How to Unblock WhatsApp - Is Banner

WhatsApp को अनब्लॉक कैसे करें

विषय-सूची

It may have happened to you that WhatsApp blocked your account and you received a message stating that “you are not allowed to use your WhatsApp account”. The main reason for WhatsApp blocking the account is violation of WhatsApp rules. WhatsApp के अनधिकृत संस्करणों का उपयोग करना और गोपनीयता नियमों का उल्लंघन करना WhatsApp के खातों को ब्लॉक करने के सबसे महत्वपूर्ण कारणों में से एक है.। अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ा है और आप इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं, तो इस लेख में हमसे जुड़ें।

WhatsApp अकाउंट बैन को कैसे हटाया जाए

WhatsApp पर अस्थायी प्रतिबंध WhatsApp की चेतावनी की तरह है (यह कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक चल सकता है), और प्रतिबंधित खाते को पुनर्स्थापित करना संभव है.

WhatsApp पर अस्थायी प्रतिबंध के कारण

WhatsApp विभिन्न कारणों से किसी खाते को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर सकता है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

WhatsApp के अनधिकृत संस्करणों का उपयोग करना:अस्थायी प्रतिबंध का सबसे महत्वपूर्ण कारण WhatsApp Plus और GB WhatsApp जैसे असमर्थित संस्करणों का उपयोग करना है. ये ऐप WhatsApp के मूल संस्करण में कोड जोड़कर यूज़र के लिए नई सुविधाएँ जोड़ते हैं, लेकिन संभावना है कि इसमें दुर्भावनापूर्ण लिंक शामिल हैं.

चूंकि ये ऐप WhatsApp के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हैं, और WhatsApp इन ऐप्स की सुरक्षा प्रक्रियाओं को ट्रैक और सत्यापित करने में असमर्थ है; यह यूज़र के अकाउंट को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर देता है। इस स्थिति में, WhatsApp स्क्रीन पर एक टाइमर दिखाई देता है, जो दिखाता है कि प्रतिबंध हटाने में कितना समय लगेगा और यूज़र अपने खाते तक पहुँच सकता है।

एक साथ कई संपर्कों को एक जैसे संदेश भेजना:हो सकता है कि आप एक ही सामग्री के साथ कई नंबरों पर प्रचार संदेश भेजना चाहते हों, जो आपकी संपर्क सूची में एक साथ नहीं हैं। अगर आप ऐसा अक्सर और कम अंतराल में करते हैं, तो WhatsApp आपके यूज़र अकाउंट को ब्लॉक कर देगा।

बार-बार रिपोर्ट करना:अगर कई लोग आपके अकाउंट को ब्लॉक करते हैं (यह प्रचार संदेश, स्पैम या आपत्तिजनक सामग्री भेजने के कारण हो सकता है), तो WhatsApp तक आपकी पहुंच अस्थायी रूप से कट सकती है.

remove whatsapp blocking

अस्थायी WhatsApp अकाउंट बैन को कैसे हटाया जाए

अगर WhatsApp ने आपको अस्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है; तो आप कुछ कार्रवाइयों से इस समस्या को हल कर सकते हैं। ये कार्रवाइयां इस प्रकार हैं:

  • अनधिकृत WhatsApp संस्करणों से लॉग आउट करें और उन सभी को हटा दें.
  • आपराधिक गतिविधियों को रोकें (थोक संदेश, आपत्तिजनक या कॉपीराइट सामग्री भेजना).
  • अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट गलती से ब्लॉक कर दिया गया है, तो आप WhatsApp सपोर्ट को ईमेल भेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए, WhatsApp ऐप खोलें और उस पेज पर हमसे संपर्क करें विकल्प पर क्लिक करें जो आपके लिए दिखाई देता है और जिसमें समर्थन के साथ सुरक्षित बातचीत शुरू करने के लिए प्रतिबंध संदेश शामिल है। जो समस्या उत्पन्न हुई है, उसे बहुत स्पष्ट रूप से समझाने की कोशिश करें।

WhatsApp पर स्थायी प्रतिबंध हटाना

स्थायी WhatsApp प्रतिबंध को समय के साथ हटाया नहीं जा सकता है, और यूज़र की उनके अकाउंट तक पहुंच स्थायी रूप से समाप्त हो जाती है

स्थायी WhatsApp प्रतिबंध के कारण

WhatsApp यूज़र अकाउंट के स्थायी ब्लॉक होने के कारण लगभग उन्हीं कारणों से मिलते हैं जो अस्थायी ब्लॉक का कारण बनते हैं। हालाँकि, WhatsApp किसी यूज़र के अकाउंट को स्थायी रूप से ब्लॉक कर देता है, वह है निम्न चीज़ें बार-बार और कम समय के अंतराल में करना:

  • अनुचित कॉन्टेंट भेजना
  • बड़ी संख्या में अनजान लोगों को संदेश भेजना
  • लोगों द्वारा ब्लॉक किया जाना और रिपोर्ट किया जाना

इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आपWhatsApp प्रतिबंधयदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं या, किसी भी कारण से, उन लोगों को बल्क संदेश भेजने की ज़रूरत है, जो आपकी संपर्क सूची में नहीं हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि WhatsApp पर एक बल्क मैसेजिंग बॉट का उपयोग करें। ये बॉट मैसेज के साथ फोटो, वीडियो, लिंक, इमोजी आदि भेज सकते हैं। वे आपके नंबर को अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से ब्लॉक किए बिना WhatsApp ग्रुप से सभी सदस्यों के नंबर निकाल सकते हैं।
यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं या, किसी भी कारण से, उन लोगों को बल्क संदेश भेजने की ज़रूरत है, जो आपकी संपर्क सूची में नहीं हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि WhatsApp पर एक बल्क मैसेजिंग बॉट का उपयोग करें। ये बॉट मैसेज के साथ फोटो, वीडियो, लिंक, इमोजी आदि भेज सकते हैं। वे आपके नंबर को अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से ब्लॉक किए बिना WhatsApp ग्रुप से सभी सदस्यों के नंबर निकाल सकते हैं।

स्थायी WhatsApp अकाउंट ब्लॉक को कैसे हटाया जाए

अगर WhatsApp ने आपके खाते को स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया है, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा, “इस खाते को WhatsApp का उपयोग करने की अनुमति नहीं है.” स्थायी ब्लॉक अक्सर अपरिवर्तनीय होते हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि कोई गलती हुई है, तो आप WhatsApp सहायता से संपर्क करके समीक्षा का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • स्क्रीन पर संदेश में, “सहायता” पर क्लिक करें।
    remove whatsapp blocking
  • नए खुले पेज में, “अपनी समस्या का वर्णन करें” विंडो में अंग्रेज़ी में अपनी समस्या का वर्णन करें। इसके अलावा, संदेश के अंत में अपना मोबाइल नंबर, नाम और ईमेल पता शामिल करें ताकि WhatsApp सहायता टीम आपसे संपर्क कर सके.

    आप WhatsApp में अपनी समस्या का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं, उन्हें “स्क्रीनशॉट जोड़ें” सेक्शन में अपलोड कर सकते हैं और इस संदेश के साथ उन्हें WhatsApp सहायता पर भेज सकते हैं। हालांकि, यह वैकल्पिक है, और जरूरी नहीं कि आपको अपनी समस्या के विवरण में चित्र संलग्न करने की आवश्यकता हो।

    remove whatsapp blocking

उदाहरण के लिए, आप WhatsApp सहायता टीम को ऐसा ईमेल भेज सकते हैं:

Hello, unfortunately, my WhatsApp account has been blocked and I can’t have access to it. I need it for my business and I request you to check the issue and if it is possible, please unblock the account.


अगर WhatsApp सपोर्ट टीम कुछ दिनों के भीतर आपको जवाब नहीं देती है और आपका अकाउंट फिर से नहीं खोला जाता है, तो WhatsApp समस्या को हल करने के लिए सपोर्ट टीम को ईमेल भेजना बेहतर होगा। अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp को ईमेल भेजने के लिए नीचे दिए गए ईमेल पतों का उपयोग करें।


व्हाट्सएप ईमेल पताएंड्राइडके लिए व्हाट्सएप ईमेल पता: android_web@support.whatsapp.com

व्हाट्सएप ईमेल पताiPhone: support@whatsapp.com के लिए

व्हाट्सएप ईमेल पताअन्य ऑपरेटिंग सिस्टम: support@whatsapp.com के लिए WhatsApp ईमेल पता


हो सकता है कि आपको कुछ दिनों तक कोई जवाब न मिले, लेकिन अगर आपको दो हफ्तों के बाद भी कोई जवाब नहीं मिलता है, तो उन्हें फिर से ईमेल करना सबसे अच्छा है। अगर कई संदेश भेजने के बाद भी आपका अकाउंट ब्लॉक किया गया है, तो दुर्भाग्य से आपको एक और WhatsApp अकाउंट खोलने पर विचार करना होगा.

बेशक, व्हाट्सएप बल्क मैसेजिंग बॉट के कमर्शियल पैकेज में, जो हमने साइड प्रोडक्ट्स सेक्शन में प्रदान किया है, अन्य वीआईपी समाधान पेश किए गए हैं जो जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन उचित मूल्य पर हमसे अलग से इस पैकेज में केवल वीआईपी ट्यूटोरियल खरीदना संभव है।

ज़्यादातर अनाम यूज़र WhatsApp पर निजी संदेशों के प्रति संवेदनशील होते हैं और आमतौर पर WhatsApp संदेशों के अनाम प्रेषक को ब्लॉक कर देते हैं। कुछ ऑडियंस आपको किसी भी कारण से ब्लॉक भी कर सकते हैं.जब कोई WhatsApp यूज़र आपको ब्लॉक करता है, तो आप WhatsApp पर उन्हें संदेश नहीं भेज पाएंगे और उन्हें वॉइस और वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे. You will also not be able to see their status and profile picture. However, if you find out that you have been blocked by some WhatsApp users, here are three ways to get out of a WhatsApp user’s block:

मौजूदा WhatsApp अकाउंट को डिलीट करें और नया अकाउंट फिर से खोलें

The easiest way to get out of a user’s block is to अपना अकाउंट डिलीट करें और फिर अपना अकाउंट फिर से बनाएं.यह आपको उन सभी लोगों के ब्लॉक से बाहर ले जाएगा, जिन्होंने आपको ब्लॉक किया है.

If you are not familiar with how to delete a WhatsApp account, you can refer to the article “How to Delete a WhatsApp account”.

म्यूचुअल ग्रुप का इस्तेमाल करें और उस व्यक्ति से आपको अनब्लॉक करने के लिए कहें

जब कोई आपको ब्लॉक करता है, तो आप उन्हें सीधे टेक्स्ट नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका उस व्यक्ति के साथ एक म्यूचुअल ग्रुप है, तोआप समूह को एक संदेश भेज सकते हैं जिसमें उनसे आपको अनब्लॉक करने के लिए कहा जा सकता है.If you do not have such a group, you can ask one of your mutual friends to create a group and add you and that person to the group so that you can talk to him or her in person and ask him or her to take action to unblock you.

WhatsApp में नए मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करें

यदि आप पिछले दो तरीकों से यूज़र ब्लॉक से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो हमारा सुझाव हैWhatsApp अकाउंट खोलने के लिए नए मोबाइल नंबर का उपयोग करना.इस तरह, आप एक नए मोबाइल नंबर के साथ WhatsApp में रजिस्टर करें और आप शुरुआत से ही अपनी गतिविधि जारी रख सकते हैं। आपपिछले WhatsApp में अपने डेटा का बैकअप लें और उसे अपने नए WhatsApp अकाउंट में ट्रांसफर करें.भी कर सकते हैं। जिन लोगों ने आपको ब्लॉक किया है, वे आपके नए अकाउंट में चैट करने के लिए उपलब्ध हैं, और आप उनके संपर्क में रह सकते हैं.

Although with the help of the methods that we have taught you in this article, you can Unblock WhatsApp, but our recommendation in the first place is to try as much as possible not to get blocked. As the saying goes, prevention is always better than cure. So try to avoid using unofficial versions of WhatsApp and avoid personal harassment, sending immoral messages and violating WhatsApp rules as much as possible.

हम फिर से ज़ोर देते हैं कि WhatsApp प्रतिबंधों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए और रिपोर्ट किए जाने और ब्लॉक होने से बचने के लिए, आप हमारे VIP ट्यूटोरियल का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें हमने WhatsApp बल्क मैसेजिंग बॉट पैकेज में शामिल किया है.

निष्कर्ष:हालाँकि आप इस लेख में हमारे द्वारा सिखाए गए तरीकों की मदद से WhatsApp पर ब्लॉक किए गए नंबर को हटाने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन कार्रवाइयों से बचें जिनके कारण आपका WhatsApp अकाउंट ब्लॉक हो जाता है। जैसा कि कहा जाता है, इलाज से बचाव हमेशा बेहतर होता है। इसलिए, अनधिकृत WhatsApp संस्करण इंस्टॉल न करें और लोगों को परेशान करने, अनैतिक संदेश भेजने और जितना हो सके WhatsApp के नियमों का उल्लंघन करने से बचें।

अगर आपके मन में WhatsApp पर किसी नंबर पर स्थायी या अस्थायी ब्लॉक हटाने के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो आप टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देंगे. अगर WhatsApp पर किसी नंबर पर स्थायी या अस्थायी ब्लॉक हटाने के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देंगे।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
user under pro एल्कोमोबाइल 2 साल पहले

Your blog is beneficial in our service that thanks a lot for that, In this way our service Whatsapp related quires in your business resolver and take access Thanks, Regards Aclmobile

support our under pro वर्चुअल यूज़र 2 साल पहले

Glad to know that Thanks

user under pro शैलेंद्र 2 साल पहले

अब तक की सबसे अच्छी फ़िल्म

मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट आपकी वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने के लिए ग्रे हैट टूल का एक बॉट पैकेज प्रदान करती है, बिना दंड प्राप्त करने की चिंता किए (100% गारंटी है कि पैकेज में उपकरण सुरक्षित हैं)। यदि आप एक वेबसाइट के मालिक हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस वेबपेजSEO Booster में इस पैकेज के टूल पर एक नज़र डालें