Instagram Limitations - Is Banner

Instagram सीमाएँ

विषय-सूची

कई Instagram उपयोगकर्ता Instagram द्वारा लगाए गए नियमों और प्रतिबंधों से अनजान हैं, जिससे उनके खाते के अक्षम होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, Instagram के प्रतिबंधों और नियमों को समझने से उपयोगकर्ताओं को अपना खाता खोने और अक्षम होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

इस लेख में, हम कई तरह की अपरंपरागत गतिविधियों को पेश करने जा रहे हैं, जिनके कारण आपका Instagram खाता प्रतिबंधित या अक्षम हो सकता है। हमारे साथ बने रहें...

ध्यान दें:
Note that the basic rules of Instagram are available in the उपयोग की शर्तेंद्वारा हमारे साथ साझा की गई बहुमूल्य जानकारी के आधार पर आपको Instagram की सीमाओं के प्रकार और उनके कारणों से परिचित कराने की कोशिश की है।vUser, Instagram, बॉट यूज़रमें उपलब्ध हैं? Instagram वेबसाइट में अनुभाग, लेकिन इन सीमाओं को लागू करने के सभी कारणों को कहीं भी प्रकाशित नहीं किया गया है। इस लेख में, हमने अपने निजी अनुभव और हमारे साथ साझा की गई बहुमूल्य जानकारी के आधार पर आपको Instagram की सीमाओं के प्रकारों और उनके कारणों से परिचित कराने की कोशिश की है.

इंस्टाग्राम लिमिट्स के प्रकार

Instagram सीमाएँ तीन प्रकार की होती हैं:

इंस्टाग्राम लिमिट का पहला प्रकार

ऐक्शन ब्लॉक किया गया

इंस्टाग्राम यूज़र में, ऐसे लोग हैं जो यूज़र को फ़ॉलो और अनफ़ॉलो करके और कम समय में बहुत अधिक टिप्पणियां छोड़ कर अपने पेज पर फ़ॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने की कोशिश करते हैं। Instagram ऐसे व्यवहार को स्पैम गतिविधियों के रूप में पहचानता है और इस तरह की कार्रवाई करने वाले खाते को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर देता है। इस स्थिति में, इस खाते पर एक क्रिया अवरुद्ध संदेश भेजा जाएगा.इस संदेश को प्राप्त करने का अर्थ है कि यह खाता, एक निश्चित अवधि के लिए, कुछ गतिविधियों (या बिल्कुल भी गतिविधि नहीं) को करने में सक्षम नहीं होगा, जिसके लिए उसने सीमाएं पार कर ली हैं।

ऐक्शन ब्लॉक की ओर ले जाने वाले कुछ मुख्य कारकों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • अपने किसी भिन्न IP स्थान के साथ VPN, Proxies, VPS का उपयोग करना
  • कम समय में कई यूज़र को फ़ॉलो करना (प्रति घंटे 50 से अधिक फ़ॉलोअर्स)
  • लाइक, कमेंट, डीएम भेजने की संख्या के लिए निर्धारित सीमा को पार करना

लेकिन ये प्रतिबंध सभी यूज़र के लिए समान नहीं हैं और यह उन कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे कि इंस्टाग्राम अकाउंट की उम्र, फॉलोअर्स की संख्या, गतिविधि की मात्रा, उस अकाउंट की सहभागिता दर आदि।

उन कारकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, जिनके कारण कार्रवाई अवरुद्ध हो जाती है, आप उस लेख को देख सकते हैं जो हमने इस संबंध में प्रदान किया है और हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित किया है.

इंस्टाग्राम लिमिट का दूसरा प्रकार

शैडो बैन

शैडो बैन इंस्टाग्राम के उन प्रतिबंधों में से एक है जो अलग-अलग कारणों से हो सकता है। शैडो बैन का शाब्दिक अर्थ है छाया में प्रतिबंध औरआपके पेज को बढ़ने से रोकता है। मतलब कि यह आपके पेज को हैशटैग और इंस्टाग्राम एक्सप्लोर में देखे जाने से रोकता है, और इंस्टाग्राम आपके पेज को दूसरों को नहीं सुझाता है, और...

जब छाया पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है, तो ऐसा लगता है जैसे आपने अपने सार्वजनिक पेज को निजी बना दिया है, और आपकी गतिविधि केवल आपके अपने फ़ॉलोअर्स को दिखाई जाती है और आपका पेज जनता के लिए छिपा हुआ है.यदि आपने छाया पर प्रतिबंध लगा दिया है, तो केवल आपके फ़ॉलोअर ही आपकी सामग्री तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं और जो उपयोगकर्ता आपके फ़ॉलोअर नहीं हैं, लेकिन हैशटैग के माध्यम से आपके पोस्ट का अनुसरण करते हैं, उनकी पोस्ट तक पहुंच नहीं होगी; परिणामस्वरूप, छाया प्रतिबंधित होने के मामले में, आप सक्रिय हैं लेकिन आपकी गतिविधि चालू है छाया, और इस कारण से, आपकी पेज विज़िट बहुत कम हो जाएगी।

आपके खाते की छाया को प्रतिबंधित करने वाले कुछ कारणों में शामिल हैं:

  • टिप्पणियों में उल्लेखों की असामान्य संख्या
  • हैशटैग का अत्यधिक उपयोग
  • अक्सर रिपोर्ट किया जाना

यहां हमने छाया प्रतिबंधित होने के मुख्य कारकों को संक्षेप में प्रस्तुत किया है, लेकिन हमने इन कारकों की व्याख्या की है और अपनी वेबसाइट पर एक अलग लेख में समस्या को ठीक करने के लिए व्यावहारिक समाधान पेश किए हैं.

इंस्टाग्राम लिमिट का तीसरा प्रकार

Instagram में अकाउंट ब्लॉक (अक्षम)

जब आप किसी भी कारण से Instagram के नियमों को पार करते हैं तो एक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है। आपके Instagram खाते को अवरुद्ध करने वाले सबसे महत्वपूर्ण Instagram नियमों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • आतंकवाद, अपराध, हिंसा, यौन सेवा, जानवरों के साथ दुर्व्यवहार आदि को बढ़ावा देने वाले पोस्ट.
  • Instagram अकाउंट खरीदें और बेचें
  • ग़ैरक़ानूनी सामान और सेवाओं को ख़रीदना और बेचना

ये आइटम आपके अकाउंट के ब्लॉक होने के मुख्य कारण हैं और आप इन नियमों की पूरी सूचीmain Instagram website .

बेहतर होगा कि आपInstagram के सिद्धांत और नियमजब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक हो जाता है, तो आपका यूजरनेम भी ब्लॉक हो जाएगा और आप अब अपने ब्लॉक किए गए इंस्टाग्राम यूजरनेम के साथ नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे।ब्लॉक किए गए खातों को शायद ही बहाल किया जाएगा। जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ब्लॉक हो जाता है, तो आपका यूजरनेम भी ब्लॉक हो जाएगा और आप अपने ब्लॉक किए गए इंस्टाग्राम यूजरनेम के साथ नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे।

हालाँकि कुछ मामलों में, नियमों का उल्लंघन न होने पर भी आपका Instagram अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।लेकिन अगर आपको लगता है कि आपने Instagram के मूल नियमों को पार नहीं किया है और Instagram ने गलती से आपके खाते को ब्लॉक कर दिया है, तो आप एक ईमेल भेजकर अपना खाता वापस पा सकते हैं और Instagram पर अपनी गतिविधियों को स्पष्ट कर सकते हैं.हालाँकि, इस पद्धति का उपयोग करना (Instagram सहायता को ईमेल भेजना) आपके अक्षम खाते को पुनर्प्राप्त करने की गारंटी नहीं है और आपके खाते के हमेशा के लिए अक्षम रहने की संभावना है,लेकिन Instagram कर्मचारी आपके खाते की गतिविधियों की जांच कर सकते हैं या आपके ईमेल के पाठ से प्रभावित हो सकते हैं, और परिणामस्वरूप आपके अवरुद्ध खाते को आपको वापस कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत आसान नहीं है। अक्षम Instagram खाते को पुनर्प्राप्त करने के तरीकों से परिचित होने के लिए, आप निम्नलिखित लेख में सामग्री से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Instagram प्रतिबंध हटाने में लगने वाला समय

जैसा कि हमने इस लेख के पिछले अनुभागों में बताया है, यदि Instagram आपके खाते को प्रतिबंधित करता है, तो प्रतिबंध हटाने के लिए सटीक समय निर्दिष्ट करना असंभव है। हालाँकि, सामान्य तौर पर, यदि आपका खाता बहुत तेज़ी से पसंद करने और फ़ॉलो करने जैसी गतिविधियों के कारण अवरुद्ध हो जाता है, तो Instagram 24 घंटों या कभी-कभी कुछ दिनों के बाद आपके खाते को सामान्य स्थिति में वापस कर देगा। हालाँकि, यदि Instagram के मूल नियमों का उल्लंघन करने के लिए आपके खाते को स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है, तो प्रतिबंध हटाना एक कठिन, समय लेने वाला काम है, और कुछ मामलों में असंभव है। किसी भी स्थिति में, अस्थायी या स्थायी प्रतिबंध को हटाने के लिए कार्रवाई करने से पहले इंस्टाग्राम सपोर्ट को सीधे संदेश भेजना और अपनी समस्या को समझाना बेहतर है।/प ी>

लपेटा जा रहा है
इस लेख में, हमने उन सीमाओं के प्रकारों की समीक्षा की है जो Instagram अपने उपयोगकर्ताओं पर लगाता है और जिन कारणों से ये प्रतिबंध लगते हैं। हमने कई लेख भी पेश किए हैं, जिनमें प्रत्येक Instagram सीमा के लिए कुछ समाधान प्रदान किए गए हैं, ताकि इन प्रतिबंधों के मामले में, आप इन लेखों की सामग्री की सहायता से अपने खाते को पुनर्प्राप्त कर सकें।
यदि आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर सामान्य Instagram विधियों का उपयोग करने की तुलना में अपने Instagram पेज को तेज़ी से बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन आप Instagram सीमाओं के साथ जुड़ना नहीं चाहते हैं, तो आपको इस लेख में उल्लिखित नियमों का पालन करना चाहिए औरउन टूल का उपयोग करें जो Instagram एल्गोरिदम और नियमों के अनुसार काम करते हैं।
हैं यह बॉट एक पूरी तरह से विश्वसनीय उपकरण है जो रैपिड को सक्षम बनाता है आपके Instagram खाते का विकास और आपके खाते के अवरुद्ध होने के जोखिम को कम कर सकता है। क्योंकि vUser टीम, Instagram पर गतिविधि के क्षेत्र में वर्षों के अनुभव औरvUser इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बॉट पैकेज बढ़ाएं
के उपयोगकर्ताओं के साथ संचार के परिणामस्वरूप Instagram के सभी प्रतिबंधों, सिद्धांतों और नियमों में महारत हासिल कर ली है और इस बॉट को डिज़ाइन करने में सभी आवश्यक बिंदुओं पर विचार किया है।इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बॉट पैकेज बढ़ाएंइंस्टाग्राम के सभी प्रतिबंधों, सिद्धांतों और नियमों में महारत हासिल कर ली है और इस बॉट को डिजाइन करने में सभी आवश्यक बिंदुओं पर विचार किया है।
कैसे काम करता है और इसे कैसे तैयार किया जाए, तो आप VUser वेबसाइट पर इस उत्पाद के वेबपेज का उल्लेख कर सकते हैं।vUser इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बॉट पैकेज बढ़ाएंकैसे काम करता है और इसे कैसे तैयार किया जाए, तो आप vUser वेबसाइट पर इस उत्पाद के वेबपेज का उल्लेख कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

इंस्टाग्राम प्रतिबंध ऐसे नियम हैं जो इस सोशल नेटवर्क ने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त उपयोगकर्ता अनुभव बनाए रखने और उपयोगकर्ताओं को इसका दुरुपयोग करने से रोकने के लिए स्थापित किए हैं। इन प्रतिबंधों को जानने और उनका अनुपालन करने से आपको अपने Instagram खाते को सुरक्षित रखने और संभावित Instagram प्रतिबंधों और जुर्माने से बचने में मदद मिल सकती है। यदि आप किसी प्रतिबंध का सामना करते हैं, तो आप इसे ठीक करने के तरीके खोज सकते हैं, लेकिन रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होती है।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

Do not forget that the vUser website has a bot for commenting on websites, which you can use to advertise your business by leaving comments in different websites, and if you have a website, you can put your website link in the comments text to provide free backlinks to your website and improve its off-page SEO. You can read about the features of the Auto Commenter Bot Package here ऑटो कमेंटर