Prevent People from Adding You to Telegram Group - Is Banner

लोगों को आपको टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ने से कैसे रोकें

विषय-सूची

जैसा कि आप जानते हैं, टेलीग्राम विज्ञापन के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर कई व्यवसाय अपने पोस्ट के व्यू या सदस्यों की संख्या बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हैं। इनमें से एक बात यह है कि अन्य टेलीग्राम यूज़र को फ़ोन नंबर द्वारा विज्ञापन चैनलों और समूहों में आमंत्रित किया जाए।

जब आपको इन समूहों में अनचाहे और कभी-कभी अज्ञात लोगों द्वारा आमंत्रित किया जाता है, तो यह बहुत कष्टप्रद होता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपनी टेलीग्राम सेटिंग में कुछ चरणों का पालन करके इसे रोक सकते हैं। यह लेख आपको सिखाएगा कि टेलीग्राम समूहों और चैनलों पर अनचाहे निमंत्रण से कैसे बचा जाए।

अज्ञात लोगों द्वारा टेलीग्राम ग्रुप्स में जोड़े जाने से बचने के उपाय

यदि आप अलग-अलग अनाम लोगों को आपको अलग-अलग समूहों और चैनलों में जोड़ने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं, तो आप टेलीग्राम सेटिंग्स के माध्यम से कार्य कर सकते हैं। इन सेटिंग्स में दो भाग होते हैं: टेलीग्राम अनुमति सेटिंग खोलें और समूह को बदलें, अनुमतियां जोड़ें।

टेलीग्राम अनुमतियों की सेटिंग कैसे खोलें

अज्ञात लोगों या आपके संपर्कों द्वारा टेलीग्राम समूहों में जोड़े जाने की अनुमति सेटिंग अनुभाग में प्रवेश करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1
Open Telegram and click on the three-line icon () in the upper left corner of the screen.

stop add group in telegram

 

चरण 2
एंटर करेंसेटिंग्स.

stop add group in telegram

 

चरण 3
फिर सेलेक्ट करेंगोपनीयता और सुरक्षा.

stop add group in telegram

 

चरण 4
पर क्लिक करेंग्रुप्स.

stop add group in telegram

 

सेटिंग्स के इस भाग पर पहुँचकर, अब आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपको अलग-अलग टेलीग्राम समूहों में संपादित करने की अनुमति किसे दी जाएगी.

अज्ञात लोगों द्वारा ऐड टू टेलीग्राम ग्रुप्स की अनुमतियां कैसे सेट करें

इस बिंदु पर आपको जो पेज दिखाई दे रहा है उसमें दो सेक्शन हैं। निम्नलिखित में, हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि अज्ञात लोगों या आपके संपर्कों को आपको टेलीग्राम समूहों और चैनलों पर आमंत्रित करने की अनुमति कैसे दी जाए।



पार्ट वन मुझे ग्रुप चैट में कौन जोड़ सकता है?
इस अनुभाग में, आप यह निर्धारित करते हैं कि आपको अलग-अलग समूहों और चैनलों पर आमंत्रित करने की अनुमति किसे है। इस अनुभाग में दो विकल्प हैं जिन पर निम्नलिखित में चर्चा की जाएगी.

stop add group in telegram

 

  1. हर कोई:इस विकल्प को चुनने का मतलब है कि सभी टेलीग्राम यूज़र (आपके संपर्क और अनाम लोग दोनों) आपको अलग-अलग समूहों में जोड़ सकते हैं.
  2. मेरे संपर्क:इस विकल्प का चयन करके, आप केवल अपने संपर्कों (वे लोग जिनके मोबाइल नंबर आपने अपने फ़ोन पर सहेजे हैं) को आपको टेलीग्राम समूहों में जोड़ने की अनुमति देंगे.


भाग दो अपवाद जोड़ें.
इस अनुभाग में, आप अज्ञात लोगों या आपके संपर्कों द्वारा आपको टेलीग्राम समूहों में जोड़ने के लिए जारी अनुमतियों के लिए एक अपवाद बना सकते हैं। इस अनुभाग में दो विकल्प हैं जिन पर निम्नलिखित में चर्चा की जाएगी। यह

stop add group in telegram

 

हमेशा अनुमति दें:इस अनुभाग में आप निर्दिष्ट करते हैं कि किन दर्शकों को हमेशा टेलीग्राम समूहों में आपको आमंत्रित करने की अनुमति है। मान लीजिए कि आप केवल अपने टेलीग्राम दर्शकों को ऐसा करने की अनुमति देते हैं, अब यदि आप कुछ अनाम यूज़र (वे लोग जो आपके संपर्कों में से नहीं हैं) को आपको टेलीग्राम समूहों में जोड़ने की अनुमति देना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1
क्लिक करेंयूज़र जोड़ें.

stop add group in telegram


चरण 2
पेज के सबसे ऊपर सर्च सेक्शन में उस व्यक्ति की टेलीग्राम आईडी टाइप करें जिसे आप चाहते हैं।

stop add group in telegram


चरण 3
टेलीग्राम खोज परिणामों में उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप ढूंढ रहे हैं और पेज के नीचे दाईं ओर स्थित टिक पर क्लिक करें।

stop add group in telegram

 

इस तरह, यह व्यक्ति आपको अलग-अलग टेलीग्राम समूहों में आमंत्रित कर सकता है, भले ही वे आपके संपर्क न हों और आपके पास उनका मोबाइल नंबर आपके फ़ोन पर संग्रहीत न हो.


कभी अनुमति न दें:इस विकल्प के साथ, आप उन लोगों को चुन सकते हैं जिन्हें आप समूह में आमंत्रित नहीं करना चाहते हैं। मान लीजिए कि आप केवल अपने टेलीग्राम संपर्कों को ऐसा करने की अनुमति देते हैं, अब यदि आप अपने कुछ संपर्कों को टेलीग्राम समूह में जोड़ने की अनुमति नहीं देना चाहते हैं, तो बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।


चरण 1
क्लिक करेंयूज़र जोड़ें.

stop add group in telegram


चरण 2
दिखाई देने वाले नामों से, अपने इच्छित संपर्कों का चयन करें और पृष्ठ के नीचे दाईं ओर स्थित टिक पर क्लिक करें।

stop add group in telegram

 

इस तरह, ये लोग आपको अलग-अलग टेलीग्राम समूहों में नहीं जोड़ पाएंगे, भले ही वे आपके संपर्क हों और आपका मोबाइल नंबर आपके फ़ोन में सहेजा गया हो.

प्रायोजित चैनलों को मिलने वाले आमंत्रणों को रोकना

चूंकि टेलीग्राम मैसेंजर, कई अन्य विदेशी सोशल नेटवर्कों की तरह, ईरानियों के लिए प्रतिबंधित है, इसलिए यूज़र को इससे जुड़ने के लिए वीपीएन या प्रॉक्सी का उपयोग करना चाहिए। सार्वजनिक प्रॉक्सी मुफ़्त हैं, लेकिन यूज़र को उनकी जानकारी के बिना “प्रायोजित चैनल” में जोड़ दिया जाता है। यदि आप प्रायोजित चैनलों से जुड़ना नहीं चाहते हैं, तो आप जिस प्रॉक्सी का उपयोग कर रहे हैं उसे हटा सकते हैं और इस सोशल नेटवर्क से जुड़ने के लिए वीपीएन या निजी प्रॉक्सी का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इस लेख में, हमने अज्ञात लोगों द्वारा टेलीग्राम समूहों में जोड़े जाने की समस्या को पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से हल करने का प्रयास किया। टेलीग्राम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिस पर इन खास फीचर्स के कारण काफी ध्यान दिया गया है। हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख मददगार लगा होगा। हम नीचे आपकी टिप्पणियों को देखने के लिए उत्सुक हैं.

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट विशेष तकनीकों और उपकरणों के साथ आपके प्रतियोगियों के दर्शकों को आपके पेज पर खींचकर आपके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए एक बॉट पैकेज प्रदान करती है। साथ ही, इस पैकेज में टूल शामिल किए गए हैं, जो आपके पोस्ट के Instagram Explore में प्रवेश करने की संभावना को बहुत बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास एक Instagram पेज है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप वेबपेजइंस्टाग्राम फॉलोअर बूस्टरपर जाएं और इस पैकेज की विशेषताओं पर एक नज़र डालें।