Instagram Account Security & Privacy - Is Banner

Instagram खाते की सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के तरीके

विषय-सूची

वर्षों में Instagram सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क में से एक बन गया है। अपने Instagram खाते की सुरक्षा को बनाए रखना, आपके व्यक्तिगत खाते और आपके व्यवसाय खाते दोनों के लिए, निस्संदेह बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे सुरक्षित और सुरक्षित रख सकते हैं...

अपने Instagram खाते की सुरक्षा कैसे बढ़ाएँ

अपने Instagram खाते की सुरक्षा बनाए रखने के कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आपको अनाम लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए, विभिन्न उपकरणों के साथ अपने खाते में लॉग इन नहीं करना चाहिए, दूसरों के साथ अपना स्थान साझा नहीं करना चाहिए, और बेहतर होगा कि आप संदिग्ध खातों और अनधिकृत Instagram एप्लिकेशन से दूर रहें। ये केवल कुछ माप हैं जिन्हें आप अपने Instagram खाते की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

इन अनुशंसाओं के अलावा, ऐसी कई कार्रवाइयां हैं जिन्हें Instagram अपने सभी यूज़र करने की अनुशंसा करता है.
यदि आप एक Instagram उपयोगकर्ता हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इन व्यावहारिक मापों की समीक्षा करने के लिए इस लेख में हमारे साथ शामिल हों, जिन्हें आपको लागू करना चाहिए.

एक मज़बूत पासवर्ड चुनें और इसे समय-समय पर बदलते रहें

हो सकता है कि आप उन लोगों में से एक हैं जो पासवर्ड चुनते समय नाम, जन्म तिथि, फ़ोन नंबर या आईडी नंबर जैसे वाक्यांशों का उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हें याद रखना आसान होता है, लेकिन आप कल्पना नहीं कर सकते कि इस तरह के पासवर्ड को चुनने से इंस्टाग्राम हैकर्स के लिए मार्ग कैसे प्रशस्त होता है।

पासवर्ड चुनते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • पासवर्ड चुनते समय, अपने पासवर्ड के हैक होने की संभावना को कम करने के लिए अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों का उपयोग करें.
  • अगर आप अपना पासवर्ड भूल सकते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप इसे किसी सुरक्षित स्थान पर लिख लें.
  • इंस्टाग्राम अपने यूज़र को सलाह देता है कि वे समय-समय पर अपना पासवर्ड बदलें और हमेशा एक निश्चित पासवर्ड न रखें। पासवर्ड का लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है
  • याद रखें कि कभी भी अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें.

security

अपने Instagram टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को सक्रिय करें!

यह तरीका आपके Instagram खाते की सुरक्षा बढ़ाने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है.जब आप किसी विशिष्ट Instagram खाते के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करते हैं,बस पासवर्ड दर्ज करना इसे दर्ज करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा, और आपको अपनी पहचान को दूसरे तरीके से साबित करना होगा जिसे आपने पहले ही चुन लिया हैइसके बारे में और जानने के लिए, नीचे दिया गया लेख देखें

इसके बारे में और जानने के लिए, नीचे दिया गया लेख देखें

जांचें कि आपके Instagram में कौन से डिवाइस लॉग इन हैं

If you go to Settings> Security> Login> Activity, you will see what devices from which geographical areas and when your account was logged in.

login-activity

In the meantime, if you see a suspicious place and device that does not belong to you, you can tap the three dots icon () next to the geographical location to cut off the access of that device to your account.

अपने Instagram अकाउंट में अपना ईमेल रजिस्टर करें!

बहुत से लोग मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट खोलते हैं, लेकिन वैध ईमेल होने से आपके अकाउंट की सुरक्षा बहुत बढ़ जाएगी.यह अनुशंसा की जाती है कि आप मोबाइल नंबर के साथ खाता बनाने के बाद अपना ईमेल पंजीकृत करें.

जब आप अपना Instagram पासवर्ड भूल जाते हैं, तो एक पंजीकृत ईमेल आपके खाते की पुनर्प्राप्ति की गारंटी देता है, और भले ही आपका खाता हैक हो गया हो, यह आपके Instagram खाते को बचाने में आपकी मदद कर सकता है।


अपना पासवर्ड भूल जाने पर अपने Instagram खाते को पुनर्प्राप्त करने के चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिया गया लेख देखें।

security

Instagram सुरक्षा चेतावनी ईमेल पर ध्यान दें!

Instagram द्वारा आपको भेजे जाने वाले ईमेल को कभी नज़रअंदाज़ न करें, वेइसमें शामिल हैंमहत्वपूर्ण सुरक्षा चेतावनियांजिसे अगर नजरअंदाज किया जाता है, तो इसके अप्रिय परिणाम हो सकते हैं। यह

अपने Instagram खाते की व्यक्तिगत जानकारी में बदलावों की जांच करें.

If you go to Settings> Security> Access> Data, you will see that this section contains all the information related to your account.

एक्सेस डेटा में जिन आइटम को चेक किया जा सकता है उनमेंखाते की गोपनीयता में परिवर्तन, पासवर्ड परिवर्तन, ईमेल परिवर्तन, मोबाइल नंबर, खातों की संख्या और लॉगिन और लॉगआउट समय.

access-data

While checking these items, if you see a suspicious change that you did not make, go to Settings> Security> Login> Activity and remove the suspicious or anonymous account from the list of logged in devices.

अपने Instagram खाते में ऐप्स और साइटों की पहुँच की जाँच करें.

Go to Settings> Security> Apps & Websites. In this section you can see the applications and websites that have access to your account. These items are classified into three categories: active, expired and deleted. To block access to these sites and applications, you can enter the activated category and delete the ones you do not like. This will greatly increase the security of your Instagram account.


Instagram सुरक्षा बढ़ाने के लिए आवश्यक टिप्स

  • अनजान लिंक से Instagram को डाउनलोड या इंस्टॉल न करें.
  • कभी भी अपनी निजी जानकारी दूसरों के साथ साझा न करें, और जितना हो सके अन्य लोगों के फ़ोन या सिस्टम पर अपने पेज को देखने से बचें.
  • अनजान लिंक पर क्लिक न करें। ये लिंक आपके सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने के लिए भेजे जा सकते हैं।
  • बायोफिल्ड में अपनी जन्मतिथि जैसी व्यक्तिगत जानकारी न लिखें.
  • फ़ॉलोअर्स, लाइक आदि बढ़ाने के लिए ऐसे प्रोग्राम या बॉट का उपयोग न करें, जो आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की मांग करते हैं.
  • नया वर्जन रिलीज़ होते ही Instagram को अपडेट करें।
  • अगर आपके पास एक से अधिक अकाउंट हैं, तो उन सभी के लिए एक अलग पासवर्ड का उपयोग करें.
  • ब्राउज़र को Instagram लॉगिन जानकारी सहेजने की अनुमति न दें.

निष्कर्ष:

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इंस्टाग्राम, अन्य कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों की तरह, हैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील है। हालाँकि, इस लेख में बताए गए सुझावों का पालन करें। आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की उच्च सुरक्षा सुनिश्चित की है और इंस्टाग्राम को हैक करने और अपनी व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी के प्रकटीकरण को रोका है।

इस पेज को शेयर करें

इस पेज को यूज़र के दृष्टिकोण से रेट करें

4.970 से70

 
संबंधित लेख
Comment Section टिप्पणी
नाम* ईमेल* टेक्स्ट* सबमिट करें
मत भूलो... यह

न भूलें कि vUser वेबसाइट में Instagram में बल्क DM भेजने के लिए एक बॉट है, जिसके उपयोग से आप अलग-अलग लोगों के DM इनबॉक्स में एक टेक्स्ट संदेश या पोस्ट अपने पेज से (विज्ञापन या जानकारी के लिए) भेज सकते हैं। इस बॉट पैकेज में लोगों की सूची तैयार करने के लिए, आप अपने प्रतियोगियों के फॉलोअर्स, लाइकर्स, कमेंटर्स आदि को निकाल सकते हैं, इस बॉट की पूरी विशेषताओं को देखने के लिए, आप वेबपेजइंस्टाग्राम बल्क डीएम सेंडर देख सकते हैं