Website Security Solutions: How Website Security & SEO are Connected - Is Banner

वेबसाइट सुरक्षा समाधान: वेबसाइट सुरक्षा और SEO कैसे जुड़े हैं


विषय-सूची

आज के डिजिटल परिदृश्य में,वेबसाइट सुरक्षा और SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन) अलग-अलग संस्थाएं नहीं हैं बल्कि एक ही सिक्के के दो पहलू हैं.एक वेबसाइट की सुरक्षा मुद्राइसका SEO प्रदर्शन पर सीधा असर पड़ता हैऔर इसके विपरीत। जैसे-जैसे खोज इंजन रैंकिंग एल्गोरिदम में अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, वे तेजी से खोज परिणामों में इसकी स्थिति निर्धारित करने के लिए एक वेबसाइट की सुरक्षा को एक कारक के रूप में मानते हैं.जो व्यवसाय अपनी SEO रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें वेबसाइट सुरक्षा को भी प्राथमिकता देनी चाहिएयह लेख चर्चा करेगा कि वेबसाइट सुरक्षा और एसईओ कैसे जुड़े हैं और वे व्यवसायों को कैसे प्रभावित करते हैं.

वेबसाइट सुरक्षा SEO को कैसे प्रभावित करती है

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे वेबसाइट सुरक्षा SEO को प्रभावित कर सकती है:

  • यूज़र का भरोसा और सहभागिता:एक सुरक्षित वेबसाइट उपयोगकर्ताओं में विश्वास जगाती है, जिससे उनके वापस लौटने और साइट की सामग्री के साथ जुड़ने की संभावना बढ़ जाती है। यह, बदले में, नेतृत्व कर सकता हैउच्च बाउंस दरों के लिए, साइट पर समय में वृद्धि, और अधिक सकारात्मक उपयोगकर्ता सहभागिता संकेत, सभी को खोज इंजन द्वारा सकारात्मक कारक माना जाता है.
    User Trust and Engagement
  • Google ट्रस्ट रैंक:Google का ट्रस्ट रैंक एल्गोरिथम सुरक्षा और उपयोगकर्ता अनुभव को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट की विश्वसनीयता का आकलन करता है। ठोस सुरक्षा उपायों वाली एक सुरक्षित वेबसाइट Google को बताती है कि साइट भरोसेमंद और भरोसेमंद है,जो उच्च ट्रस्ट रैंक स्कोर में योगदान कर सकता है.
  • HTTPS कार्यान्वयन:Google ने HTTPS को एक रैंकिंग कारक बनाया है, जो दर्शाता है कि जो वेबसाइटें HTTPS का उपयोग करती हैं, जो HTTP का सुरक्षित संस्करण है, उन्हें उन वेबसाइटों पर प्राथमिकता दी जाती है जो ऐसा नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि HTTPS उपयोगकर्ता के ब्राउज़र और वेबसाइट के बीच डेटा को एन्क्रिप्ट करता है, जिससे उपयोगकर्ता की जानकारी को इंटरसेप्शन से बचाया जा सकता है।
    यदि आपकी वेबसाइट पर एक से अधिक पेज हैं, तो वाइल्डकार्ड SSL प्रमाणपत्र पर विचार करना एक स्मार्ट कदम हो सकता है। इसलिए, एक प्राप्त करनासस्ता वाइल्डकार्ड SSLमतलब बहुत ज्यादा खर्च किए बिना आपकी साइट के लिए बेहतर रैंकिंग। यह हर चीज़ को सुरक्षित रखता है, और यह HTTPS के लिए Google की प्राथमिकता को पूरा करने का एक किफ़ायती तरीका है।
  • मालवेयर और फ़िशिंग अटैक: ऐसी वेबसाइट जिस पर मालवेयर ने छेड़छाड़ की है या फ़िशिंग हमलों के लिए इस्तेमाल किया गया है, उसे सर्च इंजन द्वारा दंडित किया जा सकता है.ऐसा इसलिए है क्योंकि ये हमले उपयोगकर्ता के अनुभव और साइट की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • साइट की त्रुटियाँ और डाउनटाइम:सुरक्षा उल्लंघनों से साइट त्रुटियां, डाउनटाइम और सर्वर अस्थिरता हो सकती है.ये व्यवधान उपयोगकर्ता के अनुभव को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं और खोज इंजन को संकेत दे सकते हैं कि साइट अविश्वसनीय है।
How proper website security can improve SEO

वेबसाइट की उचित सुरक्षा SEO को कैसे बेहतर बना सकती है

ऑनलाइन उपस्थिति की जटिल दुनिया में, वेबसाइट सुरक्षा और SEO के बीच संबंध अपरिहार्य है। पेशेवर वेबसाइट सुरक्षा डेटा की सुरक्षा करती है और सर्च इंजन की दृश्यता में महत्वपूर्ण योगदान देती है। यहां बताया गया है कि कैसे उचित वेबसाइट सुरक्षा आपकी SEO रणनीति को बेहतर बना सकती है:

Google रैंकिंग सिस्टम के साथ संरेखण करें

  • “HTTPS एवरीवेयर” पर Google का ज़ोर सुरक्षित वेबसाइटों के महत्व को रेखांकित करता है.
  • सुरक्षा को Google के पेज एक्सपीरियंस रैंकिंग सिस्टम में एकीकृत किया गया है,सर्च रैंकिंग को प्रभावित करना.
  • बिंग सुरक्षा को भी प्राथमिकता देता है, और खराब सुरक्षा उपाय इंडेक्सिंग में बाधा डाल सकते हैं.

कनेक्शन का तेज़ समय

  • उच्च सुरक्षा वाली साइटें कम विलंबता के लिए TLS 1.3, QUIC, और HTTP/3 जैसे आधुनिक प्रोटोकॉल को प्राथमिकता देती हैं.
  • बेहतर सुरक्षा के परिणामस्वरूप त्वरित वेबसाइट कनेक्शन होते हैं, जिससे ऑर्गेनिक, सामाजिक और PPC ट्रैफ़िक को लाभ होता है.

कुशल नेटवर्क सुरक्षा

  • आधुनिक वेबसाइटों में विभिन्न स्रोतों से विभिन्न तत्व शामिल हैं, जिनके लिए निरंतर सुरक्षा की आवश्यकता होती है.
  • किसी साइट के नेटवर्क पर समान सुरक्षा प्रोटोकॉल उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हैं और Google की पेज अनुभव रैंकिंग में योगदान करते हैं.

लिंक वैल्यू के लिए HTTPS लिंक

  • मान्य SSL प्रमाणपत्र यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी कनेक्शन सुरक्षित HTTPS लिंक के माध्यम से किए गए हैं, भेद्यता को कम करना.
  • HTTPS की आंतरिक लिंक स्वच्छता क्रॉलबिलिटी में सुधार करती है, जोखिम भरे कनेक्शन को कम करती है, और अनावश्यक रीडायरेक्ट को कम करती है.
  • HTTPS URL पर बैकलिंक्स को केंद्रित करने से उनका मूल्य बढ़ जाता है और SEO रिपोर्टिंग के लिए कार्रवाई योग्य डेटा मिलता है.

बिल्डिंग ट्रस्ट सिग्नल

  • खराब सुरक्षा वाली साइटों के लिए सर्च इंजन चेतावनियां यूज़र को रोक सकती हैं.
  • SEO की सफलता और समग्र ब्रांड वैल्यू के लिए सुरक्षा समस्याओं पर तत्काल ध्यान देना महत्वपूर्ण है.

निष्कर्ष:

लगातार विकसित हो रहे डिजिटल परिदृश्य में, वेबसाइट सुरक्षा और SEO के बीच सहयोग एक अदम्य बल है जो ऑनलाइन संस्थाओं की सफलता को आकार देता है। जैसे-जैसे साइबर खतरे और अधिक जटिल होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे वेबसाइट मालिकों का दायित्व है कि वे न केवल सुरक्षा के लिए, बल्कि अपनी डिजिटल दृश्यता को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए भी अपने बचाव को मज़बूत करें।

अंत में, वेबसाइट सुरक्षा और SEO की परस्पर जुड़ी प्रकृति एक समग्र दृष्टिकोण की मांग करती है। वेबसाइट मालिकों को सुरक्षा उपायों के आंतरिक मूल्य को पहचानना चाहिए, न कि केवल साइबर खतरों के खिलाफ एक कवच के रूप में, बल्कि अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी। जैसे ही हम डिजिटल भविष्य में कदम रख रहे हैं, वेबसाइट सुरक्षा औरSEO का सामंजस्यपूर्ण एकीकरण एक लचीले और समृद्ध ऑनलाइन इकोसिस्टम की आधारशिला होगा। यह

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट में टेलीग्राम में बल्क संदेश भेजने के लिए एक बॉट है, जिसका उपयोग आप संदेश और विज्ञापन भेजने के लिए कर सकते हैं। यह बॉट समूह के सदस्यों का उपयोगकर्ता नाम भी निकाल सकता है, समूहों में संदेश भेज सकता है, आपके समूह में सदस्यों को जोड़ सकता है, उपयोगकर्ता नाम या मोबाइल नंबर डेटाबेस पर संदेश भेज सकता है और कई अन्य फ़ंक्शन, जिन्हें आप इस पेज पर देख सकते हैंटेलीग्राम बल्क सेंडर