Telegram Cache - Is Banner

टेलीग्राम कैश को कैसे साफ़ करें

विषय-सूची

टेलीग्राम यूज़र को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है उनमें से एक यह है कि यह एप्लिकेशन बहुत अधिक फ़ोन मेमोरी पर कब्जा कर लेता है और फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए कम जगह छोड़ता है। इस स्थिति में, कैश को साफ़ करना ही इस समस्या को हल करने का एकमात्र संभव तरीका है। चूंकि सभी उपयोगकर्ता टेलीग्राम के कैश को हटाने के तरीके से परिचित नहीं हो सकते हैं, इस लेख में, हम सबसे पहले इस सवाल का जवाब देंगे कि कैश क्या है और इसका फोन के प्रदर्शन पर क्या प्रभाव पड़ता है। फिर, हम आपको सिखाएंगे कि टेलीग्राम कैश को चरण-दर-चरण और छवि-आधारित कैसे हटाया जाए।

टेलीग्राम कैश क्या है?

कैश जानकारी को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए एक स्थान है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर इसे फिर से डाउनलोड करने से बचा जा सके। ध्यान दें कि कैश अस्थिर होते हैं क्योंकि वे जानकारी को अस्थायी रूप से रखते हैं। इसका अर्थ है कि कैश के लिए एक समय सीमा पर विचार किया जाता है (डेटा भेजने वाले या प्राप्त करने वाले से), और यदि वह समय सीमा समाप्त हो जाती है, तो कैश स्वचालित रूप से अमान्य हो जाते हैं या हटा दिए जाते हैं।

आज, टेलीग्राम में समूहों और चैनलों की बढ़ती संख्या के साथ, विभिन्न फ़ोटो और वीडियो का आदान-प्रदान किया जाता है, और एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, उन्हें टेलीग्राम कैश में संग्रहीत किया जाता है। ताकि हर बार जब आप इन तस्वीरों और वीडियो को देखें (जब तक कि आपने टेलीग्राम कैश को डिलीट नहीं किया है), तो आपको उन्हें फिर से डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। कम मेमोरी वाले फोन के लिए यह प्रक्रिया एक बड़ी समस्या है, क्योंकि यह न केवल जगह लेती है, बल्कि फोन को धीमा कर देती है और इसके प्रदर्शन को कम कर देती है। परिणामस्वरूप, टेलीग्राम की कैश जानकारी को हर बार साफ़ करना आवश्यक है।

टेलीग्राम कैश को कैसे साफ़ करें - चरण दर चरण

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने टेलीग्राम कैश को आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

चरण 1 Open Telegram and click on the three horizontal line icon() at the top of the page.

clear-telegram-cache

चरण 2 टच करेंसेटिंग करना.

clear-telegram-cache

चरण 3 अगले चरण में, चुनेंडेटा और स्टोरेज.

clear-telegram-cache

चरण 4 अब आपको चुनना होगास्टोरेज का उपयोग:.

clear-telegram-cache

चरण 5 क्लिक करेंटेलीग्राम कैश साफ़ करें.

clear-telegram-cache

चरण 6: इसके बाद एक विंडो खुलेगी जो बताएगी कि टेलीग्राम कैश आपके डिवाइस मेमोरी स्पेस में कितना है। आप यह भी देख सकते हैं कि फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़, स्टिकर आदि द्वारा डिवाइस मेमोरी का कितना हिस्सा लिया जाता है, यदि आप उस पर क्लिक करते हैंकैश साफ़ करें, आपके टेलीग्राम कैश में संग्रहीत सभी डेटा हटा दिए जाएंगे।

clear-telegram-cache



ध्यान दें:
Since photos and videos usually take up the most space, you can only delete saved photos or videos! To delete the फ़ोटो और वीडियोको छोड़कर सभी विकल्पों को अनचेक करें।फ़ोटो और वीडियो को छोड़कर सभी विकल्पों को अनचेक करें.

टेलीग्राम कैश को स्वचालित रूप से कैसे साफ़ करें

टेलीग्राम को अपने कैशे को अपने आप साफ़ करने दें।

चरण 1 इस प्रयोजन के लिए, उपरोक्त चरणों के बाद, दर्ज करेंस्टोरेज का उपयोग:पेज.

clear-telegram-cache

चरण 2 पेज के शीर्ष पर एक सेक्शन है जिसे कहा जाता हैमीडिया को बनाए रखें। इस सेक्शन में, आपके पास चार विकल्प हैं:3 दिन, 1 सप्ताह, 1 महीनाऔरहमेशा के लिए.

clear-telegram-cache

यदि आप “हमेशा के लिए” चुनते हैं, तो इसका मतलब है कि टेलीग्राम को आपके टेलीग्राम कैश से किसी भी जानकारी को स्वचालित रूप से हटाने की अनुमति नहीं है। लेकिन अन्य 3 विकल्पों में से किसी एक को चुनने का मतलब है कि आपके टेलीग्राम कैश की वह जानकारी जिसका आपने इस समयावधि के दौरान उपयोग नहीं किया है, वह टेलीग्राम द्वारा स्वचालित रूप से हटा दी जाएगी।

टेलीग्राम में क्लियर कैश और क्लियर हिस्ट्री के बीच अंतर

एक तरीका जो कुछ लोग कैश से जानकारी हटाने के लिए उपयोग करते हैं, वह है टेलीग्राम में संदेशों को हटाना याइतिहास साफ़ करें। इसलिए गति बढ़ाने और अपने डिवाइस के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बताए गए चरणों के अनुसार टेलीग्राम कैश को साफ़ करना बेहतर है।deleting messages from Telegram chat will not empty the Telegram cache, and even if you delete a photo or video from your Telegram chat, the file will remain in your phone memory until you clear your Telegram cache। इसलिए गति बढ़ाने और अपने डिवाइस के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बताए गए चरणों के अनुसार टेलीग्राम कैश को साफ़ करना बेहतर है।

निष्कर्ष:

इस लेख में, हमने टेलीग्राम कैश की प्रकृति पर चर्चा की और फोन के प्रदर्शन पर इसके प्रभाव की जांच की। हालाँकि टेलीग्राम कैश आपको उन फ़ाइलों को जल्दी से एक्सेस करने की अनुमति देता है जिन्हें आपने पहले डाउनलोड किया है, दूसरी ओर, यदि कैश फ़ाइलों का आकार बढ़ता है, तो यह आपके डिवाइस के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। लेकिन चिंता न करें; इस लेख में हमने आपको जो प्रशिक्षण दिया है, उसकी मदद से आप टेलीग्राम कैश फ़ाइलों को एक्सेस कर सकते हैं और हटा सकते हैं।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट विशेष तकनीकों और उपकरणों के साथ आपके प्रतियोगियों के दर्शकों को आपके पेज पर खींचकर आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए एक बॉट पैकेज प्रदान करती है। साथ ही, इस पैकेज में टूल शामिल किए गए हैं, जो आपके पोस्ट के Instagram Explore में प्रवेश करने की संभावना को बहुत बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास एक Instagram पेज है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप वेबपेजइंस्टाग्राम फॉलोअर बूस्टरपर जाएं और इस पैकेज की विशेषताओं पर एक नज़र डालें।