How to Create an Instagram Account - Is Banner

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं (मोबाइल नंबर के साथ या उसके बिना)

विषय-सूची

Instagram अकाउंट बनाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आप अपने हाथ में मोबाइलफ़ोनके साथ आसानी से ऐसा कर सकते हैं या पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग करके इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कई अलग-अलग अकाउंट रखना चाहें या आप अपना Instagram अकाउंट खो सकते हैं और इसे वापस पाने में असफल हो सकते हैं और आपको एक नया अकाउंट खोलना पड़ सकता है. इस लेख में, हम आपको Instagram पर अकाउंट बनाने के सर्वोत्तम तरीके सिखाना चाहते हैं।

कंप्यूटर से Instagram अकाउंट कैसे बनाएं?

कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करके Instagram खाता बनाने के लिए,www.Instagram.com पर आधिकारिक Instagram वेबसाइट पर जाएं, फिर नया खाता बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

कंप्यूटर के साथ Instagram अकाउंट बनाने के चरण

कंप्यूटर से Instagram अकाउंट बनाने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1
इंस्टाग्राम वेबसाइट खोलने के बाद, पर क्लिक करेंसाइन अप करें.
sign up instagram

चरण 2
इस चरण में, आपको एक पेज प्रस्तुत किया जाएगा जिसमें चार महत्वपूर्ण अनुभाग होंगे। भविष्य में खाता सक्रियण और पुनर्प्राप्ति को सक्षम करने के लिए प्रत्येक अनुभाग को सावधानीपूर्वक भरा जाना चाहिए।
आपकी पसंद के अनुसार पहला फ़ील्ड (मोबाइल नंबर या ईमेल) एक सक्रिय फ़ोन नंबर या एक सुलभ ईमेल पते से भरा जाना चाहिए.
sign up instagram

चरण 3
दूसरे फ़ील्ड में, आपको अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। इस सेक्शन का नाम दिया गया हैपूरा नाम.यह नाम डुप्लीकेट हो सकता है और इसे चुनने में आपके पास कोई प्रतिबंध नहीं है.
sign up instagram

चरण 4
तीसरे क्षेत्र में आपको एक चुनना होगाउपयोगकर्ता नामअपने लिए। पूरे नाम के विपरीत, उपयोगकर्ता नाम डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता है! उदाहरण के लिए, आप एक ही समय में Instagram पर एक ही आईडी वाले दो उपयोगकर्ता नाम नहीं देख सकते हैं। यदि आपका उपयोगकर्ता नाम डुप्लिकेट है, तो उसके सामने एक लाल क्रॉस दिखाई देगा। यदि यह क्रॉस टिक बन जाता है, तो इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए इस यूजरनेम को डुप्लिकेट नहीं किया जाता है और आपको इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने की अनुमति है। अपने उपयोगकर्ता नाम के दोहराव से बचने के लिए, आप नंबर या डॉट्स और डैश का उपयोग कर सकते हैं।
sign up instagram

चरण 5
अंतिम फ़ील्ड में, आपको एक चुनना होगापासवर्डआपके Instagram अकाउंट के लिए। आप सुझाए गए Instagram पासवर्ड या अपने इच्छित पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। पसंदीदा रूप से ऐसा चुनें जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षर, संख्या और चिह्न जैसे @ शामिल हों, ताकि इसका आसानी से पता न चल सके। इस पासवर्ड को हमेशा ध्यान में रखना याद रखें। आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड कहीं लिख सकते हैं ताकि आपको बाद में इसके बारे में चिंता न करनी पड़े.
sign up instagram


ऐसे Instagram खाते को पुनर्स्थापित करने के तरीकों से परिचित होने के लिए, जिसका उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भूल गए हैं, निम्नलिखित लेख देखें।


चरण 6:
यह आपके प्रवेश का मधुर चरण हैजन्म तिथि!इस चरण में, आपको अपनी सही जन्म तिथि दर्ज करनी होगी। यदि आप किसी कंपनी या इंटरनेट व्यवसाय के लिए Instagram खाता खोलना चाहते हैं, तो आप अपनी कंपनी की स्थापना तिथि का उपयोग कर सकते हैं!
sign up instagram

चरण 7
अगले चरण में, आपके मान्य होने की संभावना है। आपके लिए कंप्यूटर के साथ Instagram पर अकाउंट बनाने का काम पूरा करने के लिए आपको इस फ़ील्ड में भेजा गया कोड दर्ज करना होगा।
sign up instagram

सुझाव:
यदि आपने कंप्यूटर के साथ Instagram खाता बनाने के पहले चरण मेंआपका मोबाइल नंबरदर्ज किया है, तो सत्यापन कोड आपके मोबाइल फ़ोन परSMSके रूप में भेजा जाएगा। अगर आपने अपना ईमेल दर्ज किया है, तो इस बिंदु पर एकसत्यापन कोड आपके ईमेल पर भेजा जाएगावाला संदेश।

 

मोबाइल फोन से इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं

हो सकता है कि आप अपने मोबाइल से अपना Instagram अकाउंट बनाना चाहें। इस स्थिति में, मोबाइल से Instagram पर अकाउंट बनाने के दो सामान्य तरीके हैं:मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक अकाउंट बनाएं और बिना मोबाइल नंबर और ईमेल का उपयोग करके इंस्टाग्राम अकाउंट बनाएं.

मोबाइल नंबर से Instagram अकाउंट बनाने का सरल तरीका

इस सेक्शन में, हम अकाउंट बनाने की सामान्य विधि पेश करेंगे और इसे चरण दर चरण समझाएंगे।



चरण 1
मोबाइल फोन पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने और मोबाइल नंबर का उपयोग करने के लिए, आप चुन सकते हैंईमेल या फ़ोन नंबर से साइन अप करेंएप्लिकेशन दर्ज करने के बाद।

sign up instagram

 

चरण 2
फिर एक नया पेज खुलता है जिसमें पेज के शीर्ष पर दो सेक्शन होते हैं। ये दो भाग हैं:फ़ोनऔरईमेल.

sign up instagram

 

चरण 3
आपको चुनना होगाफ़ोन.

sign up instagram

 

चरण 4
फिर आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर डालना होगा। ऐसा करने के लिए, पहले ध्यान दें कि आपको नंबर के पहले शून्य को हटाना होगा और इसके बजाय देश कोड का चयन करना होगा।

sign up instagram

 

चरण 5
इस चरण में, आपको अलग-अलग चरणों से गुज़रना होगा, ठीक उसी तरह जैसे अपने कंप्यूटर पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना। अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दोनों को एक कोने में लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे भूल न जाएं या खो न जाएं।

sign up instagram

बिना मोबाइल नंबर और ईमेल के इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने का एक दिलचस्प तरीका

यह तरीका मोबाइल पर इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है! अगर आप अपने मोबाइल नंबर से कई अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो Instagram आपके लिए एक सीमा तय करेगा। इस प्रतिबंध से बचने के लिए, आप एक ईमेल बना सकते हैं और बिना मोबाइल नंबर के आसानी से इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं!

इस पद्धति का उपयोग करने का मुख्य कारण vUser जैसे बॉट्स के साथ काम करना हैइंस्टाग्राम बल्क मैसेज सेंडर बॉट You can use this bot to grow your business and show your profession to millions of users! This requires multiple accounts, which can be accessed using this method.


बिना मोबाइल नंबर के इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए:



चरण 1
Instagram ऐप में प्रवेश करने के बाद, चुनेंसाइन अप करें.

sign up instagram

 

चरण 2
फिर आपको दो-भाग वाले पेज पर ले जाया जाएगाफ़ोन और ईमेलविकल्प। इस चरण में, आपको ईमेल विकल्प चुनना होगा.

sign up instagram

 

चरण 3
इस चरण के बाद, आपके पास एक सत्यापन कोड भेजा जाएगाईमेल। इस कोड को इच्छित फ़ील्ड में दर्ज करें.

sign up instagram

 

चरण 4
फिर आपके लिए अपना पूरा नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए एक पेज खुलेगा। अपने नाम या आईडी के बारे में चिंता न करें, आप इन दोनों को बाद में इंस्टाग्राम सेटिंग्स में आसानी से बदल सकते हैं।

sign up instagram

 

चरण 5
इन चरणों के बाद, जैसे कंप्यूटर के साथ इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना, आपको अपना एंटर करना होगाजन्म की तारीख.

sign up instagram

 

चरण 6:
फिर आप अपने दर्शकों को अपने Instagram अकाउंट से सिंक करना चुन सकते हैं। अगर आप अपने संपर्कों को आसानी से ढूंढना चाहते हैं, तो जारी रखें पर क्लिक करें और संपर्क ढूंढें याजारी रखेंऔर संपर्कों को सिंक करें। अगर आप नहीं चाहते हैं, तो क्लिक करेंसंपर्कों को सिंक किए बिना जारी रखें.

sign up instagram

 

यह ख़त्म हो गया है! आपका अकाउंट मोबाइल नंबर का उपयोग किए बिना बनाया गया था। लेकिन यहाँ एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है! आपके Instagram खातों की संख्या अनुमति से अधिक नहीं हो सकती है! इस समस्या को हल करने के लिए हम क्या कर सकते हैं?

एक ईमेल से बड़ी संख्या में अकाउंट कैसे बनाएं/प ी>

In general, Instagram does not allow you to create multiple accounts with one mobile number. Moreover, If you want to create many Instagram accounts with one email, you may encounter the warning “इस ईमेल में बहुत सारे अकाउंट हैं”. In this case, you have to think of another solution!

इस समस्या को हल करने और कई Instagram खाते बनाने के लिए, आपको नए ईमेल बनाने होंगे। खासकर यदि आप बल्क डायरेक्ट मैसेज भेजने के लिएvUser Send Bulk Instagram DMS Botएक ईमेल का उपयोग करके बड़ी संख्या में अकाउंट न बनाने की समस्या को हल करने के लिए, एकमात्र उपाय यह है कि एक नया ईमेल बनाया जाए और ईमेल निर्माण प्रक्रिया में अपने मोबाइल नंबर का उपयोग न किया जाए!एक ईमेल का उपयोग करके बड़ी संख्या में खाते नहीं बनाने की समस्या को हल करने के लिए, एकमात्र उपाय यह है कि एक नया ईमेल बनाया जाए और ईमेल निर्माण प्रक्रिया में अपने मोबाइल नंबर का उपयोग न करें!

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नए खाते बनाने की प्रक्रिया में न तो आपका आईपी और न ही आपका डिवाइस महत्वपूर्ण नहीं है। आप Instagram पर आसानी से कई खाते बना सकते हैं, इसलिए ऐसी चेतावनी सूचनाओं से बचने के लिए अधिक ईमेल का उपयोग करें!

Instagram उपयोगकर्ता नाम क्यों स्वीकार नहीं किया गया है?

अकाउंट बनाने की प्रक्रिया में यह समस्या बहुत आम है! आप यह भी सोच रहे होंगे कि इंस्टाग्राम पर मेरा यूजरनेम क्यों स्वीकार नहीं किया गया। कंप्यूटर अकाउंट क्रिएशन ट्यूटोरियल की शुरुआत में, यह कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति के पास केवल एक अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम हो सकता है। इस उपयोगकर्ता नाम को डुप्लिकेट नहीं किया जाएगा और दो डुप्लिकेट उपयोगकर्ता नाम कभी नहीं मिल सकते हैं!

इसलिए Instagram पर खाता बनाने की प्रक्रिया में आपके उपयोगकर्ता नाम को स्वीकार नहीं किए जाने का मुख्य कारण किसी अन्य व्यक्ति के उपयोगकर्ता नाम के साथ उपयोगकर्ता नाम का दोहराव है। इससे आपको अकाउंट रजिस्ट्रेशन यूजरनेम फील्ड में एक रेड क्रॉस दिखाई देगा। इस समस्या को हल करने के लिए, आप अपने उपयोगकर्ता नाम का निर्धारण करने के लिए अपने Instagram सुझाव का उपयोग कर सकते हैं। अगर यह आपके लिए थोड़ा अप्रिय है, तो इसे स्वयं करें!

अपने नाम में कुछ बदलाव करें या इसे किसी नंबर के साथ मर्ज करें। संख्यात्मक अभिव्यक्ति जोड़ना आमतौर पर आपका समाधान हो सकता है! यदि कोई संख्या जोड़ने से आपकी समस्या हल नहीं होती है, तो आप डैश या डॉट का उपयोग कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आप इंस्टाग्राम पर डॉट्स, डैश और अंडरलाइन सिंबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि अंकों और डैश को जोड़ने के बाद भी आपकी समस्या हल नहीं होती है, तो संख्याओं और बिंदुओं और डैश का उपयोग बढ़ाएं! उदाहरण के लिए, यदि आपका उपयोगकर्ता नाम v-user2021 स्वीकार नहीं किया गया है, तो v-user._. 2021 उपयोगकर्ता नाम आज़माएं! परिणाम निश्चित रूप से बेहतर होगा।



निष्कर्ष:
इस लेख में, हमने इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के सभी तरीकों के बारे में बताया। कंप्यूटर से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना और मोबाइल फोन से अकाउंट बनाना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के दो मुख्य तरीके हैं। यदि आप अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कई अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो बिना मोबाइल नंबर और ईमेल के इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने की विधि का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

मत भूलो कि vUser वेबसाइट में व्हाट्सएप में बल्क मैसेज भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके जरिए आप मैसेज और विज्ञापन भेज सकते हैं। यह बॉट समूह के सदस्यों का मोबाइल नंबर निकाल सकता है, समूहों को संदेश भेज सकता है, किसी भी मोबाइल नंबर डेटाबेस पर सीधे संदेश (फोटो, वीडियो, टेक्स्ट आदि सहित) भेज सकता है। इस वेबपेजWhatsApp बल्क सेंडर, you can read about all the features of this bot.