Stop WhatsApp Photos from Being Saved - Is Banner

WhatsApp फ़ोटो को फ़ोन की गैलरी में सेव होने से रोकें

विषय-सूची

अगर आप WhatsApp का उपयोग करते हैं, तो आपने उस पर ध्यान दिया होगा,WhatsApp की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के अनुसार, WhatsApp में फ़ोटो और वीडियो सहित सभी शेयर किए गए मीडिया स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाते हैं और फ़ोन की गैलरी में सहेजे जाते हैं। इसकी वजह से WhatsApp में आपको भेजे गए सभी फ़ोटो और वीडियो आपके फ़ोन की गैलरी में दिखाई देंगे। ऐसी स्थिति में, आपके फ़ोन की मेमोरी स्पेस और इंटरनेट डेटा का अनजाने में उपयोग किए जाने के अलावा, आपके फ़ोन की गैलरी अप्रासंगिक फ़ोटो और वीडियो से भरी होगी, जिनके अस्तित्व के बारे में आपको शायद कभी जानकारी नहीं होगी.

हमने WhatsApp में इंटरनेट डेटा के उपयोग को कम करने के तरीके के बारे में समाधान पेश किए हैं जिनका आप उल्लेख कर सकते हैं।

इस लेख में, हम आपके फ़ोन की गैलरी में WhatsApp छवियों की स्वचालित बचत को अक्षम करने के लिए कुछ ट्रिक्स की समीक्षा करने जा रहे हैं। हमारे साथ बने रहें...

WhatsApp फ़ोटो को डाउनलोड होने से कैसे रोकें

अगर आपआप नहीं चाहते कि आपके WhatsApp फ़ोटो और वीडियो स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएं और आपके फ़ोन की गैलरी में सहेजे जाएंकरते हैं, तो बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। यह समझाना आवश्यक है कि एंड्रॉइड और आईफोन फोन पर व्हाट्सएप ऑटोमैटिक डाउनलोड को अक्षम करना लगभग समान है, और इस लेख में हम एंड्रॉइड पर चरणों से गुजरते हैं।

चरण 1 First, open WhatsApp and tap on the three dots icon () at the top right of the page.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 2 फिर सेटिंग्स का चयन करें (iPhones पर, WhatsApp सेटिंग खोलने के लिए बस गियर आइकन दर्ज करें).

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 3 पर क्लिक करेंडेटा और स्टोरेज का उपयोग.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 4 मेंमीडिया ऑटो-डाउनलोडअनुभाग, आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि इंटरनेट से कनेक्ट होने पर कौन सा मीडिया स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएगा।
“का उपयोग करेंWi-Fi पर कनेक्ट होने परWi-Fi से कनेक्ट होने पर स्वचालित डाउनलोड बंद करने के लिए” और “मोबाइल डेटा का उपयोग करते समय“मोबाइल डेटा से कनेक्ट होने पर WhatsApp स्वचालित डाउनलोड को अक्षम करने के लिए.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 5 इन दोनों विकल्पों में से किसी एक को चुनने पर चार विकल्पों वाली एक विंडो खुलेगी। फ़ोटो, वीडियो, फ़ाइल, दस्तावेज़, संगीत और ऑडियो फ़ाइलों को अनचेक करके, हम WhatsApp में इन आइटम के स्वचालित डाउनलोड को अक्षम कर सकते हैं।

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

इन चरणों का पालन करके और ऑटो-डाउनलोड को अक्षम करने से, WhatsApp पर भेजा गया कोई भी मीडिया आपके फ़ोन पर स्वचालित रूप से डाउनलोड और सहेजा नहीं जाएगा.

फ़ोन की गैलरी में WhatsApp फ़ोटो को सेव होने से कैसे रोकें

WhatsApp में डाउनलोड की गई सभी छवियां डिफ़ॉल्ट रूप से फ़ोन की गैलरी में सहेजी जाएँगी., लेकिन आप WhatsApp Media Visibility का उपयोग करके इस समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं। डाउनलोड की गई तस्वीरों को फ़ोन की गैलरी में सेव होने से रोकने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए।

चरण 1 Click on the top three dots icon () on the right.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 2 खोलेंसेटिंग्स.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 3 पर क्लिक करेंचैट्स.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 4 अंतिम चरण में, बस टॉगल करेंमीडिया विज़िबिलिटीविकल्प (iPhones पर, आपको टॉगल करना होगाकैमरा रोल में सेव करेंविकल्प).

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

इन परिवर्तनों को लागू करने से, अब से, यदि आप WhatsApp पर कोई फ़ोटो या वीडियो डाउनलोड करते हैं, तो वह अब आपके फ़ोन की गैलरी में सहेजा नहीं जाएगा, केवल आपके फ़ोन के WhatsApp फ़ोल्डर के मीडिया फ़ोल्डर में ही सहेजा जाएगा.

किसी खास चैट या ग्रुप की फ़ोटो को फ़ोन की गैलरी में सेव होने से रोकें

कभी-कभी आप नहीं चाहते कि फ़ोटो और वीडियोWhatsApp पर किसी खास संपर्क या ग्रुप काआपकी फ़ोन गैलरी में सहेजे जाएं। अगर आप किसी खास चैट या ग्रुप की इमेज को अपनी फ़ोन गैलरी में सेव होने से रोकना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें.

चरण 1 WhatsApp में अपनी मनचाही चैट या ग्रुप खोलें.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved


चरण 2 संपर्क या समूह की प्रोफ़ाइल दर्ज करने के लिए चैट इमेज पर क्लिक करें.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved


चरण 3 पर क्लिक करेंमीडिया विज़िबिलिटी.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved


चरण 4 फिर, WhatsApp प्रश्न के जवाब में, चुनेंनहीं.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved


यदि आपएक समूह जिसमें बहुत सारे वीडियो और फ़ोटो भेजे जाते हैं, इस विशेष समूह के लिएमीडिया विज़िबिलिटीको अक्षम करना बुरा नहीं है।

.nomedia फोल्डर बनाकर गैलरी में सेव की जा रही WhatsApp तस्वीरों को रोकें

एक सरल ट्रिक से, आप उन सभी WhatsApp फ़ोटो को छिपा सकते हैं जो पहले से ही आपके फ़ोन गैलरी में सहेजी गई हैं। यह तरीका थोड़ा समय लेने वाला है, लेकिन आपकी फ़ोन गैलरी को अलग रखने और WhatsApp इमेज फ़ोल्डर में .nomedia नामक फ़ाइल बनाने के लिए बहुत प्रभावी है.
ऐसा करने के दो तरीके हैं.

  • फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें और .nomedia फ़ाइल बनाएं
  • सीधे फ़ोन पर .nomedia फ़ाइल बनाएँ

कंप्यूटर पर .nomedia फोल्डर बनाकर गैलरी में WhatsApp फ़ोटो को सेव होने से रोकें

यह जानना दिलचस्प है कि यदि आप इस फ़ाइल को किसी भी फ़ोल्डर में रखते हैं, तो उस फ़ोल्डर के सभी आइटम आपकी फ़ोन गैलरी में प्रदर्शित नहीं होंगे। इस ट्रिक को करने के लिए, आपको कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करना होगा।

चरण 1
सबसे पहले, डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें और .txt फ़ाइल बनाएं।
Stop WhatsApp Photos from Being Saved


चरण 2
इस फ़ाइल को बनाने के बाद, इसे संपादित करें और इसे .nomedia नाम दें (ध्यान दें कि इस चरण के बाद फ़ाइल में .txt एक्सटेंशन नहीं होना चाहिए)।
Stop WhatsApp Photos from Being Saved


चरण 3
कंप्यूटर पर बनाई गई फ़ाइल को उस फ़ोल्डर में ले जाएँ जिसकी सामग्री आप मोबाइल गैलरी में छिपाना चाहते हैं। गैलरी में WhatsApp छवियों को प्रदर्शित न करने के लिए, आपको इस फ़ाइल को WhatsApp छवि फ़ोल्डर में रखना होगा.
Stop WhatsApp Photos from Being Saved


ध्यान दें:रद्द करने के लिए, बस व्हाट्सएप इमेज फोल्डर पर जाएं और वहां से .nomedia फाइल को डिलीट कर दें।

फ़ोन पर .nomedia फ़ोल्डर बनाकर गैलरी में सहेजी जा रही WhatsApp फ़ोटो को रोकें

मोबाइल के साथ इस ट्रिक को करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा.

चरण 1 सबसे पहले डाउनलोड करेंFileMasterGoogle Play से। (लिंक डाउनलोड करें )

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 2 फिर एप्लिकेशन खोलें और व्हाट्सएप फोटो या व्हाट्सएप इमेज फोल्डर के स्टोरेज लोकेशन पर जाएं।

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 3 In this folder, touch the three-dot icon () on the top right of the software.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 4 पर क्लिक करेंनया बनाएँ.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 5 फिर सेलेक्ट करेंफ़ाइल बनाएं.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

चरण 6: खुलने वाली विंडो में, आपको नई फ़ाइल का नाम इस रूप में रखना होगा.nomedia.

Stop WhatsApp Photos from Being Saved

फिर इस फ़ोल्डर की सभी सामग्री आपकी फ़ोन गैलरी में प्रदर्शित नहीं होगी.



लपेटा जा रहा है
गैलरी में व्हाट्सएप इमेज को ऑटोमैटिक सेव करना उन चीजों में से एक है, जिनसे बचने के लिए ज्यादातर लोग ट्रिक्स ढूंढ रहे हैं, अगर आप इन लोगों में से एक हैं, तो इस लेख में बताई गई सभी ट्रिक्स आपको व्हाट्सएप इमेज को अपने फोन गैलरी में अपने आप सेव होने से रोकने में मदद कर सकती हैं।

 پرسش و پاسخ درباره FAQ

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नअक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अगर आपने WhatsApp छवियों की स्वचालित बचत को अक्षम कर दिया है, तो आप केवल अपनी इच्छित फ़ोटो को मैन्युअल रूप से सहेज सकते हैं। ऐसा करने के लिए, फ़ोटो को बड़ा करने के लिए उसे स्पर्श करें, फिर ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं को स्पर्श करें और “सहेजें” विकल्प चुनें। फ़ोटो अब आपकी गैलरी में सहेजी गई है।
WhatsApp के लिए गैलरी डॉक्टर या क्लीनर जैसे ऐप WhatsApp फ़ोटो को प्रबंधित करने, हटाने और सहेजने की अनुमति देते हैं। आप इन ऐप्स का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को श्रेणीबद्ध और व्यवस्थित कर सकते हैं।
अपनी फ़ोन सेटिंग के माध्यम से फ़ोटो सहित सभी WhatsApp फ़ाइलों को निष्क्रिय करना संभव है। सेटिंग में जाएं, एप्लिकेशन सेक्शन पर जाएं और WhatsApp एप्लिकेशन चुनें। अनुमतियां अनुभाग में, स्टोरेज तक इसकी पहुंच को सीमित करें ताकि फोटो सहित सभी फाइलें गैलरी से गायब हो जाएं।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

न भूलें कि vUser वेबसाइट में Instagram में बल्क DM भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके उपयोग से आप अलग-अलग लोगों के DM इनबॉक्स में एक टेक्स्ट संदेश या पोस्ट अपने पेज से (विज्ञापन या जानकारी के लिए) भेज सकते हैं। इस बॉट पैकेज में लोगों की सूची तैयार करने के लिए, आप अपने प्रतियोगियों के फॉलोअर्स, लाइकर्स, कमेंटर्स आदि को निकाल सकते हैं, इस बॉट की पूरी विशेषताओं को देखने के लिए, आप वेबपेजइंस्टाग्राम बल्क डीएम सेंडर देख सकते हैं