Auto Delete Messages in Telegram - Is Banner

टेलीग्राम में संदेशों को ऑटो-डिलीट करें

विषय-सूची

आप एक निश्चित समय सीमा के साथ टेलीग्राम में चैट शुरू कर सकते हैं और चयनित अवधि की समाप्ति के बाद, भेजे गए संदेश स्वचालित रूप से दोनों पक्षों (प्राप्तकर्ता और प्रेषक) के चैट पेज से या टेलीग्राम समूह, जिसके आप व्यवस्थापक हैं, से गायब हो जाएंगे। यदि आप किसी भी चैट के लिए इस विकल्प को सक्षम करते हैं, तो संदेश भेजे जाने पर इसका टाइमर शुरू हो जाता है, इसलिए कभी-कभी इसकी समय सीमा समाप्त हो सकती है और प्राप्तकर्ता द्वारा संदेश पढ़ने से पहले ही चैट को समाप्त किया जा सकता है। निम्नलिखित में, हम चर्चा करेंगे कि टेलीग्राम में संदेश को स्वतः हटाने को कैसे सक्षम किया जाए।

टेलीग्राम में संदेशों को ऑटो-डिलीशन कैसे सक्षम करें

इन सभी चरणों का पालन करके, आप लोगों के साथ या अपने समूहों में अपनी चैट के लिए इस विकल्प को आसानी से सक्षम कर सकते हैं.

चरण 1 Open the chat page with your target acontact or the group you are the admin of. Then click on the three dot icon ( ) at the top of the screen.

telegram auto delete message

चरण 2 सेड्रॉप-डाउनसूची, “का चयन करेंइतिहास साफ़ करें“। यह

telegram auto delete message

चरण 3 क्लियर हिस्ट्री पॉप-अप विंडो में, "नामक एक नया विकल्प हैइस चैट में संदेशों को स्वतः डिलीट करें“। यहजब यह विकल्प बंद हो जाता है, तो टेलीग्राम द्वारा कोई भी संदेश अपने आप डिलीट नहीं किया जाता है. You must set the duration to one of the available options 24 hours, 1 week and 1 month so that the messages sent after enabling this option will be automatically removed from Telegram after the end of the time period you choose.

telegram auto delete message

चरण 4 इच्छित समयावधि का चयन करने के बाद, "दबाएंऑटो-डिलीट सक्षम करें“बटन.

telegram auto delete message

संदेशों को स्वतः हटाने को सक्षम करने के बाद, निर्दिष्ट समय के बाद नए संदेश स्वचालित रूप से हटा दिए जाएंगे.

टाइमर काउंटडाउन देखने के लिए, मेनू लाने के लिए बस संदेश पर टैप करें। आप देख सकते हैं कि टाइमर, जो इसके नीचे हैमिटाएँविकल्प, काउंटिंग डाउन है। इस टाइमर के रीसेट होने के बाद, भेजा गया संदेश आपके टेलीग्राम चैट पेज और प्राप्तकर्ता के चैट पेज दोनों से स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।

telegram auto delete message

टेलीग्राम ग्रुप में संदेशों को ऑटो-डिलीट करें

जैसा कि हमने बताया, आप इस लेख में बताए गए चरणों के अनुसार उसी सुविधा को अपने टेलीग्राम समूहों में लागू कर सकते हैं। बेशक, टेलीग्राम समूह में संदेशों को स्वचालित रूप से हटाने में सक्षम करने के लिए, आपको समूह प्रशासक होना चाहिए। एक बार यह विकल्प सक्षम हो जाने के बाद, समूह को भेजे गए सभी नए संदेश निर्दिष्ट समय के बाद स्वचालित रूप से हटा दिए जाएंगे, और समूह का कोई अन्य सदस्य उन संदेशों को नहीं देख पाएगा। हालांकि, समूह के सदस्य संदेश टाइमर नहीं देख सकते हैं.

टेलीग्राम में संदेशों को स्वचालित रूप से हटाने की सुविधा सक्षम करने के बावजूद, आप नियत तारीख से पहले किसी भी समय अपने चैट या समूह से अपने इच्छित संदेश को हटा सकते हैं। टेलीग्राम में किसी संदेश को कैसे हटाया जाए, यह जानने के लिए, नीचे दिया गया लेख देखें।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि VUser वेबसाइट वेबसाइटों से जानकारी निकालने के लिए एक बॉट प्रदान करती है, जिसका उपयोग वेबसाइट ईमेल, Google मानचित्र से जानकारी, विज्ञापन वेबसाइटों से संपर्क फ़ोन नंबर आदि निकालने और विज्ञापन उद्देश्यों के लिए डेटाबेस का उपयोग करने के लिए किया जा सकता है। वेब डेटा स्क्रेपर बॉट पैकेज की विशेषताओं के बारे में पढ़ने के लिए आप इस पेजवेब डेटा स्क्रेपरको देख सकते हैं।