Disable Telegram Voice Recording - Is Banner

टेलीग्राम वॉइस रिकॉर्डिंग को अक्षम करें

विषय-सूची

टेलीग्राम पर चैटिंग करते हुए, कभी-कभी आप गलती से माइक्रोफ़ोन या वॉइस रिकॉर्डर आइकन को छू लेते हैं और अपने संपर्कों को एक वॉइस संदेश भेजते हैं। यदि आप यह समस्या नहीं चाहते हैं औरटेलीग्राम में अनचाहे वॉयस रिकॉर्डिंग को रोकें, तो टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डर को अक्षम करने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें।

टेलीग्राम पर वॉयस रिकॉर्डिंग को डिसेबल कैसे करें

टेलीग्राम वॉयस रिकॉर्डर को डिसेबल करना आसान है लेकिन एंड्रॉइड और आईफोन के लिए यह तरीका अलग है। इस लेख में, आप इन दोनों तरीकों को सीखने जा रहे हैं।

एंड्रॉइड पर टेलीग्राम वॉयस रिकॉर्डिंग को डिसेबल कैसे करें

टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डिंग को एक्सेस करने के लिए एंड्रॉइड फोन यूज़र को अपने एंड्रॉइड को वर्जन 6 में अपग्रेड करना होगा। एंड्रॉइड के लिए टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डर को अक्षम करने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:

चरण 1 यहां जाएंफ़ोन सेटिंग.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 2 खोलेंऐप्स.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 3 नीचे फोन पर इंस्टॉल किए गए सभी एप्लिकेशन की सूची दी गई है। ढूँढेंटेलीग्रामऔर इसे चुनें.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 4 खुलने वाले पेज में, चुनेंअनुमतियां। इस विकल्प का उपयोग करके, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कैमरा, माइक्रोफ़ोन आदि जैसी वस्तुओं तक पहुँच को समायोजित कर सकते हैं.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 5 फ़ोन माइक्रोफ़ोन पर टेलीग्राम एक्सेस को अक्षम करने के लिए, आपको माइक्रोफ़ोन को अक्षम करना होगा.

Disable Telegram Voice Recording

आप टेलीग्राम वॉइस रिकॉर्डर को निष्क्रिय करने और अपने फोन पर माइक्रोफ़ोन के उपयोग के विकल्प को आसानी से टॉगल कर सकते हैं। यदि आप अपने टेलीग्राम ऐप में फिर से लॉग इन करते हैं और ऑडियो रिकॉर्डिंग आइकन को स्पर्श करते हैं, तो आपको टेलीग्राम से एक संदेश दिखाई देगा, जिसमें आपसे अपने फ़ोन के माइक्रोफ़ोन तक पहुंच की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। यदि आपअनुमति दें, you allow Telegram to access your phone's microphone, but if you select अस्वीकार करेंका चयन करते हैं, तो टेलीग्राम में अभी भी आपके फ़ोन के माइक्रोफ़ोन तक पहुंच नहीं होगी और आप टेलीग्राम में ऑडियो रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे।

iPhone पर टेलीग्राम ऑडियो रिकॉर्डिंग को कैसे निष्क्रिय करें

यदि आप iPhone का उपयोग करते हैं, तो टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डिंग को अक्षम करने के लिए बस निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

चरण 1 यहां जाएंसेटिंग्सइंस्टॉल करना होगा.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 2 चुनेंप्राइवेसी.

Disable Telegram Voice Recording

चरण 3 फिर, इसे छूते हुएमाइक्रोफ़ोन, आप अपने iPhone पर ऑडियो रिकॉर्डिंग सेटिंग दर्ज करेंगे।

Disable Telegram Voice Recording

चरण 4 खुलने वाले नए पेज में, आपको उन सभी प्रोग्रामों और एप्लिकेशन की सूची दिखाई देगी, जो रिकॉर्ड करने के लिए आपके माइक्रोफ़ोन का उपयोग करते हैं। इस चरण में, आपको बस टेलीग्राम आइकन ढूंढना है और इसकी वॉइस रिकॉर्डिंग एक्सेस को अक्षम करना है।

Disable Telegram Voice Recording

टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डिंग को फिर से सक्षम करें

मान लीजिए कि आप वॉइस रिकॉर्डिंग को अक्षम करने के बाद टेलीग्राम में ऑडियो रिकॉर्ड करना और भेजना चाहते हैं। उस स्थिति में, आपको उपरोक्त चरणों को दोहराना होगा और ध्वनि संदेश भेजने के लिए अपने फ़ोन के माइक्रोफ़ोन तक टेलीग्राम एक्सेस को सक्षम करना होगा। अगर आप ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो अपने फ़ोन को रीस्टार्ट करें। फिर, जब आप टेलीग्राम ऐप को फिर से दर्ज करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपको ऑडियो रिकॉर्ड करने की अनुमति है।

ध्यान दें:आपको लेख$पढ़ने में भी मदद मिल सकती है.

निष्कर्ष:

इस लेख में, हमने आपको टेलीग्राम में वॉइस रिकॉर्डिंग सुविधा को बंद करने का तरीका सिखाया। यदि आपको कुछ सेटिंग्स या आइकन के स्थान में अंतर दिखाई देता है, तो शायद यह इसलिए है क्योंकि आप टेलीग्राम के विभिन्न संस्करणों का उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि, मेनू के माध्यम से थोड़ी खोज करके, आप अपनी ज़रूरत की सेटिंग्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। हालाँकि, हम अनुशंसा करते हैं कि टेलीग्राम की नवीनतम सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आप इस प्लेटफ़ॉर्म के नवीनतम अपडेट किए गए संस्करण का उपयोग करें। यदि इस ट्यूटोरियल के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया उन्हें टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट करें, और हम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेंगे।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि VUser वेबसाइट वेबसाइटों से जानकारी निकालने के लिए एक बॉट प्रदान करती है, जिसका उपयोग वेबसाइट ईमेल, Google मानचित्र से जानकारी, विज्ञापन वेबसाइटों से संपर्क फ़ोन नंबर आदि निकालने और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए डेटाबेस का उपयोग करने के लिए किया जा सकता है। वेब डेटा स्क्रेपर बॉट पैकेज की विशेषताओं के बारे में पढ़ने के लिए आप इस पेजवेब डेटा स्क्रेपरको देख सकते हैं।