Edit Messages in Telegram - Is Banner

टेलीग्राम में संदेश संपादित करें

विषय-सूची

टेलीग्राम में संदेश संपादित करना इस प्लेटफ़ॉर्म की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक है। क्योंकि हम सभी ने गलती से गलत व्यक्ति को टेक्स्ट, फोटो या फाइल भेज दी है, इसलिए इन मामलों में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, और आप गलती से भेजे गए संदेश को आसानी से ठीक कर सकते हैं। इस लेख में, हम आपको टेलीग्राम में संदेशों को संपादित करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश सिखाएंगे। हमारे साथ बने रहें।

बेशक, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप कभी-कभी किसी के साथ ऑनलाइन चैट करते हैं, और संदेश पाठ को ठीक करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। टेलीग्राम को भेजे गए संदेश को हटाना इन मामलों में कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका है।

टेलीग्राम में आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों को कैसे संपादित करें

आप अपने संपर्कों को विभिन्न प्रकार की सामग्री भेजते हैं; पाठ संदेश, फ़ोटो, फ़ाइलें आदि, दिलचस्प बात यह है कि टेलीग्राम आपको इन सभी प्रकारों को संशोधित करने या बदलने की अनुमति देता है और, निम्नलिखित में, आप यह जानने जा रहे हैं कि ऐसा कैसे करना है

  1. भेजे गए टेक्स्ट संदेशों को संपादित करना
  2. भेजे गए फ़ोटो को संपादित करना
  3. भेजी गई फ़ाइलों या फ़ोटो को बदलना

इस लेख में हमारे साथ बने रहें.

टेलीग्राम में टेक्स्ट मैसेज कैसे संपादित करें

टेलीग्राम में आपके द्वारा भेजे गए टेक्स्ट संदेशों को संपादित करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1 उस चैट पेज पर जाएं जहां आपको जो टेक्स्ट मैसेज चाहिए वह भेजा गया है और आप उसमें बदलाव करना चाहते हैं.

Edit Messages in Telegram

चरण 2 अपने इच्छित संदेश पर अपनी उंगली तब तक दबाए रखें जब तक कि मेनू दिखाई न दे.इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि प्राप्तकर्ता ने संदेश पढ़ा है या नहीं। किसी भी तरह से, आप अपने इच्छित संदेश को संपादित कर सकते हैं.

Edit Messages in Telegram

चरण 3 खुलने वाली पॉप-अप विंडो में, “का चयन करेंसंपादित करें“या”टेक्स्ट संपादित करें“। यह

Edit Messages in Telegram

चरण 4 अपने संदेश के टेक्स्ट में आवश्यक परिवर्तन करें.

Edit Messages in Telegram

चरण 5 अंत में, स्क्रीन के निचले दाएं कोने में “टिक आइकन” को स्पर्श करें।

Edit Messages in Telegram


अब आप देखते हैं कि आपका प्रारंभिक संदेश बदल गया है.


ध्यान दें:
प्रत्येक संदेश को संपादित करने के बाद, संदेश बॉक्स के निचले दाएं कोने में“संपादित किया गया”हस्ताक्षरित किया जाएगा, और प्राप्तकर्ता नोटिस करेगा कि आपने संदेश संपादित कर लिया है.

टेलीग्राम में भेजी गई तस्वीरों को कैसे संपादित करें

कभी-कभी आप टेलीग्राम में किसी संपर्क या समूह को एक फोटो भेजते हैं, लेकिन इसे भेजने के बाद, आपको पता चलता है कि फोटो को संपादित करने की आवश्यकता है (प्रकाश को समायोजित करना, रंग बदलना, टेक्स्ट और इमोजी जोड़ना, आदि)। टेलीग्राम में भेजी गई तस्वीर को संपादित करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1 सबसे पहले, टेलीग्राम दर्ज करें और उस व्यक्ति का चैट पेज दर्ज करें जिसके लिए आप भेजी गई तस्वीर को संपादित करना चाहते हैं।

Edit Messages in Telegram

चरण 2 यदि आप मोबाइल टेलीग्राम पर हैं, तो उस फ़ोटो को चुनने के लिए कुछ समय के लिए फ़ोटो पर अपनी उंगली दबाए रखें और फिर स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले पेंसिल आइकन का चयन करें.
यदि आप टेलीग्राम डेस्कटॉप पर हैं, तो फोटो पर राइट-क्लिक करने के बाद, चुनेंसंपादित करें.

Edit Messages in Telegram

चरण 3 अब आपके लिए दो विकल्प प्रदर्शित किए गए हैं:फ़ोटो बदलेंऔरइस फ़ोटो को एडिट करें। उपयोग करनाइस फ़ोटो को एडिट करें, आप अपने फ़ोटो में आवश्यक परिवर्तन लागू कर सकते हैं.

Edit Messages in Telegram

चरण 4 उपयोग करेंइस फ़ोटो को एडिट करेंउसी छवि में परिवर्तन करने के लिए। परिवर्तन जैसे कि टेक्स्ट जोड़ना, स्टिकर जोड़ना, रेखाएँ खींचना और छवि पर आरेखण करना आदि।

Edit Messages in Telegram

चरण 5 प्रत्येक परिवर्तन के बाद, क्लिक करेंहो गयाअपनी फ़ोटो में हुए बदलावों को सहेजने के लिए.

Edit Messages in Telegram

चरण 6: वांछित परिवर्तनों को अंतिम रूप देने के बाद, बस क्लिक करेंनीला टिकपुराने फोटो को नए से बदलने के लिए निचले दाएं कोने में।

Edit Messages in Telegram

टेलीग्राम में भेजी गई फ़ोटो या फ़ाइलों को कैसे बदलें

कभी-कभी आप टेलीग्राम में कोई फ़ोटो या फ़ाइल भेजते हैं, लेकिन तब आपको पता चलता है कि आपने फ़ोटो गलत तरीके से भेजी है। इन मामलों में,यदि फ़ोटो या फ़ाइल में कोई कैप्शन नहीं है, तो उस फ़ाइल या फ़ोटो को हटाना बेहतर है और फिर वह फ़ोटो या फ़ाइल भेजें जिसे आप चाहते हैं, लेकिन यदि यह कैप्शन के साथ है, तो पिछली फ़ोटो या फ़ाइल को बदलना बेहतर है ताकि कैप्शन यथावत रहे.

टेलीग्राम में भेजी गई फ़ोटो या फ़ाइल को बदलने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1 सबसे पहले, टेलीग्राम दर्ज करें और उस व्यक्तिगत चैट पेज में प्रवेश करें जहाँ आप भेजे गए फ़ोटो को नई फ़ोटो या फ़ाइल से बदलना चाहते हैं। फिर अपनी इच्छित फ़ाइल के साथ फोटो पर क्लिक करें और चुनेंसंपादित करें.

Edit Messages in Telegram

चरण 2 यदि आप मोबाइल टेलीग्राम पर हैं, तो इसे चुनने के लिए कुछ समय के लिए फ़ोटो या फ़ाइल पर अपनी उंगली रखें और फिर उसका चयन करेंपेंसिल आइकॉनजो स्क्रीन के सबसे ऊपर दिखाई देता है। यदि आप टेलीग्राम डेस्कटॉप पर हैं, तो उस पर राइट-क्लिक करें और चुनेंसंपादित करें.

Edit Messages in Telegram

चरण 3 यदि आइटम एक तस्वीर है, तो आपको दो विकल्प दिए जाएंगे:फ़ोटो बदलेंऔरइस फ़ोटो को एडिट करें। बस चुनेंफ़ोटो बदलें.

Edit Messages in Telegram

चरण 4 यदि आइटम एक फ़ाइल है,फ़ाइल को बदलेंएकमात्र विकल्प उपलब्ध होगा.

Edit Messages in Telegram

चरण 5 अगले चरण में, आप पुराने आइटम को फोटो, फ़ाइल या संगीत से बदल सकते हैं। फ़ोटो बदलने के लिए, बस गैलरी से वांछित फ़ोटो का चयन करें।

Edit Messages in Telegram

चरण 6: इसके बाद, पर क्लिक करेंभेजेंपुरानी तस्वीर को उसी कैप्शन से बदलने के लिए.

Edit Messages in Telegram


टेलीग्राम (Android) में संपादित संदेश देखने के लिए आवेदन

इस सेक्शन में, हम आपको टेलीग्राम में मूल (असंपादित) संदेशों को देखने के लिए Notification History नामक एप्लिकेशन से परिचित कराना चाहते हैं और यह बताना चाहते हैं कि यह कैसे काम करता है और इसका उपयोग कैसे करना है.

चरण 1 इस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए, आपको पहले इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।लिंक डाउनलोड करें

Edit Messages in Telegram

चरण 2 फिर पहले चरण में आपको प्रोग्राम द्वारा आवश्यक सभी सुविधाओं तक पहुंच की अनुमति देने के लिए कहा जाएगा। आप इस कमांड को दबाकर पुष्टि कर सकते हैंअनुमति दें.

Edit Messages in Telegram

चरण 3 नए पेज में, टॉगल करेंसूचना सूची.

Edit Messages in Telegram

चरण 4 इस विकल्प को सक्रिय करने के बाद, एप्लिकेशन आपके फ़ोन नोटिफिकेशन तक पहुंचने के लिए आपकी अनुमति मांगता है। दबाएँअनुमति दें.

Edit Messages in Telegram

चरण 5 अंत में, ऐप आपको एक संदेश दिखाता है कि आप एप्लिकेशन का उपयोग कैसे कर सकते हैं। OK दबाएं और आपका काम हो गया!

Edit Messages in Telegram


इस कार्यक्रम के साथ, आपके पास टेलीग्राम में प्राप्त सभी सूचनाओं का रिकॉर्ड है.टेलीग्राम में नोटिफिकेशन में बग है; यदि आप कोई संदेश संपादित करते हैं, तो टेलीग्राम नोटिफिकेशन मूल संदेश दिखाता है और संदेश संपादित होने के बाद नहीं बदलता है। इस कारण से,यदि दूसरे पक्ष की फ़ोन सूचना सक्षम है, तो वे आपके मूल, असंपादित संदेश को अपने मोबाइल सूचना में देख सकते हैं.


हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख उपयोगी लगेगा। हम आपकी टिप्पणियों को देखने के लिए उत्सुक हैं।

नहीं, टेलीग्राम संदेश प्राप्तकर्ताओं को सूचित नहीं करता है, लेकिन वे आसानी से इसका पता लगा सकते हैं क्योंकि जैसे ही कोई संदेश अधिसूचित किया जाता है, उसे चैट में शामिल सभी पक्षों के लिए “संपादित” के रूप में लेबल किया जाएगा.
हां, टेलीग्राम में आप किसी संदेश को कितनी बार संपादित कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है, लेकिन ध्यान दें कि आप केवल पिछले 48 घंटों में भेजे गए संदेशों को ही संपादित कर सकते हैं.
दरअसल, टेलीग्राम में आप किसी संदेश को कितनी बार संपादित कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है, लेकिन ध्यान दें कि आप केवल पिछले 48 घंटों में भेजे गए संदेशों को ही संपादित कर सकते हैं.
आपको टेलीग्राम में संदेश भेजे जाने के 48 घंटों के भीतर उसे संपादित करने की अनुमति है.
नहीं, आपके द्वारा गुप्त चैट में भेजे जाने वाले संदेशों को संपादित नहीं किया जा सकता.
आप या तो किसी गुप्त चैट में हैं या आपको संदेश भेजे हुए 48 घंटे हो चुके हैं.

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
user under pro जॉर्ज 1 साल पहले

अगर कोई पोस्ट के कुछ घंटों के बाद टेलीग्राम में एक संदेश संपादित करता है, तो क्या मूल समय भी बदल जाता है या वह वही रहता है

support our under pro वर्चुअल यूज़र 1 साल पहले

तारीख में कोई बदलाव नहीं होता है.

मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a package to increase your Twitter followers, which draws the audiences of your competitors to your page with special techniques and tools. Several tools are included in this package, all of which will help your Twitter page improve and get seen by more users. If you have a Twitter account, we recommend that you read about the features of the Twitter Follower Booster Bot Package here Twitter Follower Booster