How to Block and Unblock on Instagram - Is Banner

How to Block & Unblock on Instagram

विषय-सूची

आज ज्यादातर लोग सकारात्मक विज्ञापन और सामाजिकता के लिए Instagram का उपयोग करते हैं, हालाँकि कभी-कभार आपके सामने एक ऐसा अकाउंट आता है जिसे आप अब और नहीं देखना पसंद करते हैं। हो सकता है कि कोई ऐसा उपयोगकर्ता हो जो अब आपके साथ न रहे और आप नहीं चाहते कि वे आपकी पोस्ट देखें, हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपको अपने संदेशों और टिप्पणियों से परेशान कर रहा हो। ऐसे मामलों में, उस व्यक्ति को ब्लॉक करना सबसे अच्छा संभव विकल्प है।

Instagram पर ब्लॉक करना और अनब्लॉक करना आसान है, और कुछ सरल चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप Instagram पर एक परेशान उपयोगकर्ता से छुटकारा पा लें।

जब आप किसी को Instagram पर ब्लॉक करते हैं तो क्या होता है?

जब आप किसी को Instagram पर ब्लॉक करते हैं, तो वे अब आपकी प्रोफ़ाइल, पोस्ट या कहानियों को नहीं देख सकते हैं। वे आपको सीधे संदेश भी नहीं भेज पाएंगे। यहां कुछ खास बातें बताई गई हैं, जो तब होंगी जब आप किसी को Instagram पर ब्लॉक करेंगे:

  • आपके पोस्ट और स्टोरीज़ उनके फ़ीड में दिखाई नहीं देंगे.
  • वे आपकी प्रोफ़ाइल नहीं खोज पाएँगे.
  • वे टिप्पणियों या पोस्ट में आपका उल्लेख नहीं कर पाएंगे.
  • आपकी पोस्ट पर उनकी मौजूदा पसंद और टिप्पणियां बनी रहेंगी, लेकिन आप उन्हें देख नहीं पाएंगे.
  • आप अपनी पोस्ट से उनकी टिप्पणियों को हटा सकते हैं, लेकिन आप उनकी पसंद को हटा नहीं पाएंगे.
  • अगर आप दोनों समूह चैट में हैं, तो आप एक-दूसरे के संदेश देख सकते हैं, लेकिन आप सीधे संदेश नहीं भेज सकते.
  • आपके खाते को उनके फ़ॉलोअर्स की सूची से हटा दिया जाएगा.
  • आप उनकी गतिविधि को Instagram पर नहीं देख पाएंगे.

Instagram पर किसी को ब्लॉक कैसे करें

Instagram अपने यूज़र को अपने इच्छित किसी भी खाते को ब्लॉक करने की अनुमति देता है, न कि केवल एक दूसरे को फ़ॉलो करने वाले खाते। परेशान करने वाले खातों के अलावा, आप उन खातों को भी ब्लॉक कर सकते हैं जिन्हें आप फ़ॉलो नहीं करते हैं, लेकिन उनकी सामग्री नहीं देखना चाहते हैं, यहाँ तक कि Instagram Explore पर भी।

Instagram पर किसी को ब्लॉक करने के चरण

किसी Instagram उपयोगकर्ता को ब्लॉक करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

 

चरण 1

इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करने के लिए, आपको सबसे पहले वह अकाउंट ढूंढना होगा जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। उस यूज़र के अकाउंट को खोजने के लिए, आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पेज के नीचे मैग्निफाइंग ग्लास आइकन पर क्लिक करना होगा।

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 2

फिर पेज के टॉप बार में, उस यूज़र का यूजरनेम (आईडी) टाइप करें और खोज परिणामों के बीच वांछित अकाउंट ढूंढें और उसके नाम पर टैप करें।

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 3

After entering the person's page, tap the three vertical dot icon() at the top right of the page.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 4

फिर सेलेक्ट करेंब्लॉक करें.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 5

फिर आपके लिए दो विकल्प प्रदर्शित होंगे.
इन दो विकल्पों में से एक को चुनने के बाद,ब्लॉक करेंबटन को अक्षम करें।
दूसरे विकल्प का उपयोग सामान्य मोड में ब्लॉक करने के लिए किया जाता है, यानी आप केवल उसी खाते को ब्लॉक करते हैं, न कि अन्य खाते जो इस खाते के स्वामी के हैं.
दूसरे विकल्प का उपयोग सामान्य मोड में ब्लॉक करने के लिए किया जाता है, यानी आप केवल उसी खाते को ब्लॉक करते हैं, न कि अन्य खाते जो इस खाते के मालिक के हैं.

How to Block And Unblock on Instagram

सुझाव:
यदि आप अपने कंप्यूटर पर Instagram का उपयोग करते हैं, तो यूज़र को ब्लॉक करने की प्रक्रिया इन चरणों के समान है। केवल छोटा अंतर यह है कि उपयोगकर्ता के प्रोफ़ाइल नाम के बगल में तीन बिंदुओं वाला आइकन है।

Instagram पर किसी को अनब्लॉक कैसे करें

एक बार जब आप किसी को ब्लॉक कर देते हैं, तो वे आपके फ़ीड या खोजों में दिखाई नहीं देंगे, जिससे उनका अकाउंट ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। यह वह जगह है जहाँ ब्लॉक किए गए लोगों की सूची काम आती है।

आपके ब्लॉक किए गए लोगों की सूची मूल रूप से आपके द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की शुरुआत के बाद से ब्लॉक किए गए हर अकाउंट की सूची है। सौभाग्य से, यह सूची निजी है, इसलिए कोई भी यह नहीं देख सकता कि आप किसे ब्लॉक कर रहे हैं। जब आप किसी को अनब्लॉक करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इस सूची से उनका अकाउंट ढूंढना होगा।

Instagram पर ब्लॉक किए गए खातों को अनब्लॉक करने के चरण

Instagram पर अनब्लॉक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1

अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन लाइन आइकन()के साथ मेनू बटन दबाएं।

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 2

यहां जाएंसेटिंग्स.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 3

चुनेंप्राइवेसी.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 4

चुनेंब्लॉक किए गए खाते.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 5

उस पेज पर, आपको उन खातों की सूची दिखाई देगी जिन्हें आपने अभी तक ब्लॉक किया है। इस सूची से वह खाता ढूंढें जिसे आप चाहते हैं और खाते के सामनेअनब्लॉक करेंबटन दबाएं.

How to Block And Unblock on Instagram
चरण 6:

Instagram then asks you if you are sure you want to unblock the account. Press अनब्लॉक करें.

How to Block And Unblock on Instagram

सुझाव:
ध्यान रखें कि ब्लॉक किए गए यूज़र की सूची को साफ़ करने के लिए आप केवल उन सभी को अनब्लॉक कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक करना उन्हें नज़रों से दूर रखने का एक प्रभावी तरीका है, लेकिन आपके इंटरैक्शन को सीमित करने के अन्य तरीके भी हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें अपने फ़ॉलोअर्स से हटा सकते हैं.

मुझे कैसे पता चलेगा कि किसी ने मुझे Instagram पर ब्लॉक किया है?

यह जानने के लिए कई तरकीबें हैं कि क्या किसी ने आपको ब्लॉक किया है।


यह पता लगाने की पहली ट्रिक कि क्या आप इंस्टाग्राम पर ब्लॉक हैं या नहीं

वांछित अकाउंट का नाम खोजें। अगर आपको यकीन है कि आईडी सही है, लेकिन इंस्टाग्राम सर्च में वांछित अकाउंट नहीं मिला है, तो आपको निश्चित रूप से उस अकाउंट द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है। कभी-कभी आप उस व्यक्ति के खाते में लॉग इन कर सकते हैं और उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीर, पोस्ट की संख्या, फ़ॉलोअर्स की संख्या और फ़ॉलोइंग देख सकते हैं, लेकिन पेज पर आपको अभी तक कोई पोस्ट नहीं दिखाई देती है, जिसका अर्थ है “खाता स्वामी ने अभी तक कोई पोस्ट प्रकाशित नहीं की है”। इस स्थिति में भी, आप निश्चित रूप से ब्लॉक किए गए हैं।


इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किए गए हैं या नहीं, इसका पता लगाने की दूसरी ट्रिक

यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं, आप किसी अन्य खाते (आपके या किसी मित्र का) का उपयोग कर सकते हैं और उस व्यक्ति का उपयोगकर्ता नाम खोज सकते हैं। यदि आप नए खाते का उपयोग करके उसके खाते को एक्सेस करने में सक्षम थे, लेकिन आप अपने खाते के साथ पेज नहीं ढूंढ पाए और पोस्ट नहीं देख पाए, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है.

सुझाव:
यदि कोई उपयोगकर्ता अपना उपयोगकर्ता नाम बदलता है, तो आप उनकी पिछली आईडी खोजकर आसानी से वांछित खाता नहीं ढूंढ पाएंगे, और इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उस खाते से ब्लॉक कर दिया गया है।


आखिर में
जैसा कि आप देख सकते हैं, Instagram आपको Instagram पर किसी को भी ब्लॉक या अनब्लॉक करने की अनुमति देता है। आप इसे जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं, इसलिए इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार अपना मन बदलते हैं।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने के लिए ग्रे हैट टूल का एक बॉट पैकेज प्रदान करती है, बिना दंड प्राप्त करने की चिंता किए (100% गारंटी है कि पैकेज में उपकरण सुरक्षित हैं)। यदि आप एक वेबसाइट के मालिक हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस वेबपेजSEO Booster में इस पैकेज के टूल पर एक नज़र डालें