समाधान 1) WhatsApp वॉइस और वीडियो कॉल के डेटा उपयोग को कम करें

WhatsApp मैसेंजर का एक आकर्षण वॉइस और वीडियो कॉल करने की क्षमता है.WhatsApp डेटा उपयोग का एक बड़ा हिस्सा WhatsApp वॉइस और वीडियो कॉल के कारण होता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि वॉइस और वीडियो कॉल में मोबाइल डेटा का उपयोग करते समय डेटा के उपयोग को कम करने का एक तरीका है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1

WhatsApp खोलें और पेज के शीर्ष तीन बिंदुओं सेसेटिंग्सदर्ज करें.

landline
चरण 2

फिर खोलेंस्टोरेज और डेटा.

landline
चरण 3

इस सेक्शन में, आपकोडेटा का कम इस्तेमाल करेंबटन को सक्रिय करना होगा। इस विकल्प को चालू करने का मतलब है कि वॉइस और वीडियो कॉल करते समय WhatsApp आपके मोबाइल डेटा इंटरनेट की कम खपत करेगा.

landline

समाधान 2) WhatsApp बैकअप से वीडियो बाहर करें

You know that WhatsApp uses the Internet to back up your information on WhatsApp. We've covered this in detail in the article “How to Backup WhatsApp Information”, but here we are going to point out some of the things that can be done when backing up WhatsApp to reduce your Internet usage.

WhatsApp का बैकअप लेते समय, आपके WhatsApp चैट की सभी जानकारी, जिसमें वीडियो, फ़ोटो, ऑडियो और टेक्स्ट फ़ाइलें आदि शामिल हैं, संग्रहीत हो जाती हैं। आपको पता होना चाहिए कि वीडियो फ़ाइलें बाकियों से बड़ी होती हैं और उन्हें बैकअप में सेव करने से ज़्यादा डेटा इस्तेमाल होता है।

आप अपने WhatsApp चैट में वीडियो फ़ाइलों का बैकअप अक्षम करके अपने WhatsApp बैकअप डेटा उपयोग को कम कर सकते हैं। बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1

WhatsApp खोलें और फिर पेज के ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं सेसेटिंग्सपर जाएं.

landline
चरण 2

अपने WhatsApp काचैट्सटैब खोलें.

landline
चरण 3

एंटर करेंचैट बैकअप.

landline
चरण 4

यहWhatsApp की बैकअप सेटिंगपेज। अंतिम विकल्पवीडियो शामिल करें। इस विकल्प को अक्षम करने से, आपके WhatsApp चैट के वीडियो का बैकअप नहीं लिया जाएगा, और परिणामस्वरूप, आपके फ़ोन पर WhatsApp का बैकअप लेने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा कम हो जाएगा।

landline

समाधान 3) फ़ोटो और वीडियो स्वचालित डाउनलोड अक्षम करें

आपको पता होना चाहिए किWhatsApp पर प्राप्त होने के बाद फ़ोटो और वीडियो अपने आप डाउनलोड हो जाएंगे। असल में, यह डिफ़ॉल्ट WhatsApp सेटिंग है। यह समस्या आपके फ़ोन मेमोरी के एक बड़े स्थान पर अनचाहे कब्जे और इंटरनेट डेटा की अधिक खपत के कारण होती है। व्हाट्सएप सेटिंग्स में बदलाव करके छवियों और वीडियो के स्वचालित डाउनलोड को अक्षम करना बेहतर है।

ऐसा करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1

WhatsApp में लॉग इन करें और पेज के ऊपर तीन दाईं ओर सेसेटिंग्सखोलें.

landline
चरण 2

फिर सेलेक्ट करेंसंग्रहण और डेटा.

landline
चरण 3

मेंमीडिया ऑटो-डाउनलोडसेक्शन में, आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे.


1। मोबाइल डेटा का उपयोग करते समय
2। Wi-Fi से कनेक्ट होने पर.
3। रोमिंग के दौरान
landline
चरण 4

पहले विकल्प से, आप स्वचालित डाउनलोड को अक्षम कर सकते हैंमोबाइल डेटा का उपयोग करते समय.बस इस विकल्प को टैप करें और दिखाई देने वाली विंडो में, उन लोगों के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें जिन्हें आप स्वचालित रूप से डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं: फ़ोटो, ऑडियो फ़ाइलें, वीडियो और दस्तावेज़.

landline
चरण 5

दूसरा विकल्प फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो फ़ाइलों और दस्तावेज़ों के स्वचालित डाउनलोड को अक्षम करना हैWiFi का उपयोग करते समय. Just uncheck any of the options to disable auto-download when using Wi-Fi का उपयोग करते समय ऑटो-डाउनलोड को अक्षम करने के लिए किसी भी विकल्प को अनचेक करें।

landline

महत्वपूर्ण नोट:
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वॉइस मैसेज हमेशा WhatsApp में अपने आप डाउनलोड होते हैं और आप अपने WhatsApp चैट में वॉइस मैसेज के ऑटोमैटिक डाउनलोड को रोकने के लिए सेटिंग नहीं बदल सकते हैं.

इस लेख में, हमने आपको WhatsApp के डेटा उपयोग को कम करने के 3 व्यावहारिक तरीके सिखाए हैं। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए मददगार होगा और आपकी इंटरनेट लागत को कम करने में आपकी मदद करेगा.

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
user under pro एल्कोमोबाइल 2 साल पहले

Very excellent blog, help complete and grow knowledge about technology new updates while use Whatsapp services, our vision grow your business through WhatsApp service and latest technology Thanks, Regards Aclmobile

user under pro एल्कोमोबाइल 2 साल पहले

Your blog is beneficial in our service that thanks a lot for that, In this way our service Whatsapp related quires in your business resolver and take access Thanks, Regards Aclmobile

support our under pro वर्चुअल यूज़र 2 साल पहले

आपका ध्यान देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

मत भूलो... यह

न भूलें कि vUser वेबसाइट में Instagram में बल्क DM भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके उपयोग से आप अलग-अलग लोगों के DM इनबॉक्स में एक टेक्स्ट संदेश या पोस्ट अपने पेज से (विज्ञापन या जानकारी के लिए) भेज सकते हैं। इस बॉट पैकेज में लोगों की सूची तैयार करने के लिए, आप अपने प्रतियोगियों के फॉलोअर्स, लाइकर्स, कमेंटर्स आदि को निकाल सकते हैं, इस बॉट की पूरी विशेषताओं को देखने के लिए, आप वेबपेजइंस्टाग्राम बल्क डीएम सेंडर देख सकते हैं